Keyword research kaise kare सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

दोस्तों, क्या आप भी ब्लॉगिंग करते हैं, या फिर अपना एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं। जिस पर आप अलग-अलग प्रकार की जानकारी साझा कर सकें, यदि हां तो आपका keyword research kaise kare के बारे में जानना बहुत जरूरी है। 

जी हां दोस्तों, क्योंकि ब्लॉगिंग का सबसे महत्वपूर्ण factor Keyword research ही होता है।

अगर आप अपने ब्लॉग के लिए एक सही कीवर्ड का चयन कर लेते हैं, तो आप जल्द से जल्द अच्छा खासा ट्राफिक लाने में सफल हो सकेंगे। 

और यह आप कैसे करेंगे, इसकी संपूर्ण जानकारी आज इस पोस्ट में हम आपको देने वाले हैं। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं, कि keyword research kaise kare तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

तो चलिए दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैं, कि आखिर Keyword होता क्या है?

Keyword क्या होता है?

दोस्तों Keyword एक ऐसी term है. जिससे कि Search Engine को यह पता चलता है, कि आपकी website या blog किस विषय में है,

आपको यहां ध्यान रखने की जरूरत है, कि आप अपने मुख्य कीवर्ड का इस्तेमाल कम से कम करें, अगर आप अपने मुख्य कीवर्ड (main keyword) का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं, तो इसे कीवर्ड stuffing कहा जाता है। 

दोस्तों keyword stuffing से आपके ब्लॉग की रैंक कम हो सकती है, जोकि एक ब्लॉग/वेबसाइट के लिए अच्छी बात नहीं होगी, आपको बता दें अच्छे keyword वह होते हैं, जिसे लोग ज्यादा से ज्यादा सर्च कर रहे होते हैं। 

ऐसे में आप जो keyword  का चयन करते हैं, वहां SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए बहुत जरूरी होते हैं, आपके ब्लॉग और वेबसाइट की अच्छी रैंकिंग के लिए सही कीवर्ड का चुनना इतना आसान नहीं होता है।
इसके लिए आपको कई अलग-अलग प्रकार के डाटा को एनालाइज करने की जरूरत होती है, तभी जाकर आप एक बेहतरीन कीवर्ड का चयन कर पाते हैं, जो कि आपके लिए ट्रैफिक लाने और आपके ब्लॉग को रैंक करने में मदद करता है। इसी के साथ अगर आप जानना चाहते हे की Blog par traffic kaise laye in हिंदी तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

Keyword Research क्या होता है

दोस्तों keyword research एक ऐसी प्रोसेस होती है, जिसकी सहायता से हम सर्च इंजन में ज्यादा से ज्यादा सर्च किए जाने वाले term यानी keyword को ढूंढते हैं।

जिससे कि हम पॉपुलर keyword को अपने पोस्ट, ब्लॉग या वेबसाइट में ऐड करके ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक और सर्च इंजन में रैंक प्राप्त कर सकें। 

दोस्तों आपको बता दें किसी भी पोस्ट को गूगल में टॉप पर रैंक कराने के लिए कीवर्ड रिसर्च एक महत्वपूर्ण रोल प्ले करता है। 

दोस्तों आज हमारे पास keyword रिचार्ज करने के लिए कई सारे ऑनलाइन टूल्स available हैं, जिनकी मदद से हम यह पता लगा सकते हैं, कि कौन सा कीवर्ड हमारे लिए उपयोगी होगा,वही देखा जाए तो कीवर्ड रिसर्च सामान्यतः दो प्रकार के होते हैं। 

1. Basic keyword रिसर्च

सबसे पहले बात आती है, Basic keyword research की, इसका मतलब होता है, किसी भी सीड कीवर्ड का इस्तेमाल कर एक प्रॉफिटेबल कीवर्ड को खोजना। 

