Lockdown me paise kese kamaye ? Earn money from home ! In हिंदी

Lockdown me paise kese kamaye ? Earn money from home ! In  हिंदी

  आज लगभग सभी राज्यों में लॉकडाउन लगा हुआ है, आज सभी छोटे बड़े काम रुक गए हैं, तथा जो लोग रोज कमाते थे और रोज खाते थे, आज उनके पास कोई काम नहीं है, वह बेरोजगार हो गए हैं।

 

 

नमस्कार दोस्तों, Tech by raj में आपका स्वागत है। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि लॉकडाउन  में घर चलाना कितना मुश्किल है, और यह मुसीबत सिर्फ गरीब और मिडिल क्लास फैमिली वालों को ही ज्यादा होती है। तो आज मैं आपको इस मुसीबत का हल बताने वाला हूंं

 

Lockdown me paise kese kamaye ?

 

इस पोस्ट के माध्यम से आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताऊंगा जिससे आप घर बैठे आसानी से अपने मोबाइल तथा इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं , तो अगर आप भी घर पर हैं तथा बेरोजगार हैं। और पैसे कमाना चाहते हैं ? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए !

 

 

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं :- 

 

 कोई भी काम को करने से पहले आपको यह निश्चित करना है,  कि आप कोई भी काम लंबे समय के लिए पैसे कमाने के लिए करना चाहते हैं, या कम समय के लिए पैसे कमाने के लिए करना चाहते हैं।

 

 

उदाहरण के तौर पर – आप कम समय के लिए पैसे कमाने वाला काम करते हैं, तो आपको इसमें ज्यादा काम करना होगा जिससे आप जल्दी से जल्दी पैसे कमा सकें।

 वही आप लंबे समय के लिए पैसे वाला काम करते हैं – तो आप इसे रोज थोड़ा – थोड़ा कर सकते है। लेकिन आपको मेहनत दोनों में ही करनी पड़ेगी,  चाहे वह कम समय के लिए हो या लंबे समय के लिए।

 

 

तो आइए कुछ ऐसे तरीके के बारे में जानते हैं, जिससे आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सके!

1. Video बनाएं  :- 

 

 सबसे पहला तरीका है – वीडियो बनाने का ! चाहे वह YouTube पर हो या अन्य किसी और social मीडिया प्लेटफॉर्म पर। आज आप देखते ही होंगे कि सोशल मीडिया नेटवर्क  कितना speedly grow कर रहा है। आज हर कोई है, जो की वीडियो बनाना चाहता है, ऐसे में आप भी अपना खुद का YouTube चैनल स्टार्ट कर सकते हैं। इसमें कोई investment नहीं करना होता है। आप अपने मोबाइल से वीडियो बना सकते हैं, बस आपको एक टॉपिक चुनना है और आप जिस फिल्ड में interested हो उस विषय पर काम करना शुरू कर दीजिए

 

 

 

इसे भी पढ़ें – वीडियो ब्लॉगिंग से करें करियर की शुरुआत !

 

2. Video Editing :- 

 

अगर आप वीडियो editing करने में सक्षम है तथा अच्छी खासी वीडियो एडिटिंग कर लेते हैं तो आप अच्छे खासे पैसे हर रोज कमा सकते हैं।

 

 

 यहां काम आपको दूसरों के लिए करना है, उदाहरण के तौर पर कोई youTuber है, जो अच्छी खासी वीडियो बनाता है। लेकिन साथ में और भी काम करता है, तो आप उससे contact करके उसके लिए वीडियो editing कर सकते हैं। और आप हर एक वीडियो के लिए पैसे चार्ज कर सकते हैं।

 

 

 

3. Instagram Post :- 

 

अगर आप post editing के बारे में जानते हैं, या करना चाहते हैं। तो यहां आपके लिए बहुत अच्छी बात है। इसमें आप एक ऐसे प्लेटफार्म को ढूंढिए, जिससे आप किसी के लिए पोस्ट को एडिट कर सके। आपको इसके लिए भी किसी अकाउंट owner से contact करना होगा जो अपने Brand का प्रचार करवाना चाहता है, या पोस्ट एडिट करवाना चाहता है, आप उनसे कांटेक्ट करके उनके लिए पोस्ट एडिट कर सकते हैं। और हर एक पोस्ट के लिए अपने हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं।

 

 

आप दिन में लगभग 5 पोस्ट एडिट करिए, जिससे आपको ज्यादा काम भी नहीं करना पड़ेगा और आप अपना दिन का कोटा पूरा भी कर लेंगे।

 

 पोस्ट एडिट करने के लिए सबसे Best मोबाइल एप्लीकेशन platforms –

 

1. Canva

2. Inshot

3. Mojo

4. VSCO

 

 

 

4. Contant writing :- 

 

अगला तरीका है – कंटेंट Writing , इस तरीके के बारे में आप सब जानते ही होंगे अगर नहीं तो चलिए मैं बताता हूं।

 

 कंटेंट राइटिंग का मतलब है – किसी एक विशेष विषय पर सही और रोचक तरीके से लिखना। जी हां दोस्तों, यदि आप एक राइटर है, या राइटर बनना चाहते हैं। तो आप अपनी शुरुआत किसी के लिए कंटेंट राइटिंग से कीजिए !

 

 

सबसे पहले तो आपको यहां देखना होगा कि आप किस field में interested हैं, और उस field में अच्छी  खासा कंटेंट लिख सकते हैं।

 

 फिर आप एक ऐसी वेबसाइट खोजिए, जो आपकी फील्ड से related हो, आपको उस site के owner से कांटेक्ट करना होगा और उसे अपने बारे में बताना होगा कि आप उनके लिए लिख सकते हैं, और आप हर एक पोस्ट के लिए अपने हिसाब से पैसे भी चार्ज कर सकते हैं।

 

 

 

5. Share market :- 

 

 अगला तरीका है शेयर मार्केट – शेयर मार्केट के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे !

 

 अगर आप नहीं जानते है, तो पहले आपको यह जानना होगा कि Share market क्या है ? 

 

 क्योंकि किसी चीज के बारे में जाने बिना उसमें काम करना थोड़ा मुश्किल है।

 

तो आइए जानते हैं – शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है, जहां कई बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं।

 

आप भी घर बैठे अपने मोबाइल से शेयर मार्केट में पैसे लगा सकते हैं। लेकिन आपको  इस विषय में थोड़ी जानकारी होना बहुत आवश्यक है।

 

 

इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि हम लॉकडाउन में घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं ? हमने इस संबंध में कुछ तरीकों के बारे में जाना जिससे हम आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल तथा इंटरनेट की सहायता से पैसे कमा सकते हैं।

अगर उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें ! तथा कमेंट करके बताएं।

 

You like this post :- 

 

1.  ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है ? In Hindi

2.  ब्लॉगिंग से करें करियर की शुरुआत !

3. ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखें ?

Default image
admin

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.