Blogging से बनाएं करियर ! Best opinion For blogging as a career in 2021

Blogging  से बनाएं करियर ! Best opinion  For blogging as a career in 2021

आज ऐसे कई फ्रीलांस ब्लॉगर हैं, जो ब्लॉगिंग में अपना करियर बना रहे हैं। तथा  अपने करियर के लिए  नए-नए अवसरों को प्राप्त कर रहे हैं।  ब्लॉगिंग का अर्थ है – किसी एक विशेष विषय पर जानकारी देना। यह कार्य सूचीबद्ध तरीके से होता है, ये ब्लॉग अलग-अलग विषयों के बारे में हो सकते हैं। व्यक्तिगत, राजनीतिक, सूचनात्मक, विनोदी या ब्लॉगर द्वारा लिखित किसी भी अन्य श्रेणी के हो सकते हैं।

 

 

Tech by raj मैं आपका स्वागत है। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताऊंगा कि क्या आप ब्लॉगिंग से अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं, तथा ब्लॉगिंग इंडस्ट्री में कितना टर्नओवर है। यदि आप भी अपने करियर की शुरुआत ब्लॉगिंग से करना चाहते हैं। तथा इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो यह पोस्ट पूरी पढ़ें।

 

 

ब्लॉगिंग की शुरुआत कहां से हुई ?

 

  वैसे तो ब्लॉगिंग की शुरुआत को लेकर कई तथ्य हैं। परंतु सन 1994 मैं फ्रीलांसर पत्रकार  जस्टिन हॉल ने अपना पहला ब्लॉग प्रकाशित किया। लेकिन उन्होंने यह नहीं सोचा होगा कि 24 साल में अकेले अमेरिका  लगभग 30 मिलियन  ब्लॉगो की मेजबानी करेगा।

 

 

 इनमें से 50% ब्लॉग 500  से अधिक कॉरपोरेट कंपनियों के हैं। दुनिया में लगभग 115 ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। 

 

जिनमें सबसे ऊपर WordPress है, जिसमें लगभग 18.7 मिलियन ( 96 % market shares ) के साथ सबसे लोकप्रिय है। इसके बाद  Blogger लगभग 751000 ( 3.8 % market shares )  के साथ दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म है।  ( स्त्रोत 2018 )

 

 इन्हें भी पढ़ें :-  ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है ? full information in हिंदी

 

दुनिया में 50% ब्लॉगर 21 से 35 वर्ष  की आयु वाले लोग हैं। इनमें से कुछ तो 21 वर्ष की आयु से भी कम के लोग हैं, जो ब्लॉगिंग करते हैं। और 7% ऐसे लोग हैं, जिनकी उम्र लगभग 50 वर्ष के ऊपर है।

 

 

  सबसे दिलचस्प बात तो यह है, की ब्लॉगिंग करने वाले लोगों में 50.9% महिलाएं हैं। जो कि  इस फील्ड में अपना वर्चस्व बनाए हुए हैं।

 

 

अधिकांश ब्लॉगर United state of America ( 29.22% ) और UK ( 6% ) , होने के बाद Japan , Brazil और Canada से हैं।

 

भारत के 5 सबसे बड़े ब्लॉगर और उनकी Earnings !

 

  • अमित अग्रवाल – Labnol ( $ 60,000 ) प्रति माह
 
  •  हर्ष अग्रवाल –  Shoutmeloud                ($ 45,000 ) प्रति माह
 
  •  श्रद्धा शर्मा – YourStory  ( $ 30,000 ) प्रति माह
 
  •  मालिनी अग्रवाल – MissMalini                  ( $ 30,000) प्रति माह
 
  •  श्रीनिवास तमाड़ा – 9lesson                        ( $ 20,000 ) प्रति माह

 

 

क्या लोग ब्लॉग पढ़ना पसंद करते हैं ? 

 

 यहां सवाल तो आपके दिमाग में आएगा ही, कि क्या आज के समय में भी लोग ब्लॉग पढ़ना पसंद करते हैं? तो इस सवाल का उत्तर है – जी हां, आज केेे समय में भी लगभग तीन – चौथाई  से अधिक इंटरनेट यूजर्स ब्लॉग पढ़ना पसंद करते है। और 1 दिन में लगभग 10 ब्लॉग पोस्ट पढ़ते हैं।

 

 

Start  कैसे करें ?

 

सबसे पहले तो आपको यह जानना होगा कि ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है ? क्योंकि जिस चीज की आप शुरुआत कर रहे हैं। उस विषय में जानकारी होना बहुत आवश्यक है। और यह एक अच्छे ब्लॉगर की पहचान है। आप इंटरनेट की मदद से इस विषय में जानकारी ले सकते हैं।

 

 

एक सफल ब्लॉगर कैसे बने ?