2. Competitor based कीवर्ड रिसर्च

दूसरा है Competitor based keyword research जिसका मतलब होता है, एक ऐसे keyword को ढूंढना इसका इस्तेमाल अन्यब्लॉग या वेबसाइट पर competitors अच्छी ट्रैफिक लाने के लिए कर रहे होते हैं। 


दोस्तों आपको बता दूं Competitor based कीवर्ड रिसर्च ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि यहां कीवर्ड रिसर्च करना और एक ऐसे keyword को ढूंढना जो आपके लिए प्रॉफिटेबल हो, काफी आसान होता है। क्योंकि उस keyword को बहुत सारे viewers सर्च कर रहे होते हैं। 

Keyword कितने प्रकार के होते हैं। 

दोस्तों वैसे तो कीवर्ड कई प्रकार के हो सकते हैं, लेकिन आज मैं आपको मुख्य दो प्रकार के कीबोर्ड के बारे में बताऊंगा। 

1. Short Tail कीवर्ड

Short Tail कीवर्ड का मतलब एक ऐसे keyword से है, जिसकी word length एक, दो या तीन होती है। उदाहरण के लिए ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है ? in hindi


दोस्तों अगर आप की वेबसाइट या ब्लॉग की Domain Age लगभग 2 से 3 साल पुरानी है, तो आप Short Tail कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


वही अगर आपकी वेबसाइट नई है तो आपको Short Tail कीवर्ड को टारगेट नहीं करना चाहिए, क्योंकि Short Tail कीवर्ड में कम्पटीशन बहुत ज्यादा होता है। जिससे आपको रैंक करने में मुश्किल हो सकती है। 

2. Long Tail Keywords

दोस्त अब बात आती हे दूसरे प्रकार के keyword की, जिसे की long-tail कीवर्ड्स कहा जाता है, Long Tail Keywords 5 से 6 वर्ड से मिलकर बने एक सेंटेंस होते हैं।

उदाहरण के लिए ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखें, How to write a Article

अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट नया हे, और आपकी domain age भी कम है, तो आपको इस प्रकार के long-tail keyword का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Keyword research करते समय किन बातों का ध्यान रखें

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि keyword और कीवर्ड रिसर्च किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक महत्वपूर्ण फैक्टर हो सकता है, ऐसे में आपको कीवर्ड रिसर्च करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

1. Search Volume 

दोस्तों कीवर्ड रिसर्च करते समय आपको उस कीवर्ड के Search Volume को जरूर देखना चाहिए, उस कीवर्ड पर monthly कितने सर्च आते हैं। 


उस कीवर्ड पर जितने ज्यादा सर्च नंबर होंगे, उतने ही हमारे रिजल्ट में आने के chance कम हो जाते हैं, उदाहरण के लिए अगर आपके keyword का सर्च वॉल्यूम 2 लाख है,

तो आपके search रिजल्ट में आने के चांस कम होंगे, वहीं अगर आपके सर्च रिजल्ट का वॉल्यूम 2 हजार है, तो आप आसानी से रिजल्ट में सकते हैं। 

2. Keyword Difficulty

Keyword Difficulty का मतलब है, आपके द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड पर कितना कंपटीशन है। कीवर्ड डिफिकल्टी भी आपकी पोस्ट को रैंक कराने में महत्वपूर्ण रोल प्ले करती है, ध्यान रहे आपको Low Difficulty वाले कीवर्ड को ही टारगेट करना है।

3. SEO Difficulty

SEO Difficulty यानी आप जिस कीवर्ड पर काम कर रहे हैं, उसकी Onpage SEO करने में कितने डिफिकल्टी होने वाली है, इस विषय में आपको जानकारी होनी चाहिए। 

4. Backlinks

दोस्तों किसी भी कीवर्ड को रैंक कराने के लिए Backlinks भी एक इंपॉर्टेंट रोल प्ले करती हे, अगर आप keyword सर्च करते हैं, तो आपको यहां पता होना चाहिए कि आपके cpmpetitor ने उस पर्टिकुलर कीवर्ड के लिए कितनी Backlinks बनाई हैं। 

