Best 7 Motivational And Inspirational Books To Be a Successful Man !

Best 7 motivational and inspirational books to be a successful person !

Books किसे पसंद नहीं हे ! लेकिन ऐसे बहुत कम लोग होते हे , जिन्हे पढ़ना पसंद हे | किसी भी व्यक्ति के successful होने में कहि न कही Books का भी हाथ रहा हे | किताबें हमारे जीवन के लिए उतनी ही जरुरी हे जितना हमारे लिए खाना ! जिस प्रकार खाना खाने से हमारी भूख शान्त होती हे , ठीक उसी प्रकार किताबें पढ़ने से हमारी बुद्धि , कौशलता और सोचने समझने की क्षमता में वृद्धि होती हे | 

नमस्कार दोस्तों , Tech by raj में आपका स्वागत हे ! आज में आपको 7 Best motivational और inspirational Books के बारे में बताऊंगा , जो आपके दैनिक जीवन में आपका भरपूर साथ देंगी ! आप अपने जीवन में आने वाले उतर – चढ़ाव , कठिनाइयाँ तथा रुकावटों से कैसे लड़ सकते हे ! तथा इन Books के माध्यम से आप यह भी जानेंगे की आप अपनी Health के साथ – साथ अपनी Wealth को कैसे सुरक्षित रख सकते हे , इत्यादि ! 

 

 

तो अगर आप भी अपने जीवन में आने वाली कठिनाइयों तथा मुशीबतों से लड़ना चाहते  हे , और एक successful इंसान बनना चाहते हे , तो आपको ये Books जरूर पड़ना चाहिए|

Best 7 Motivational inspirational books

1. Rich Dad Poor Dad

 

Rich Dad Poor Dad: What the Rich Teach Their Kids About Money That the Poor and Middle Class Do Not! Mass Market Paperback – 11 April 2017

by Robert T. Kiyosaki  (Author)

लगभग 25 साल हो गए हैं जब रॉबर्ट कियोसाकी के रिच डैड पुअर डैड ने पहली बार व्यक्तिगत वित्त क्षेत्र में लहरें बनाईं।

 

 तब से यह अब तक की # 1 व्यक्तिगत वित्त पुस्तक बन गई है… दर्जनों भाषाओं में अनुवादित और दुनिया भर में बेची गई।

 

 रिच डैड पुअर डैड रॉबर्ट की दो पिताओं के साथ बड़े होने की कहानी है – उनके असली पिता और उनके सबसे अच्छे दोस्त के पिता, उनके अमीर पिता – और जिस तरीके से दोनों पुरुषों ने पैसे और निवेश के बारे में अपने विचारों को आकार दिया।  पुस्तक इस मिथक को तोड़ती है कि अमीर बनने के लिए आपको उच्च आय अर्जित करने की आवश्यकता होती है और पैसे के लिए काम करने और आपके पैसे से आपके लिए काम करने के बीच का अंतर बताता है।

 

 20 साल… 20/20

 इस क्लासिक के 20वीं वर्षगांठ संस्करण में, रॉबर्ट ने पिछले 20 वर्षों में पैसे, निवेश और वैश्विक अर्थव्यवस्था से संबंधित जो कुछ देखा है, उस पर एक अपडेट प्रदान करता है।  पुस्तक में साइडबार पाठकों को “तेजी से आगे” ले जाएंगे – 1997 से आज तक – जैसा कि रॉबर्ट आकलन करते हैं कि कैसे उनके अमीर पिता द्वारा सिखाए गए सिद्धांत समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं।

 

 कई मायनों में, रिच डैड पुअर डैड के संदेश, दो दशक पहले जिन संदेशों की आलोचना की गई और उन्हें चुनौती दी गई, वे 20 साल पहले की तुलना में आज अधिक सार्थक, प्रासंगिक और महत्वपूर्ण हैं।

 

 हमेशा की तरह, पाठक उम्मीद कर सकते हैं कि रॉबर्ट स्पष्टवादी, व्यावहारिक… और अपने पूर्वव्यापी में कुछ नावों से अधिक रॉक करना जारी रखेंगे।

 

 क्या कुछ आश्चर्य होगा?  उस पर भरोसा करो।

 

