Instagram se paise kaise kamaye संपूर्ण जानकारी हिंदी में

Instagram se paise kaise kamaye संपूर्ण जानकारी हिंदी में
Instagram se paise kaise kamaye संपूर्ण जानकारी हिंदी में! क्या आप भी इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए के बारे में सोच रहे हैं। यदि हां तो आपको यह पोस्ट पूरा पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज हम इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। जिनसे आप घर बैठे अच्छी-खासी earning कर सकते हैं।
इंस्टाग्राम से earning करने का सबसे अच्छा तरीका है- स्पॉन्सरशिप” जिसका मतलब है, कि आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी बड़े ब्राड या प्रोडक्ट का प्रचार करना होता है। और इसके बदले में वह कंपनी आपको भुगतान करती है। जिससे आप कमाई करते हैं। और भी अन्य तरीके हैं, जिनसे आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। जिनके बारे में जानकारी आगे दी गई है। लेकिन सबसे पहले जानते हैं कि-

इंस्टाग्राम क्या है?

 

इंस्टाग्राम एक मोबाइल डेक्सटॉप और इंटरनेट आधारित सोशल मीडिया एप्लीकेशन है। जहां यूजर्स अपने फोटो या वीडियो को सार्वजनिक रूप से या निजी तौर पर शेयर कर सकते हैं। इसे सन् 2010 में केविन सिस्ट्रोम और माइक ग्रेगर के द्वारा लांच किया गया था। और अक्टूबर 2010 में आईओएस (IOS) ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इसे निशुल्क मोबाइल एप्लीकेशन के तौर पर लांच किया गया।

 

इंस्टाग्राम की बढ़ती ऑडियंस और popularity को देखकर फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकेरबर्ग  ने इसे सन 2012 में 1 बिलियन डॉलर में खरीदा था। जिनकी भारतीय रुपयों में तुलना की जाए तो यहां लगभग 700 करोड रुपए के बराबर है।

 

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्लीकेशन बन गया है। जो सभी को अपनी और आकर्षित कर रहा है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने मित्रों के साथ फोटो, वीडियो शेयर करने के अलावा इससे पैसे भी कमा सकते हैं। इस एप्लीकेशन का सबसे ज्यादा उपयोग किसी कंपनी द्वारा अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए किया जाता है। लेकिन यह काम हर कोई नहीं कर सकता। केवल वे लोग ही किसी कंपनी के ब्रांड का प्रचार या प्रमोशन कर सकते हैं। जिनके अच्छे- खासे फॉलोवर्स हैं। और जिनके अकाउंट पर ऑडियंस रिटेंशन उपलब्ध है।

 

अब आप सोच रहे होंगे कि इन दोनों कंडीशन को कैसे पूरा किया जाए तो चलिए हम आपको पूरी जानकारी step by step देते हैं।

 

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करनी होगी। क्योंकि बिना मेहनत के कुछ भी हासिल नहीं होता। आपको देखना होगा की मार्केट में क्या चल रहा है। और लोगों की डिमांड क्या है। इस विषय में और जानकारी आगे दी गई है।

 

 अपना विषय/ टॉपिक चुने

इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने से पहले आपको एक ऐसा विषय या टॉपिक चुनना है। जिसमें आप रुचि रखते हैं। और उस विषय में लोगों को सही तरीके से जानकारी दे सकें। क्योंकि जब तक आपका विषय सही नहीं होगा, या उस विषय में जानकारी नहीं होगी, तब तक आप उस पर काम नहीं कर सकते। यही कारण है कि कई लोग अपना इंस्टाग्राम अकाउंट तो बना लेते हैं। लेकिन उनका टॉपिक सही नहीं होने पर उनके फॉलोवर्स नहीं बढ़ते हैं। और वे लोग काम करना बंद कर देते हैं।

 

और जब तक आपके अकाउंट में फॉलोवर्स नहीं होंगे, तब तक आप उससे पैसे नहीं कमा सकते हैं।अब आप सोच रहे होंगे, कि किस तरह के टॉपिक चुने? इसका जवाब आपको ही पता होगा जिस विषय मैं आपकी रुचि है, और जिस पर आप काम कर सकते हैं, ऐसा ही कोई टॉपिक आप को चुनना है। उदाहरण के लिए यदि नीचे दिए गए टॉपिक में आपकी रुचि है, तो आप इन पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