Keyword research कैसे करें

दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं बिना किसी टूल की मदद से कीवर्ड रिसर्च कि, यहां आप गूगल की मदद से अपने लिए कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपने niche (विषय) से संबंधित कीवर्ड को गूगल में सर्च करना है। उदाहरण के लिए अगर आपका niche ब्लॉगिंग या एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित है, और आप जानना चाहते हैं- कि “ब्लॉगिंग क्या है: तो उसे गूगल बार में सर्च करें।

अब आपके सामने कुछ रिजल्ट show होंगे, लेकिन आपको नीचे scroll करके सबसे नीचे Related search की लिस्ट को देखना है, जहां आपको उस कीवर्ड से संबंधित कुछ सर्च रिजल्ट दिखाई देंगे। 

इन Related Search को आप अपने ब्लॉग पोस्ट में हेडिंग या sub हेडिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे कि आपकी पोस्ट मैं आपके keyword से जुड़ी संपूर्ण जानकारी होती है, जो कि आपको गूगल मेंrank करने और ट्रैफिक लाने में मदद करती हैं। 

Google Suggest का इस्तेमाल करें

आप जिस भी keyeord को सर्च करना चाहते हैं, उसे गूगल सर्च बारे में लिखकर सर्च करें। जैसे ही आप उस keyword को लिखेंगे, आपको गूगल उससे जुड़े कीवर्ड suggest करेगा, जिनका उपयोग आप अपने पोस्ट में कर सकते हैं।

इन keywords को कई लोग सर्च कर रहे होते हैं, इसलिए वह इन्हे बार-बार सजेस्ट करता है, अतः Google Suggest का उपयोग अवश्य करें। 

दोस्तों यह तो बात हो गई बिना किसी tool या एप्लीकेशन के कीवर्ड रिसर्च करने की, आइए अब हम जानेंगे कि किसी टूल की मदद से आप keyword research कैसे करें और वहां कौन-कौन से हैं?

Best Free Keyword Research Tools in हिंदी

दोस्तों आज मैं आपको इंटरनेट पर उपलब्ध बेस्ट फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में बताने वाला हूं, जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छे और प्रॉफिटेबल कीवर्ड्स को ढूंढ सकेंगे। 

1. Google Keyword Planner 

सबसे पहले बात करते हैं, Google Keyword Planner कि यहां गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जोकि कीवर्ड रिसर्च करने के लिए एक बेस्ट टूल माना जाता है, इसे कीवर्ड रिसर्च और एडवरटाइजिंग के लिए डिजाइन किया गया है। यहां आप इसका इस्तेमाल करके ऑर्गेनिक कीवर्ड्स सर्च कर सकते हैं।  और अपने सर्च रिजल्ट को कस्टमाइज भी कर सकते हैं। 
यहां आपको अपना कीवर्ड लिखना है, और country को सिलेक्ट करना है, गूगल कीवर्ड प्लानर आपको उस कीवर्ड की सर्च वॉल्यूम और CPC के बारे में संपूर्ण जानकारी देगा। 

Google Keyword Planner की विशेषताएं

  • यहां आप अपने blog के लिए नए-नए कीवर्ड सर्च कर सकते हैं, और Add group ideas भी ले सकते हैं। 
  • यहां आप कीवर्ड की लिस्ट और सर्च वॉल्यूम भी देख सकते हैं। 
  • Google Keyword Planner की मदद से आप keyword के ट्रैफिक के बारे में पूर्व अनुमान लगा सकते हैं। 
  • कीवर्ड लिस्ट मैं आपको अलग-अलग प्रकार के कीवर्ड को multiply कर नए कीवर्ड आइडिया भी प्राप्त कर सकते हैं। 

