Blogger Vs WordPress जानिए कौन सा Platform हे बेहतर

दोस्तों, अगर आप एक ब्लॉगर हैं, तो आप ब्लॉगिंग की दुनिया के 2 बड़े Platform WordPress और Blogger के बारे में तो जानते ही होंगे। लेकिन जब आप एक नया ब्लॉग शुरू करते हैं, तो आपके मन में यही सवाल आता होगा कि आखिर इन दोनों में से किसे चुने। 

Blogger और WordPress में कौन सा Blogging Platform बेहतर है? अगर ब्लॉगर बेहतर है, तो ऐसा क्यों है? और वही अगर वर्डप्रेस बेहतर है, तो क्यों है?

इस तरह के कई सवाल नए bloggers के मन में आते हैं, इसलिए आज इस पोस्ट में हम आपके लिए Blogger Vs WordPress जानिए कौन सा Platform हे बेहतर से जुड़ी संपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। वहीं अगर आप भी Blogger Vs WordPress के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Blogger Vs WordPress क्या है बेहतर

दोस्तों, ब्लॉगिंग की दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले प्लेटफार्म ब्लॉगर और वर्डप्रेस ही है। हालांकि शुरुआती तौर पर कई सारे ब्लॉगर Blogspot (Blogger) का इस्तेमाल करते हैं। 

फिर बाद में वे WordPress पर shift हो जाते हैं, इसका मतलब यह नहीं है, कि blogspot अच्छा नहीं है। आज भी कई सारे पॉपुलर ब्लॉग blogspot यानी Blogger प्लेटफार्म पर ही है। 

दोस्तों, जब कोई नया ब्लॉग शुरू करता है, तो सामान्य तौर पर उसे दो चीजों की जरूरत होती है।  पहला तो उसकी वेबसाइट के लिए Domain Name और दूसरा एक Web Hosting, हालांकि डोमेन नेम सामान्य तौर पर सस्ता मिल जाता है। 

लेकिन वही बात करें वेब होस्टिंग की तो यह थोड़ी महंगी पड़ सकती है। इसलिए ज्यादातर bloggers शुरुआत में फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल करते हैं। और इसके लिए वे Blogger को चुनते हैं। वहीं कई नए ब्लॉगर जो कि वेब होस्टिंग खरीदने में सक्षम होते हैं, वहां वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते हैं।  लेकिन फिर भी इन दोनों में काफी भिन्नता है, इसलिए आइए, इन दोनों blogging platform पर नजर डालते हैं। 

ब्लॉगर क्या है? What is Blogger 

Blogger एक पूर्णता ब्लॉगिंग समर्पित प्लेटफार्म है। यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जहां आप बिना एक भी पैसा खर्च किए अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं। और अपने Content को Monetize करके पैसे भी कमा सकते हैं। जब भी कोई नए ब्लॉगर अपना ब्लॉग बनाता है, वहां Blogger.com की मदद से ही बनाता है। क्योंकि ब्लॉगर बिल्कुल मुफ्त होता है, और इसमें आपको डोमेन और होस्टिंग की आवश्यकता नहीं होती है। यहां गूगल के ही Web Server पर रहता है, और इसकी security भी काफी बेहतरीन होती है। 

अगर आप फ्री में बिना किसी डोमेन के अपना ब्लॉग बनाते हैं, तो आपको .blogspot.com का extension मिलता है, वही ब्लॉगर आपको एक फ्री sub-domain भी  उपलब्ध करवाता है, परंतु जब आप चाहे तब custom domain को ऐड कर सकते हैं। 

लेकिन ब्लॉगर की मदद से आप online-store और e-commerce website नहीं बना सकते हैं। क्योंकि यह सिर्फ ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। यह simple, easy to use प्लेटफार्म है, जहां आपको साफ सुथरा user interface देखने को मिलता है। साथ ही एक Simple Dashboard जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को control कर सकते हैं। ब्लॉगर पर अपने ब्लॉग को create करना set-up करना और post publish करना बहुत ही आसान है। 

वर्डप्रेस क्या है? What is WordPress

दोस्तों अगर बात करें WordPress की तो यहां एक फ्री और Open Source Software Blogging Platform है, जोकि Content Managment System (CMS) कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है, जो कि बिल्कुल फ्री है। यहां आपको एक डोमेन और होस्टिंग की आवश्यकता होती है। 

WordPress की मदद से आप ब्लॉग से लेकर प्रोफेशनल वेबसाइट, ई-कॉमर्स वेबसाइट और वेब एप्लीकेशन कुछ भी बना सकते हैं। वही बात करें wordpress.com की तो यह वर्डप्रेस कि अपनी होस्टिंग सर्विस है, जो बिल्कुल ब्लॉगर की तरह ही है, यानी यहां भी आपको होस्टिंग और डोमेन दोनों मिलते हैं। 