 धनी पिता गरीब पिता…

 • इस मिथक को तोड़ता है कि अमीर बनने के लिए आपको उच्च आय अर्जित करने की आवश्यकता है

 • इस विश्वास को चुनौती देता है कि आपका घर एक संपत्ति है

 • माता-पिता को दिखाता है कि वे अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल प्रणाली पर भरोसा क्यों नहीं कर सकते

 पैसे के बारे में

 • एक बार और सभी के लिए एक परिसंपत्ति और एक दायित्व को परिभाषित करता है

 • आपको सिखाता है कि अपने बच्चों को उनके भविष्य के वित्तीय के लिए पैसे के बारे में क्या सिखाना है

 सफलता ! 

 

2. The Intelligent Investor

The Intelligent Investor (English) Paperback – 2013 Paperback – 1 January 2003

by Benjamin Graham  (Author)

 


यह मूल्य निवेश पर बेंजामिन ग्राहम द्वारा व्यापक रूप से प्रशंसित पुस्तक है।  बीसवीं सदी के सबसे महान निवेश सलाहकारों में से एक द्वारा लिखित, पुस्तक का उद्देश्य संभावित निवेशकों को पर्याप्त त्रुटियों से रोकना है और उन्हें दीर्घकालिक निवेश लक्ष्यों को प्राप्त करने की रणनीति भी सिखाता है।

 

 वर्षों से, निवेश बाजार वृद्धि और विकास के लिए ग्राहम की शिक्षाओं और रणनीतियों का पालन कर रहा है।  पुस्तक में, ग्राहम ने बड़ा जोखिम उठाए बिना सुरक्षित और सफलतापूर्वक निवेश करने के लिए विभिन्न सिद्धांतों और रणनीतियों की व्याख्या की है।  आधुनिक समय के निवेशक अभी भी मूल्य निवेश के लिए उनकी सिद्ध और अच्छी तरह से निष्पादित तकनीकों का उपयोग करना जारी रखते हैं।

 

 वर्तमान संस्करण कुछ महत्वपूर्ण अवधारणाओं पर प्रकाश डालता है जो नवीनतम वित्तीय आदेशों और योजनाओं के लिए उपयोगी हैं।  ग्राहम के अद्वितीय पाठ को मूल रूप में रखते हुए, पुस्तक उन प्रमुख सिद्धांतों पर केंद्रित है जिन्हें दैनिक जीवन में लागू किया जा सकता है।  वित्तीय दुनिया की बेहतर स्पष्टता और समझ के लिए उदाहरणों की मदद से सभी अवधारणाओं और सिद्धांतों को समझाया गया है।

 

 ग्राहम की मूल योजना और वर्तमान वित्तीय स्थितियों का संयोजन इस पुस्तक की आज के निवेशकों की प्राथमिकता का कारण है।  यह कई ज्ञान उद्धरणों के साथ एक विस्तृत संस्करण है जो किसी के निवेश करियर को बदलने और वित्तीय सुरक्षा और सुरक्षा के मार्ग की ओर ले जाने की संभावना है।

 

 लेखक के बारे में:

 

 एक पेशेवर निवेशक और अर्थशास्त्री, जिसे दुनिया भर में जाना जाता है, बेंजामिन ग्राहम को मूल्य निवेश का जनक माना जाता है।  उन्होंने सबसे पहले कोलंबिया बिजनेस स्कूल में इस नए निवेश दृष्टिकोण को पढ़ाया।  एक ब्रिटिश मूल के, उन्हें कई अत्याधुनिक अवधारणाओं का बीड़ा उठाने का श्रेय दिया जाता है, जो कई लोगों का मानना ​​​​है कि निवेश की दुनिया में उनके कई अनुयायियों को शीर्ष पर पहुंचा दिया।

 

3. Think & Grow Rich

 

Think & Grow Rich: THE 21st CENTURY EDITION Paperback – 1 March 2020

by Napoleon Hill  (Author)

गरीबी और दौलत दोनों ही विचार की संतान हैं।”  1937 में अपने पहले प्रकाशन के बाद से, थिंक एंड ग्रो रिच को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ स्वयं सहायता पुस्तक माना गया है।  धन और समृद्धि चाहने वाले लोगों के लिए एक बाइबल, यह पुस्तक अब तक के सबसे धनी और सबसे सफल लोगों की जीवन कहानियों पर आधारित है।
 