 

 

हालांकि एक अच्छे ब्लॉग की सफलता की चाबी उसकी एक ऐसी ब्लॉग पोस्ट होती है। जो एक विशिष्ट विषय पर लिखी गई हो और दर्शकों को पसंद आती हो । इसके अलावा ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट किया जाना चाहिए। और ब्लॉग के पाठकों को उपयोगी सामग्री प्रदान करनी चाहिए। ऐसा करके आप अपने लिए नए नए अवसर प्राप्त करेंगे। और इस फील्ड मैं एक सफल ब्लॉगर की तरह काम करेंगे।

 

यह भी पढ़े :-  ब्लॉग के लिए यूनीक आर्टिकल कैसे लिखें ?

 

 

ब्लॉगिंग कैरियर के अवसर खोजना !

 

यद्यपि, ब्लॉगिंग में करियर के अवसर आज तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। आज ऐसे कई लेखक हैं – जिन्हें इन अद्भुत अवसरों के बारे में पता नहीं है। आप ब्लॉगिंग करियर के लिए अवसर वैसे ही खोज सकते हैं, जैसे आप अन्य नौकरियों के लिए खोजते हैं। आज ऐसी कई कंपनियां है, जो अपने लिए ब्लॉगर ढूंढती है, तथा उसका विज्ञापन भी देती है। तथा आप जिस विषय में रुचि रखते हैं, आपको उस विषय पर ही अपने लिए अवसरों को खोजना चाहिए ।

 

 

आप ब्लॉगिंग कैरियर वेबसाइटों और संदेश बोर्डों पर भी जा सकते हैं, जो विशेष रूप से ब्लॉगिंग में करियर पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ProBlogger.net वेबसाइट केवल एक वेबसाइट का उदाहरण है, जो विशेष रूप से उन लोगों को काम पर रखती है, जिन्हें किसी एक  विशेष विषय में रुचि होती है। तथा जो ब्लॉगिंग की इच्छा रखते हैं, उन लोगों को संदेश बोर्ड में भी शामिल होने पर विचार करना चाहिए, जो अपना जीवन जीने के लिए ब्लॉगिंग करते हैं। यह उनके लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यहां ब्लॉगर्स को उन कंपनियों के बारे में जानकारी देता है, जिनके लिए वे काम करते हैं।

 

 

 ब्लॉगिंग में कैरियर बनाने के लाभ !

 

ब्लॉगिंग में करियर बनाने के कई फायदे हैं :- उनमें से कुछ इस प्रकार हैं –

 

सबसे पहला फायदा तो यहां है – कि यहां काम आमतौर पर एक टेलीकॉम स्थिति के रूप में किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब तक ब्लॉगर के पास ब्लॉग लिखने और अपलोड करने के लिए आवश्यक सामग्री या सॉफ्टवेयर होते हैं। तब तक ब्लॉगर को किसी एक विशेष स्थान से काम करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

 

इसका मतलब यहां है, कि ब्लॉगर दुनिया में कहीं भी निवास करता हो, वह अपने घर से ही आवश्यक कार्य कर सकता है।

 

 

ब्लॉगिंग को करियर के रूप में चुनने का एक और लाभ है – आप अपना काम अपनी  क्षमता के अनुसार कर सकते हैं। जो एक ब्लॉगर के लिए सुविधाजनक होता है। आप अपने अनुसार नियमित समय पर अपने लिए नई पोस्ट लिख सकते हैं। तथा अपलोड कर सकते हैं। आपको किसी के दबाव में आकर काम करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। आप आपकी सुविधा के अनुसार जब चाहे तब काम कर सकते हैं। क्योंकि आप किसी कंपनी तथा बॉस के अंडर काम नहीं कर रहे होते हैं। तथा आप अपने काम के साथ-साथ अपनी लाइफ भी इंजॉय कर सकते हैं।

 

 

 इन्हें भी पढ़ें :- 1. ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं ?

2. Google AdSense क्या है ? Future ऑफ गूगल ऐडसेंस in हिंदी

 

 

अपने ब्लॉग को समय देना !

 

कई ब्लॉगर्स को जिन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उनमें से एक है – अपने ब्लॉग को समय देना ! यह विशेष रूप से मुश्किल है। अगर ब्लॉगर एक ब्लॉग के अलावा अन्य ब्लॉग लिखता हैै। या वर्तमान इवेंट ब्लॉगिंग करता है। जिसमें रेगुलर पोस्ट के साथ साथ पाठकों के लिए उपयोगी भी होना चाहिए।  उसके लिए समय का पाबंद होना बहुत आवश्यक है। आप अपने काम का शेड्यूल पहले से ही निर्धारित करके रखें, तथा रोज नियमित रूप से अपने ब्लॉग के लिए एक उचित समय निकालें। और उसे रेगुलर अपडेट करते रहे।

 

 

आपको यह पोस्ट कैसी लगी ? क्या आप भी ब्लॉगिंग को अपने करियर के रूप में चुनना चाहते हैं ! नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

 

Default image
admin

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.