दोस्तों wordpress.com पर आप फ्री वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं, लेकिन फ्री प्लान में आपको कुछ लिमिट चीजें ही मिलती है। जैसे कि यह आप कस्टम डोमेन इस्तेमाल नहीं कर सकते। दूसरा आपके ब्लॉग पर वर्डप्रेस के ब्रांडिंग और एड्स दिखाए जाते हैं। तीसरा आपको customization के लिए काफी कम विकल्प मिलते हैं। और चौथा आप यहां पर प्लगइन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, वहीं paid plan में ऐसा नहीं है। 

दोस्तों, वर्डप्रेस आपको Fully Featured Dashboard provide करवाता है। जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को कंट्रोल करते हैं, post और page बनाते हैं। साथ ही अपनी पोस्ट और पेज में किसी भी तरह का एलिमेंट जोड़ सकते हैं। जैसे videos, table, author bio, contact form आदि। 

दोस्तों एक सर्वे के मुताबिक दुनिया की लगभग 35% वेबसाइट वर्डप्रेस का इस्तेमाल करती है। सभी सीएमएस यानी कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम में वर्डप्रेस का हिस्सा लगभग 61.8% का है जो कि Dopal, Jumla, Shopify, Wix, Blogger आदि सभी platform से अधिक है। 

दोस्तों, Blogger और WordPress दोनों ही अपनी-अपनी जगह पर अलग-अलग प्रकार की सुविधाएं प्रदान करते हैं। लेकिन फिर भी Blogger Vs WordPress में से किसी भी एक प्लेटफार्म का चुनाव करने से पहले उसके Comparison को जरूर पढ़ें। 

Blogger Vs WordPress Comparison (तुलना)

दोस्तों, ब्लॉगरऔर वर्डप्रेस में क्याबे हतर है, के बारे में जानने के लिए कई प्रकार के बिंदुओं पर गौर करना पड़ेगा, क्योंकि fair compitition के लिए यह आवश्यक है। इसलिए आइए समझते हैं, कि वर्डप्रेस और ब्लॉगर में क्या अंतर है, और इन दोनों में किस का चुनाव करें। 

Cost (लागत)

दोस्तों, किसी भी काम को करने के लिए उसमें थोड़ी बहुत इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है। ऐसे में ब्लॉगर और वर्डप्रेस को चुनने से पहले आपको उसमें लगने वाली cost के बारे में पता होना जरूरी है।

दोस्तों सबसे पहले बात करें Blogger की तो यहां एक फ्री सर्विस है, जिसके लिए आपको कोई भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यहां ना तो आपको होस्टिंग खरीदना पड़ता है, और ना ही upgrade करने का ऑप्शन मिलता है, ऐसे में आप चाहे तो भी कोई पैसा खर्च नहीं कर सकते, क्योंकि खरीदने के लिए यहां कुछ है ही नहीं। 

वही बात करें WordPress की तो इसका फ्री प्लान पूरी तरह फ्री है। लेकिन इसमें आपको कस्टम डोमेन का ऑप्शन नहीं मिलता, यानी कि डोमेन मैपिंग के लिए आपको Paid Plan खरीदना पड़ता है।  और इसके लिए कम से कम आपको ₹160 प्रति माह तक खर्च करना पड़ सकता है। वहीं अगर प्लान की बात करें तो वर्डप्रेस पर आपको चार अलग-अलग प्रकार के होस्टिंग प्लेन मिल जाएंगे।

  • Personal ₹160 प्रति माह (Best for personal use)
  • Premium ₹280 प्रति माह (Best for freelancers)
  • Business ₹640 प्रति माह (Best for small business)
  • E-Commerce ₹1152 प्रति माह (Best for Online Store)

दोस्तों ब्लॉगर 100% तक फ्री सर्विस प्रदान करता है। जबकि वर्डप्रेस एक पैड सर्विस। ब्लॉगर पर किसी भी सेवा का कोई शुल्क नहीं देना होता, जबकि वर्डप्रेस पर ज्यादातर सेवाओं का भुगतान करना होता है। इसलिए cost के हिसाब से देखा जाए तो ब्लॉगर ज्यादा बेहतर है। 

Ownership (स्वामित्व)

दोस्तों, अगर बात करे Ownership की तो जैसा कि आप जानते हैं, ब्लॉगर गूगल की सर्विस है, और इस पर पूरी तरह से गूगल का कंट्रोल है। इसलिए जब आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाते हैं, तो वहां आपकी संपत्ति ना होकर गूगल की संपत्ति होती है। यानी कि ब्लॉग का डेटाबेस गूगल के नियंत्रण में रहता है। वही गूगल जब चाहे आपकेब्लॉग को बंद कर सकता है, डिलीट कर सकता है। 