गूगल कीवर्ड प्लानर मैं आपको कीवर्ड आईडिया और ऐड ग्रुप आईडिया को ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि यहां दोनों आप को SEO में मदद करेंगे।  ऐड ग्रुप आईडिया से, रिलेटेड कीवर्ड्स के बारे में पता चलता है, जो कि जनरल कीवर्ड्स के बारे में हमें आईडिया देता है। 
जहां आपको एवरेज मंथली सर्चस कीवर्ड का कंपटीशन आदि के बारे में अच्छी जानकारी मिलती है।  जहां हम SEO और PPC दोनों एक साथ कर सकते हैं।  और पता लगा सकते हैं, कि कौन सा कीवर्ड बेहतर है, और ऑर्गेनिकली प्रॉफिटेबल है। 

2. Keywordtool.io

अगर बात करें इस कीवर्ड रिसर्च टूल की तो यहां एक ऑनलाइन रिसर्च इंस्ट्रूमेंट है, जोकि गूगल Autocomplete के feature का इस्तेमाल करता है। और यूजर्स को लाखों long-tail keyword खोज कर देता है। 


अब आप सोच रहे होंगे की आखिर गूगल ऑटोकंपलीट क्या है? तो आपको बता दूं, यहां एक ऐसा फीचर है, जिसका इस्तेमाल गूगल सर्च करता है। जिसका मकसद गूगल के द्वारा की गई सर्च को fast करना है।  
आपको बता दें जो सर्च टर्म गूगल ऑटोकंपलीट के द्वारा दिखाता है, उसके पीछे बहुत से कारण होते हैं, जिनमें से एक कारण यह भी है, कि जो यूजर जाकर सर्च करते हैं, उन्हीं past सर्च को ही गूगल ऑटोकंपलीट, सेव करके रखता है, ताकि search speed तेज हो सके। 

Keywordtool.io की विशेषताएं

  • यहां टूल google suggest का इस्तेमाल कर कीवर्ड रिसर्च करने में आपकी मदद करता है। 
  • गूगल कीवर्ड सजेशन आईडिया extract कर आपको simple और आसानी से समझ आने वाले इंटरफ़ेस में दिखाता है। 
  • यहां कीवर्ड टूल आपको फ्री वर्जन में देखने को मिलता है, जहां आप लगभग 700+ कीवर्ड को generate कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा आपको इसका paid version भी देखने को मिलता है, जहां आप इस से 2 गुना ज्यादा कीवर्ड generate कर सकते हैं। 

3. Long Tail Keyword Finder

अगर बात करें Long Tail Keyword Finder टूल की तो इस टूल की मदद से आप अपने हिंदी या इंग्लिश ब्लॉग के लिए आसानी से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। 
यहां कीवर्ड रिसर्च टूल बिल्कुल फ्री है, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग/ वेबसाइट, यूट्यूब आदि के लिए आसानी से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। 

Long Tail Keyword Finder की विशेषताएं

  • Long Tail कीवर्ड फाइंडर की मदद से आप नए-नए (fresh) कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। 
  • इस टूल मैं आपको एक ही जगह सभी रिलेटेड कीवर्ड्स मिल जाएंगे। 
  • यहां आपके द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड की लिस्ट भी मिलेगी जिसको आप export भी  कर सकते हैं। 
  • इस कीवर्ड रिसर्च टूल में आपको कीवर्ड रिसर्च करने के लिए बेसिक और एडवांस दो अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन देखने को मिलेंगे। 

4. UberSuggest

दोस्तों, UberSuggest का नाम तो आपने कहीं ना कहीं सुना ही होगा, यहां भी काफी बेहतरीन कीवर्ड रिसर्च टूल माना जाता है। यह आप कीवर्ड से रिलेटेड सभी सर्च होने वाली टर्म ओर सजेशन प्राप्त कर सकते हैं। 
आपके द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड कि एक ओरिजिनल और अनलिमिटेड लिस्ट प्रदान करता है। जहां आपको अल्फाबेटिकली और न्यूमेरिकली के साथ ऑर्गेनिक कीवर्ड की वेरिएशन भी होती है, जो कि SEO के लिए बहुत काम आती है। 