  • Yoga
  • Cooking
  • Traveling
  • Education
  • Photography
  • Technology info
  • Memes/ Comedy 
  • Motivational Thoughts

 

आप ऊपर दिए गए किसी भी टॉपिक पर अपनी रूचि के अनुसार अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते हैं। 

अब हमने अकाउंट तो बना लिया, लेकिन अकाउंट बनाने से काम नहीं चलेगा अब हमें फॉलोवर्स की जरूरत है। आइए जानते हैं, कि हम अपने फॉलोवर्स कैसे बढ़ा सकते हैं।

 

फॉलोवर्स बढ़ाए

फॉलोवर्स, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। क्योंकि बिना फॉलोवर्स के आप कुछ नहीं कर सकते।अब आपका सवाल आता है- कि हम फॉलोवर्स कैसे बढ़ाए?

 

फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आपको अपने चुने गए विषय पर लगातार काम करना होगा। आपको कम से कम 1 दिन में एक या दो पोस्ट अपने अकाउंट पर पब्लिश करनी होगी। ऐसा करने से इंस्टाग्राम आपकी पोस्ट को ऊपर की तरफ दिखाएगा, जिससे आप लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करेंगे और पोस्ट पसंद आने पर लोग आपको फॉलो भी करेंगे।

 

कितने फॉलोवर्स होने चाहिए?

इसका कोई particular जवाब नहीं है। आपके अकाउंट पर जितने ज्यादा फॉलोवर होंगे आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। लेकिन अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, और अपने चुने गए विषय पर काम करते हैं, तो आप लगभग 10,000 फॉलोअर्स होने पर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आपके जितना ज्यादा फॉलोअर्स होंगे आप उतनी ज्यादा earning कर सकेंगे।

Engagement बढ़ाएं

आपने अपने अकाउंट पर फॉलोवर्स तो बड़ा लिए, लेकिन क्या इतना काफी है? तो आपको बता दें, कि फॉलोवर्स बढ़ाने से कुछ नहीं होगा। आपको अपने और फॉलोवर के बीच इंगेजमेंट भी बढ़ानी है। इंगेजमेंट का अर्थ है- कि आपकी फॉलोवर आप पर कितना भरोसा करते हैं। लेकिन हां आप के जितने ज्यादा फॉलोवर्स होंगे उतना इंगेजमेंट भी बढ़ेगा इसे उदाहरण देकर समझते हैं।

 

मान लीजिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 15000 फॉलोवर हैं। लेकिन इसमें आपको यह पता लगाना है, कि इन 15000 फॉलोवर्स में कितने एक्टिव फॉलोवर्स हैं। और आपकी पोस्ट को लाइक करते हैं। या स्टोरी को देखते हैं। क्योंकि आपके अकाउंट पर जितने एक्टिव यूजर्स रहेंगे, आप इतने ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। जैसे आपने किसी कंपनी के ब्रांड या प्रोडक्ट को प्रमोट किया और उसकी लिंक अपनी स्टोरी या पोस्ट में लगाई, तो आपको यह देखना है, कि कितने लोग उस लिंक पर क्लिक करते हैं। और प्रोडक्ट खरीदते हैं। जिससे आपको इंगेजमेंट का पता चल जाएगा।

 

अब आप सोच रहे होंगे, कि हमने इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना लिया फॉलोअर्स और इंगेजमेंट भी बढ़ा ली। लेकिन अब इससे पैसे कैसे कमाए? तो आइए जानते हैं, कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिन्हें फॉलो करके आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

 