लेकिन दोस्तों वर्डप्रेस पर ऐसा नहीं है, अगर आप होस्टिंग प्लान खरीद कर अपना ब्लॉग बनाते हैं, तो उस पर पूरी तरह आपका कंट्रोल होता है, डाटा बेस पर भी आपका कट्रोल होता है। क्योंकि आप अपने ब्लॉग के मालिक होते हैं। लेकिन फ्री प्लेन में यह सुविधा नहीं मिलती, क्योंकि फ्री प्लेन में पूरा कंट्रोल वर्डप्रेस के पास होता है। इसलिए आपको वर्डप्रेस के हिसाब से चलना पड़ेगा। 

Look (दिखावट)

दोस्तों, अगर बात करें Look यानी दिखावट की तो ब्लॉगर में आपको बहुत ही कम ऑफिशियल टेम्पलेट देखने को मिलते हैं। टेम्पलेट एक  डिजाइन होता है, जिसे आप अपने ब्लॉग का लुक चेंज कर सकते हैं। पर ब्लॉगर में अपनी वेबसाइट का Look अपने मन मुताबिक बदल पाना संभव नहीं है। 

वइसके आलावा कई नॉन-ऑफिसियल वेबसाइट है जोकि फ्री में प्रीमियम टेम्पलेट्स प्रोवाइड करते हैं। पर वह बहुत ही low quality के आते हैं, उनका use करके आपको और आपके users को एक premium filling नहीं आएगी। 

वही WordPress, वेबसाइट के लिए बहुत सारे फ्री और प्रीमियम टेंपलेट्स प्रोवाइड करता है। आपका ब्लॉग हो या फिर आपकी कंपनी की वेबसाइट, आपको एक से बढ़कर एक डिजाइन वाली थीम और टेंप्लेट मिलेंगी, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग को अपने मन मुताबिक look दे सकते हैं। वही WordPress Themes में Blogger के मुकाबले बदलाव करना ज्यादा आसान है। 

Security (सुरक्षा)

दोस्तों, ब्लॉगर गूगल की एक सर्विस है, और गूगल world की एक बेस्ट वेबसाइट/कंपनी है, और ब्लॉगर गूगल के सर्वर पर होस्ट हैं, अगर आप blogspot पर अपना blog बनाते हैं, तो आपको गूगल की मजबूत सिक्योरिटी का फायदा मिलने वाला है। कोई भी आपकी ब्लॉग को आसानी से hack नहीं कर सकेगा, फिर चाहे जितना भी ट्रैफिक आए गूगल उसे आसानी से मैनेज कर लेगा, इसका मतलब यह है कि आपका blog कभी भी ज्यादा visitors की वजह से slow नहीं होगा। 

वही अगर बात करें WordPress की तो यहां भी बहुत हत तक सिक्योर है। पर आपको हमेशा उसके सिक्योरिटी का ध्यान रखना होगा, अगर आप एक लिमिटेड सोर्स वाला होस्टिंग यूज कर रहे हैं, तो यहां ज्यादा विजिटर्स को संभाल नहीं पाएगा, आपको उसके लिए कोई powerful server  खरीदना पड़ेगा।  इसके अलावा बहुत सारे वर्डप्रेस प्लगिंस हैं, जो आपके ब्लॉग को हैकर से बचाते हैं। और आपकी वेबसाइट को secure रखते हैं। 

Updates

दोस्तों, अगर बात करें ब्लॉगर की तो यहां नए फीचर्स और अपडेट लाने में काफी पीछे है। इसमें कभी कबार नए फीचर add किए जाते हैं। जो कि ना के बराबर है। गूगल पिछले कुछ सालों से अपने बहुत सारे प्रोडक्ट से बंद कर चुका है, तो इसकी भी कोई गारंटी नहीं है, कि ब्लॉगर को वह future में बरकरार रखेगा। 

वही बात करें WordPress की तो यहां एक open source सॉफ्टवेयर है, यहां किसी भी company या developer के ऊपर depend नहीं करता, इसका अपडेट साल में बहुत बार आता रहता है। आप चाहे तो उसे अपने हिसाब से अपनी कंपनी के लिए मॉडिफाई और अपडेट कर सकते हैं। 

AdSense Approval or Revenue

दोस्तों अगर बात करें ऐडसेंस अप्रूवल की तो ब्लॉगर पर ऐडसेंस अप्रूव होने में समय लग सकता है। क्योंकि यहां आप फ्री होस्टिंग और डोमेन का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही आपकी वेबसाइट डिजाइन के लिए बहुत कम सोर्स ब्लॉगर देता है। ऐसे में आपकी वेबसाइट का rank होना थोड़ा मुश्किल होता है, और ऐडसेंस अप्रूवल मिलने में समय लग सकता है। 