UberSuggest की विशेषताएं

  • यहां आपको accurate और real time keyword आईडिया प्राप्त होते हैं। 
  • यहां आपको कीवर्ड्स से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी देखने को मिलती है। 
  • यहां आप अपने competitor की वेबसाइट को भी देख सकते हैं, और अनुमान लगा सकते हैं, कि आपको उस कीवर्ड पर कितना काम करने की जरूरत है। 
  • UberSuggest मैं आप कीवर्ड के साथ-साथ अपनी वेबसाइट के स्टेटस को भी देख सकते हैं। जैसे डोमेन अथॉरिटी, मंथली ट्राफिक आदि। 

5. KW Finder

KW Finder कीवर्ड सजेशन ही नहीं बल्कि उस particular कीवर्ड से जुडी जरूरी information भी प्रदान करता है।  जैसे आपके द्वारा सर्च किए गए कीवर्ड पर कितना कंपटीशन है, उसके फैक्टर जैसे PPC, एडवरटाइजिंग आईडिया, सर्च वॉल्यूम, SEO से जुड़ी संपूर्ण जानकारी यूजर्स को प्रदान करता है। 
KW Finder टूल रिजल्ट के सभी कीवर्ड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देता है। साथ ही उस particular keyword पर कितनी Backlinks लगाई है, फेसबुक लाइक्स कितने हे, की जानकारी देता है। 

यहां आप अपने कीवर्ड की difficulty level भी चेक कर सकते हैं, ताकि आपको competition लेवल के बारे में पता चल सके, इस टूल को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

6. Google Trends

दोस्तों बात करें इस keyword research tool की तो यहां भी गूगल का ही प्रोडक्ट है, यहां भी एक फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल है, जिसकी मदद से आप इंटरनेट पर चल रहे Tranding Topic के बारे में जान सकते हैं। 
यहाँ आप अपने जरूरत के अनुसार किसी भी कीवर्ड को अपने हिसाब से फिल्टर कर सकते हैं।  आप यहां ट्रेंडिंग कीवर्ड का पता कर उस पर आर्टिकल लिख सकते है, जिससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक होने में मदद मिलेगी। 

तो दोस्तों, यहां थे कुछ फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए आसानी से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। 

नए Bloggers ध्यान रखें कुछ बातें

  • ध्यान रहे आप अपने blog के लिए long-tail keyword का ही चुनाव करें। 
  • keyword की competition डिफिकल्टी 20 से कम हो। 
  • कीवर्ड का monthly सर्च वॉल्यूम 200 से कम हो। 
  • नए (fresh) कीवर्ड पर काम करें। 
  • यूजर क्या चाहता है, उसके सर्च intent को समझें। 

इसे भी पढ़े:- Blogger Me Custom Domain Kese Add kre(Hostnger)! In Hindi

हमने क्या सिखा

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको Keyword research kaise kare से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी, उम्मीद है आपको इससे जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी, साथ ही हमने आपको कुछ free keyword research tool के बारे में भी बताया। 


जिनका इस्तेमाल कर आप अपने ब्लॉग के लिए आसानी से keyword research कर सकते हैं। दोस्तों इसके अलावा यदि अगर आप किसी अन्य free tool का इस्तेमाल करते हैं, तो आप उसे कमेंट में mention जरूर करें, ताकि उस tool के बारे में दूसरों को भी पता चले। 


इसी के साथ आप सभी से मेरी गुजारिश है, कि आप इस जानकारी को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें, ताकि वहां भी इस विषय में जान सकें। 


दोस्तों, मुझे आप लोगों के सहयोग की जरूरत है, जिससे कि मैं इसी तरह और भी नई-नई जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूं। इसी के साथ अगर आपका इससे जुड़ा कोई प्रश्न है, तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा। 

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नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

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