Instagram से पैसे कमाने के 6 तरीके-

Instagram se paise kaise kamaye संपूर्ण जानकारी हिंदी में

Affiliate marketing 

Affiliate marketing के बारे में तो आप जानते ही होंगे, जो की इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका भी हे। आइये इसे उदाहरण देकर समझते हे- मान लीजिये आपके पास अपना कोई प्रोडक्ट है, जिसे आप बेचना चाहते हैं, लेकिन आप उसे बेच नहीं पा रहे हैं। ऐसे में आप किसी एक ऐसे व्यक्ति को काम पर रखेंगे जो आपके सामान को बेच सकें। इसके बदले में आप उसे कुछ प्रतिशत कमीशन देंगे, ऐसा ही ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग में भी होता है।

 

इसमें आपको कुछ ऐसी ट्रस्टेड e-commerce वेबसाइट (amazon, flipkart) पर अपना affiliate account बनाना हे, और वहा से आपको कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स चुनने हे, जिस विषय पर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट या पेज हो, और जिन्हे लोग पसंद करते हो या फिर लोगों को उनकी जरुरत हो। और चुने गए प्रोडक्ट को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पब्लिश करना है। और उन प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक आपको डिस्क्रिप्शन में देनी है। जैसे ही लोग आपकी लिंक से अपने लिए कुछ सामान खरीदेंगे, जिससे आपको कंपनी कुछ प्रतिशत कमीशन देगी और आप earning कर पाएंगे।

 

यदि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 10000 फॉलोवर्स पूरे कर लेते हैं। तो आपको swipe up फीचर भी मिलता है। जिसमें आप डायरेक्ट अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में और अधिक जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें- Affiliate marketing kya he? full guide for begginers in hindi

 

Sell your products

 
आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रोडक्ट बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट/ सामान को प्रमोट करना होगा, या तो आप अपने प्रोडक्ट को स्टोरी में प्रमोट कर सकते हैं।
या उसकी फोटो पोस्ट करें। ध्यान रहे आप अपने प्रोडक्ट का नाम और उसका डिस्क्रिप्शन अच्छी तरह से लिखें। जैसे उसकी कीमत और संपूर्ण detail, ताकि लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जान सकें और उसे खरीद सकें।
 

Brand Sponsor

आज सभी लोग अपना बिजनेस ऑनलाइन ला रहे हैं। ऐसे में सभी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने ब्रांड का जोरों- शोरों से प्रचार करवाना चाहती हैं। सभी बड़ी-बड़ी कंपनियां यही चाहती हैं, कि उनके प्रोडक्ट की जानकारी जल्दी से जल्दी लोगों के पास पहुंच जाए। और ऐसा करने के लिए यह ब्रांड्स ऑनलाइन मार्केटिंग का सहारा ले रहे हैं। जिसमें इंस्टाग्राम का नाम सबसे ऊपर आता है। क्योंकि इसको बहुत से लोग use करते हैं। इंस्टाग्राम पर ब्रांड स्पॉन्सरशिप करवाने के लिए कंपनियां किसी ऐसे व्यक्ति को चुनती है, जिसके अच्छे- खासे फॉलोवर हो।

 

आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ब्रांड स्पॉन्सरशिप कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए पहले आपको अपने फॉलोवर बढ़ाने होंगे। और आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप एक पोस्ट को स्पॉन्सर करने के लिए काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

 

Account Promotion

आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से दूसरों के अकाउंट का प्रचार कर के भी पैसे कमा सकते हैं।शुरुआती दौर में पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा और आसान तरीका है। क्योंकि जब कोई नया इंस्टाग्राम अकाउंट बनाता है। तो वह अपने अकाउंट पर जल्दी से जल्दी फॉलोअर्स बढ़ाने का प्रयास करता है। लेकिन आपको पता ही होगा कि इंस्टाग्राम पर organic तरीके से फॉलोवर्स बढ़ाना कितना कठिन है।

 

ऐसे में आप उस अकाउंट ओनर से कांटेक्ट कर सकते हैं। और उन्हें अप्रोच कर सकते हैं, अपने अकाउंट पर उनके अकाउंट का प्रमोशन करने के लिए। और आप अपने हिसाब से उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं। ध्यान रहे आप शुरुआती दौर में कम पैसे चार्ज करें और यूजर के बिच अपना ट्रस्ट बढ़ाएं।