वही बात करें ब्लॉगर पर Adsense Revenue की तो ब्लॉगर का revenue share ratio 55:45 है। यानी की कुल कमाई का 55% हिस्सा आपको मिलता है, और 45% हिस्सा गूगल स्वयं रखता है। लेकिन यहां नियम सिर्फ ऐडसेंस के लिए है। 

वहीं अगर बात करें WordPress की तो यहां आपको ऐडसेंस अप्रूव लेने में ज्यादा समस्या का सामना नहीं करना पड़ता ह। यहां आपको कुछ ऐसे plugins, टूल्स और विजेट्स मिल जाते हैं। जो कि आपकी वेबसाइट को rank कराने में मदद करते हैं। 

वही वर्डप्रेस revenue share ratio की बात करें तो यहां 68:32 है। यानी कि 68% हिस्सा आपको मिलता है और 32% हिस्सा गूगल स्वयं रखता है। लेकिन ध्यान रहे यहआपको होस्टिंग खरीदनी होती है, यानी कि जो 13% आपको ज्यादा मिलता है, उसमे होस्टिंग का खर्चा भी शामिल है। 

SEO (Search Engine Optimization)

दोस्तों बात करें ब्लॉगर की तो SEO के मामले में ब्लॉगर पहले से थोड़ा बेहतर हुआ है, पर इतना भी नहीं कि यहां आपकी सारी जरूरतों को पूरा कर सकें। 

वही WordPress SEO friendly प्लेटफार्म है। जहां आपको बहुत सारे फ्री और प्रीमियम plugins देखने को मिलेंगे, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग की SEO हो बेहतर कर सकते हैं। 

दोस्तों ऊपर दिए गए points को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि Blogger Vs WordPress में क्या बेहतर है, और आपको क्या चुनना चाहिए। 

मेरा अनुभव (My Openion)

दोस्तों, अगर में बात करूं मेरी ब्लॉगिंग journy की तो जब मैंने ब्लॉगिंग की शुरुआत की थी, तब मुझे इसका बिल्कुल भी नॉलेज नहीं था। मुझे कहीं से पता चला कि ब्लॉग बनाकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं। तो बस मैंने इसके बारे में जानना शुरू कर दिया। 

मैंने सबसे पहले ब्लॉगर यानी blogspot पर ही अपना पहला ब्लॉग बनाया था। और फिर मैं WordPress पर shift हो गया, दोस्तों अगर आप भी नए हैं, और आपको भी ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी नहीं है, तो आप भी अपनी ब्लॉगिंग journy की शुरुआत blogspot पर ही करें।

क्योंकि ब्लॉगर बिल्कुल फ्री है, इसमें आपको एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता, अगर आप इसके बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर लेते हैं। और वाकई में एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं। तो आप WordPress पर shift हो सकते हैं। 

दोस्तों मेरे हिसाब से Blogger Vs WordPress में WordPress सबसे बेहतर प्लेटफार्म है। अगर आप नए हैं और ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर का इस्तेमाल करें फिर बाद में वर्डप्रेस पर शिफ्ट हो जाएं। 

हमने क्या सीखा

दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से हमने Blogger Vs WordPress में कोनसा platform बेहतर है, के बारे में जाना।साथ ही हमने ब्लॉगर और वर्डप्रेस मैं कंपैरिजन को देखा और जाना कि ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म ज्यादा बेहतर होगा। 

दोस्तों कुल मिलाकर ब्लॉगर एक सिंपल और इजी टू यूज प्लेटफार्म में जो की पूरी तरह ब्लॉगिंग को समर्पित है। वही वर्डप्रेस एक एडवांस और फीचर रिच प्लेटफार्म हे जिसकी मदद से आप किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं। 

दोस्तों उम्मीद है, आपको Blogger Vs WordPress मैं बेहतर कौन है, और आपको किसके साथ जाना चाहिए, यहां समझने में सहायता मिली होगी। वहीं अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों, सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें, ताकि वहां भी इस विषय में जान सके। 

साथ ही इसी तरह की जानकारी भरी पोस्ट पाने के लिए हमारे पेज को सब्सक्राइब जरूर करें, और हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट में अपनी राय जरूर दें। 

Share your love
admin
admin

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

One comment

  1. […] दोस्तों, कई नए ब्लॉगर्स जब अपनी blogging journey की शुरुआत करते हैं, तो वह अपना पहला ब्लॉग “blogger.com” पर बनाते हैं , या फिर ऐसे लोग जो नए होते हैं, पर उन्हें ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होती है, तो वहां अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर बनाते हैं, दोस्तों अगर आप भी ब्लॉगिंग में नए हैं, और जानना चाहते हैं ब्लॉगर और वर्डप्रेस में क्या बेहतर है, तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें- Blogger Vs WordPress जानिए कौन सा Platform हे बेहतर […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *