BSNL full form in Hindi

Hello दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं- BSNL क्या है? और BSNL full form in hindi! के बारे में। दोस्तों वर्तमान समय में दूर संचार और मोबाइल नेटवर्क सेवाओं के क्षेत्र में एयरटेल, Jio, Vi, जैसी  प्राइवेट कंपनियों का बोलबाला है। लेकिन इसके बावजूद आज भी बीएसएनएल अपनी एक अलग छवि बनाने में सफल रही है।

BSNL full form

दोस्तों, आपको बता दें कि बीएसएनएल सो प्रतिशत भारत सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी है। और यहां भारत सरकार के नेतृत्व में काम करती है। दोस्तों अगर आपको बीएसएनल क्या है? बीएसएनएल का फुल फॉर्म क्या है? के बारे में जानकारी नहीं है, तो आज इस पोस्ट में हम इस बारे में जानने वाले हैं।

जो उपयोगकर्ता बीएसएनएल का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें भी बीएसएनएल के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी नहीं होती है। आपको बता दें, “BSNL का फुल फॉर्म क्या है?” यहां प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछा जा चुका है, इस कारण सामान्य ज्ञान की दृष्टि से देखें तो हमें BSNL का फुल फॉर्म पता होना चाहिए।

Que:- What is the full form of BSNL?

Ans:- The full form of BSNL is “Bharat Sanchar Nigam Limited”.

BSNL full form in hindi-(BSNL का फुल फॉर्म)

BSNL- का फुल फॉर्म “भारत संचार निगम लिमिटेड” (Bharat Sanchar Nigam LImited) है। 15 सितंबर सन 2000 में बीएसएनएल को निर्मित किया गया था। 

इसके बाद 1 अक्टूबर 2000 को तत्कालीन केंद्र सरकार के दूरसंचार सेवा विभाग यानी डीटीएस (DTS)से नेटवर्क का प्रबंधन और दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने का व्यवसाय और डीटीओ (DTO) का कार्यभार संभाला था।

आपको बता दें, यह कंपनी 100% भारत सरकार के स्वामित्व वाले सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। बीएसएनएल कंपनी भारतीय सेल्यूलर सेवा प्रदाताओं में से एक है, और यहां भारत में सबसे बड़ा लैंडलाइन टेलीफोन प्रदाता है।

इसे भी पढ़े:-ED क्या होता है? ed full form in hindi

BSNL क्या है? (What is BSNL?)

BSNL भारत सरकार के स्वामित्व में काम करने वाली एक दूरसंचार कंपनी है। आपको बता दें यह भारत की सबसे बड़ी फिक्स्ड लाइन ऑपरेटर भी है।

 बीएस एन एल को भारत की सबसे पुरानी दूरसंचार कंपनी भी माना जाता है। और यहां ब्रिटिश भारत से ताल्लुक रखती है।

बीएसएनएल में जीएसएम (GSM) और सीडीएमए (CDMA) के प्लेटफार्म पर लैंडलाइन फोन व मोबाइल सेवाओं को प्रदान करता है। बीएसएनएल के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में लैंडलाइन फोन, ब्रांडेड मोबाइल, फोन इंटरनेट और आईपीटीवी (IPTV) शामिल है।

आपको बता दें, यह कंपनी पूरे भारत में राष्ट्रीय दूरसंचार नेटवर्क के माध्यम से सिम काल और इंटरनेट की सेवाएं अपने ग्राहकों को प्रदान करती है।

BSNL के द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं

दोस्तों आपको बता दें बीएसएनएल की लगभग 60% से भी अधिक बाजार में हिस्सेदारी है। जिसके चलते ही यह भारत में सबसे बड़ी वायर लाइन दूरसंचार नेटवर्क कंपनी है। इसकी सहायक कंपनियां “बीएसएनएल टावर लिमिटेड” और “महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड” है।

बीएसएनएल ने फरवरी सन 2019 में भारत फाइबर को लांच किया था। इसी के साथ बीएसएनल आपको वीडियो ऑन डिमांड व ऑडियो ऑन डिमांड, आईपीटीवी बैंडविथ, ऑन डिमांड रिमोट एजुकेशन, इंटरएक्टिव गेमिंग, वर्चुअल प्राइवेट लेन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विसेज, जैसी अनेक सेवाएं प्रदान करती है।

BSNL Services:-

  • GSM Mobile
  • Landline Services
  • VSAT
  • IN Services
  • Carrier Services
  • VOIP Services
  • MPLS VPN

बीएसएनएल जो कि भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है। यहां भारत में दूरसंचार सेवाओं की एक विस्तृत विविधता प्रदान करती है। और बीएसएनल संचार इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका के साथ एक प्रमुख हिस्सा बन जाती है।

इसे भी पढ़े:- Call recording kaise karen? फ़ोन कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर FAQs:-

प्रश्न:- BSNL का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर:- BSNL का फुल फॉर्म “भारत संचार निगम लिमिटेड” है।


प्रश्न:- BSNL सिम का मालिक कौन है?

उत्तर:- BSNL भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी कंपनी है। इसका मालिक खुद गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ही है। इसे भारत संचार निगम लिमिटेड के नाम से जाना जाता है।


प्रश्न:- BSNL के कितने ग्राहक हैं?

उत्तर:- अक्टूबर 2021 में की गई गणना के मुताबिक बीएसएनएल के सिक्स डे लाइन ब्रॉडबैंड कस्टमर की संख्या लगभग 47.2 लाख थी, जो कम होकर 42 लाख पर आ गई थी।


प्रश्न:- BSNL की शुरुआत कब हुई?

उत्तर:- BSNL की शुरुआत 15 सितंबर सन 2000 में हुई?


प्रश्न:- BSNL 4G नेटवर्क कब लांच करेगा?

उत्तर:- BSNL 4G लॉन्च होने की तारीख का खुलासा तो नहीं हुआ है लेकिन सूत्रों की मने तो कंपनी 2022 में इंडिपेंडेंस डे के आसपास इसकी शुरुआत कर सकती है।


हमने क्या सीखा (Conclusion)

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने- BSNL क्या है? BSNL full form in hindi! के बारे में जाना। बीएसएनएल ने देश में क्वालिटी टेलीकॉम नेटवर्क स्थापित किया है। इसे और भी बेहतर बनाने, नेटवर्क का विस्तार करने, गांव में आईसीटी के साथ-साथ नई दूरसंचार सेवाओं की शुरुआत करने और ग्राहकों का विश्वास जीतने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

BSNL मुंबई और दिल्ली को छोड़कर पूरे देश में दूरसंचार सेवाएं प्रदान करती है। यह अपने ग्राहकों के लिए सस्ती और नवीन दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। दोस्तों उम्मीद है आपको बीएसएनएल क्या है? से जुडी संपूर्ण जानकारी समझ में आ गई होगी, यदि हां, तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें, ताकि वहां भी इस विषय में जान सकें।

Default image
admin

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.