 
  इस पुस्तक के माध्यम से नेपोलियन हिल आपको सिखाएगा कि स्थायी और अभूतपूर्व सफलता प्राप्त करने के लिए क्या करना है और कैसे करना है।  इस अद्यतन संस्करण में, संपादक बिल और एन हार्टले ने मूल पाठ के कई अंशों पर टिप्पणियां और कई और सफल लोगों के उदाहरण प्रदान किए हैं, जिनमें से कुछ आविष्कारक, सीनेटर, व्यापार और रणनीति के नेता और यहां तक ​​​​कि देशों के राष्ट्रपति भी थे।  इस शक्तिशाली पुस्तक के माध्यम से ‘अपने भाग्य के स्वामी और अपनी आत्मा के कप्तान’ बनने के लिए अपना जीवन बदलें।
 
 

4. The Psychology of Money

 
The Psychology of Money Paperback – 1 September 2020

जरूरी नहीं कि आप जो जानते हैं, उसके बारे में धन, लालच और खुशी के बारे में कालातीत सबक।  यह इस बारे में है कि आप कैसे व्यवहार करते हैं।  और व्यवहार को सिखाना कठिन है, यहाँ तक कि वास्तव में चतुर लोगों के लिए भी।  पैसे का प्रबंधन कैसे करें, इसे कैसे निवेश करें, और व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए आमतौर पर बहुत सारी गणितीय गणनाओं को शामिल करने के लिए माना जाता है, जहां डेटा और सूत्र हमें बताते हैं कि वास्तव में क्या करना है।  लेकिन वास्तविक दुनिया में, लोग स्प्रेडशीट पर वित्तीय निर्णय नहीं लेते हैं। 
 
 
 वे उन्हें खाने की मेज पर, या एक बैठक कक्ष में बनाते हैं, जहां व्यक्तिगत इतिहास, दुनिया के बारे में आपका अनूठा दृष्टिकोण, अहंकार, गर्व, विपणन, और अजीब प्रोत्साहन एक साथ हाथापाई कर रहे हैं।  पैसे के मनोविज्ञान में, लेखक ने पैसे के बारे में लोगों के सोचने के अजीब तरीकों की खोज करते हुए 19 लघु कथाएँ साझा कीं और आपको सिखाया कि जीवन के सबसे महत्वपूर्ण मामलों में से एक को बेहतर तरीके से कैसे समझा जाए।
 
 

5. Learn to Earn

 
Learn to Earn: A Beginner’s Guide to the Basics of Investing and Business Paperback – 25 January 1996

लर्न टू अर्निंग – ए बिगिनर्स गाइड टू द बेसिक्स ऑफ इन्वेस्टिंग एंड बिजनेस को दो कारणों को पूरा करने के लिए लिखा गया था, एक यह सुनिश्चित करने के लिए था कि ‘अमीर अमीर हो जाओ, गरीब गरीब हो जाओ’ सिद्धांत लंबे समय तक व्यापार में नहीं रहता है।  दूसरा कारण यह था कि आम लोगों को उन ब्रांडों के साथ जुड़कर जीवन यापन करने दिया जाए जिनका वे हर दिन उपयोग करते हैं।
 
 
 लगभग हर दूसरा किशोर बास्केटबॉल खेल के लिए नाइके उत्पाद पहनता है।  रोड ट्रिप के दौरान पांच में से तीन परिवार लंच के लिए मैकडॉनल्ड्स में रुकते हैं।  नेस्ले सिर्फ एक घरेलू नाम से कहीं ज्यादा है।  और भारतीय स्टेट बैंक के पास देश में सबसे अधिक बचत बैंक खाते हैं।  फिर भी, इनमें से कितने ग्राहक इन ब्रांडों के साथ अपने संबंधों में निवेश कर रहे हैं?  इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कितने लोग जानते हैं कि वे कर सकते हैं?  यह पुस्तक उन लोगों के लिए है जो इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं।
 