 

Sell Photos

आज ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें फोटो खींचना काफी पसंद है। और वे लोग अलग-अलग जगहों, वस्तुओं की फोटो खींचते रहते हैं। और अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो आप अपने फोटो को इंस्टाग्राम पर बेच कर अच्छी- खासी earning कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपके पास शानदार फोटो कलेक्शन होना चाहिए।

 

अपने द्वारा खींचे गए फोटो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करें, लेकिन ध्यान रहे आपको अपने फोटो में अपने अकाउंट के नाम का वाटर मार्क जरूर देना है। जिससे कि अन्य लोग आपके फोटो का इस्तेमाल ना कर सके। और पोस्ट की डिस्क्रिप्शन में अपने कांटेक्ट details देनी है। ताकि कोई आपकी फोटो को खरीदना चाहे, तो वह आपसे डायरेक्ट कांटेक्ट करके फोटो खरीद सके।

 

Sell your Instagram Account

आपने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ग्रो कर लिया, इसमें फॉलोवर्स और इंगेजमेंट भी बड़ा ली। लेकिन आप उस पर काम नहीं करना चाहते, और आपका इंस्टाग्राम अकाउंट किसी ऐसे विषय पर है, जो इंस्टाग्राम पर प्रसिद्ध हो। तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छे- खासे दाम में बेच सकते हैं।इसके लिए आपको ऐसे लोगों से कांटेक्ट करना होगा, जिन्हें आपके विषय से जुड़े इंस्टाग्राम अकाउंट की जरूरत हो।

 

आप उन्हें अपने फॉलोवर्स या इंगेजमेंट बताने के लिए अकाउंट के इनसाइट्स का स्क्रीनशॉट दिखा सकते हैं। ताकि वह आपके अकाउंट को अच्छे दाम में खरीद सके।

 

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए से जुड़े कुछ प्रश्न FAQ:

प्रश्न:- इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोवर्स होने पर पैसे मिलते हैं?

उत्तर:- आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर कम से कम 5k-10k फॉलोवर्स होने चाहिए।

 

प्रश्न:- इंस्टाग्राम से कितने पैसे कमा सकते हैं?

उत्तर:- इसका कोई निश्चित जवाब नहीं है। हमने आपको पहले भी बताया है, कि आपके अकाउंट पर जितने ज्यादा फॉलोवर्स या ऑडियंस रिटेंशन होगी, आप उतनी ज्यादा earning कर सकते हैं।

 

प्रश्न:- इंस्टाग्राम पर कौन कमाता है, सबसे ज्यादा पैसे?

उत्तर:- वैसे तो इंस्टाग्राम पर कई बड़े-बड़े अकाउंट हैं। लेकिन अगर बात की जाए सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले व्यक्ति की, तो सूत्रों के हिसाब से पुर्तगाल के फुटबॉल खिलाड़ी “क्रिस्टियानो रोनाल्डो “  पहले नंबर पर है। यह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक स्पॉन्सर पोस्ट करने के लिए लगभग 11.9 करोड रुपए चार्ज करते हैं।

Meesho App क्या है? Meesho App Se Paise Kaise Kamaye 2022

हमने क्या सीखा

इस पोस्ट में हमने Instagram se paise kaise kamaye के बारे में जाना। आज लाखों लोग हैं, जो इंस्टाग्राम से घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं- जैसे e- book sell करना, घर में बने हुए उत्पाद- जैसे मसाले, आचार आदि का प्रचार करके उन्हें बेचना। आप ऐसे अनेक तरीकों से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। बस आपको थोड़ी मेहनत और सही तरीके से काम करने की जरूरत है।

 

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए  यह पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही पोस्ट अच्छी लगी हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें, ताकि वे भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जान सकें।

Default image
admin

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  1. Dear sir
    Such a wonderful article..ur art of writing is very beautiful..That’s really a better guide I have ever read to make money with Instagram. Actually, my cousin is already making money with just 1200 followers. I had shared her story. It’s really easy to make money with Instagram with a few followers
    Very helpful & informative
    Regards
    Kumar Abhishek