 
 न केवल लेखक, लिंच और रोथचाइल्ड, यह समझाते हैं कि व्यवसाय में इसे बड़ा बनाने के लिए आपको यह सब जानने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि वे एक कदम आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं कि कोका कोला के हर घूंट से आप कैसे कमा सकते हैं।  कमाई करना सीखें – निवेश और व्यवसाय की मूल बातें के लिए एक शुरुआती मार्गदर्शिका न केवल निवेश और व्यवसाय की मूल बातों के लिए एक मार्गदर्शिका है, बल्कि यह आपके स्वयं के मील के पत्थर स्थापित करने के लिए एक मार्गदर्शिका भी है।  पुस्तक आपको इन मील के पत्थर को प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीके भी बताती है।  यह पुस्तक साइमन एंड शूस्टर द्वारा १९९६ में प्रकाशित हुई थी और पेपरबैक में उपलब्ध है।
 
 

6. Attitude is Everything

Attitude Is Everything: Change Your Attitude … Change Your Life! Paperback – 15 May 2015

यदि आप यह सपना देख सकते हैं तो आप इसे पूरा कर सकते हैं!
 
 क्या आप काम पर जाने से डरते हैं?  क्या आप थका हुआ, दुखी, थका हुआ महसूस करते हैं?  क्या आपने अपने सपनों को छोड़ दिया है?  एक खुशहाल, अधिक सफल जीवन का मार्ग आपके दृष्टिकोण से शुरू होता है – और आपका दृष्टिकोण आपके नियंत्रण में है।  चाहे आपका दृष्टिकोण नकारात्मक हो, सकारात्मक हो या कहीं बीच में, जेफ़ केलर, प्रेरक वक्ता और कोच, आपको दिखाएंगे कि कैसे तीन शक्तिशाली चरणों के माध्यम से अपनी छिपी क्षमता को नियंत्रित और उजागर किया जाए:–सोचें!  सफलता की शुरुआत दिमाग से होती है।  दृष्टिकोण की शक्ति आपके भाग्य को बदल सकती है। बोलो!  ज़ुबान संभाल के।  आप कैसे बोलते हैं यह आपको अपने लक्ष्यों की ओर प्रेरित कर सकता है।–अधिनियम!  पीछे मत बैठो।
 
 
  अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए सक्रिय कदम उठाएं।  जल्द ही आप ऊर्जावान होंगे और नई संभावनाएं देखेंगे।  आप विपरीत परिस्थितियों का मुकाबला करने और अपने लिए अद्वितीय प्रतिभा विकसित करने में सक्षम होंगे।  काम और निजी जीवन दोनों में आपके संबंधों में सुधार होगा।  अपने दृष्टिकोण और अपने जीवन को बदलने के लिए आपको बस इस चरण-दर-चरण कार्यक्रम की आवश्यकता है!
 
 

7. The power of A Positive Attitude

The Power of A Positive Attitude: Your Road To Success Paperback – 1 September 2019

क्या आपने कभी सोचा है कि आपका रवैया आपकी सफलता और असफलता को कैसे प्रभावित कर सकता है?  क्या आपने कभी ‘आई कैन’, ‘आई मस्ट’, ‘आई विल’ कहने की शक्ति पर विचार किया है?  “मैं यह नहीं कह रहा हूं कि एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपको सफल बना सकता है।  मैं कह रहा हूं कि सकारात्मक नजरिया आपको सफल बनाएगा।  – नॉर्मन विंसेंट पील आपको आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अपने वर्तमान रवैये की वास्तविक प्रकृति की व्याख्या और समझने में मदद करने से, जो एक सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए जरूरी है, यह पुस्तक आपके बॉस के साथ व्यवहार करने में क्या करें और क्या न करें का विवरण प्रदान करती है। 
 
 
 नकारात्मक रवैये पर काबू पाने, तनाव को प्रबंधित करने और बर्नआउट से निपटने के लिए टिप्स, और यह बताता है कि कैसे नकारात्मक सोच को सकारात्मक कार्रवाई में बदलने से जीवन में बदलाव आ सकता है।  शक्तिशाली जानकारी से भरपूर, सकारात्मक दृष्टिकोण की शक्ति आपको अपनी छिपी क्षमताओं को उजागर करने और सफलता प्राप्त करने में मदद करेगी।
ऊपर दी गई Books में से आप कोनसी Book पहले पढ़ना पसंद करेंगे , कमेंट करके जरूर बताये !
Default image
admin

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.