Sponsorship Kya Hai? इससे पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं, Sponsorship kya hai? इससे पैसे कैसे कमाए, के बारे में। दोस्तों आज हर कोई internet की मदद से online पैसा कमाना चाहता है, और कई लोग हैं, जो ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से पैसे कमा भी रहे हैं। 

वही वर्तमान समय में इंटरनेट की मदद से पैसे कमाने के कई तरीके उपलब्ध हैं, उन्हीं तरीकों में एक नाम Sponsorship का भी आता है। जी हां दोस्तों, स्पॉन्सरशिप की मदद से आप ऑनलाइन लाखों रुपए कमा सकते हैं। चाहे फिर वहां Social Media से पैसे कमाने की बात हो, YouTube Channel से पैसे कमाने की, या फिर Blog या Website से पैसे कमाने की, हर जगह से स्पॉन्सरशिप से अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं। 

अब सवाल यह है, कि आखिर स्पॉन्सरशिप होता क्या है? यहां कैसे काम करता है? हम इससे पैसे कैसे कमाएंगे, और हम स्पॉन्सरशिप कैसे ले सकते हैं। तो दोस्तों इन सभी सवालों के जवाब आपको आज इस पोस्ट में मिलने वाले हैं। अगर आप भी स्पॉन्सरशिप क्या होता है? आदि के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

तो चलिए दोस्तों बिना देरी किए शुरू करते है और जानते हैं, कि Sponsorship क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए?

इसे भी पढ़े:- Meesho App क्या है? Meesho App Se Paise Kaise Kamaye 2022

Sponsorship क्या है? What Is Sponsorship

Sponsorship का अर्थ है, किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को पैसे लेकर promote (प्रचार) करना। यहां प्रमोशन आप अपनी वेबसाइट/ ब्लॉग, यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया पर करते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप एक YouTuber, Blogger, या Social Media Worker हो और आपके पास अच्छी-खासी ऑडियंस है, तो आप किसी दूसरे व्यक्ति या कंपनी के सर्विस/प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग, यूट्यूब या सोशल मीडिया पर प्रमोट कर सकते हैं, और वह कंपनी या व्यक्ति आपको उस प्रमोशन के पैसे देता है, और उसे ही Sponsorship कहा जाता है।

दोस्तों, आपने अक्सर देखा होगा कई सारे YouTuber अपने वीडियो में “This video is Sponsored by Company Name‘, या आपने किसी ब्लॉग/वेबसाइट पर देखा होग “Sponsored Post” तो इस प्रकार किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को स्पॉन्सर किया जाता है। 

साथ ही दोस्तों, अगर आप भी ब्लॉगिंग के क्षेत्र से संबंधित है, या यूट्यूबर पर है, तो आपको कई कंपनी से स्पॉन्सर पोस्ट मिलेंगे, जिसे आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब पर sponsor करेंगे। 

दोस्तों, आपको बता दें स्पॉन्सरशिप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल न्यूज़पेपर कंपनियां करती हैं। क्योंकि उनके पास कई सारे सब्सक्राइबर या ऑडियंस होते हैं। जिसके कारण न्यूज़ कंपनी को स्पॉन्सरशिप देने वाली कंपनी को अच्छा खासा फायदा होता है। 

साथ ही कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को स्पॉन्सर करने के लिए उन्हें ढूंढती रहती है, जिनके फॉलोअर्स अच्छे खासे हो। ऐसे में अगर आपके भी किसी सोशल मीडिया साइट पर अच्छे फॉलोअर हैं, तो आप भी किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को स्पॉन्सर करके पैसे कमा सकते हैं। 

Sponsorship से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में स्पॉन्सरशिप एक ऐसा तरीका बन चुका है, जिसकी मदद से आप महीने के हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

आपको बता दें कंपनी स्पॉन्सरशिप उन्हीं को देती है, जिनके पास अच्छी मात्रा में Follower है, या फिर Audience हे, ऐसे में अगर आपके पास भी अपने ब्लॉग, यूट्यूब या फिर सोशल मीडिया साइट पर अच्छे खासे फॉलोवर हैं, तो आप स्पॉन्सरशिप लेने योग्य हैं, और Sponsorship पैसे कमा सकते हैं। 

दोस्तों सामान्य तौर पर आप तीन जगहों पर स्पॉन्सरशिप लेकर पैसे कमा सकते हैं, पहला सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम। दूसरा यूट्यूब चैनल और तीसरा Blogging,ब्लॉग/वेबसाइट। 

आइए जानते हैं, इन तीनों प्लेटफार्म पर आप किस तरह से स्पॉन्सरशिप से पैसे कमा सकते हैं। 

1. Social Media Sponsorship की मदद से

दोस्तों, सबसे पहले बात करते हैं, सोशल मीडिया पर स्पॉन्सरशिप लेकर पैसे कमाने की, सामान्य तौर पर सोशल मीडिया जिसमें फेसबुक और इंस्टाग्राम शामिल है, इन दोनों की मदद से आप स्पॉन्सरशिप से पैसे कमा सकते हैं। 

Facebook

दोस्तों, अगर आपके पास अपना एक फेसबुक पेज या ग्रुप है, जिस पर आप की फैन फॉलोविंग अच्छी खासी है, तो आप इसका इस्तेमाल करके स्पॉन्सर पोस्ट के जरिए facebook से पैसे कमा सकते हैं। 

फेसबुक पर स्पॉन्सर पोस्ट लेने के लिए आपको अपने प्रोफाइल में डिटेल्स को भरना है, की आपके फेसबुक ग्रुप या पेज पर स्पॉन्सर्स पोस्ट को except किया जाता है। 

दोस्तों, अगर बात करें कि आप यहां कितना पैसा कमा सकते हैं, तो यह आपके फेसबुक पेज/ग्रुप की फैन फॉलोविंग और ऑडियंस पर निर्भर करता है, अगर आपकी फैन फॉलोविंग अच्छी है, तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकेंगे। 

Instagram

दोस्तों, पॉपुलर सोशल मीडिया sites में इंस्टाग्राम का नाम भी शामिल है, जिसे आज लाखो लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। और instagram से पैसे कमा रहे है। अगर आप भी इंस्टाग्राम यूजर हैं, और आपके पास अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं, तो आप यहां भी स्पॉन्सरशिप लेकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

अगर बात करें इंस्टाग्राम से आपकी कमाई की तो यहां भी आपके फैन फॉलोविंग पर निर्भर करती है, दोस्तो आज कई लोग हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर लाखों में फॉलोअर्स हैं, और वह एक स्पॉन्सर पोस्ट के लाखों रुपए कमाते हैं। 

Instagram पर स्पॉन्सरशिप से सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले लोग

दोस्तों इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सरशिप की मदद से पैसे कमाने वाले कई लोग हैं, लेकिन हाल ही में खबर आई थी कि इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले लोगों की लिस्ट में सबसे ऊपर “Cristiano Ronaldo” जो कि एक फुटबॉल प्लेयर हैं, का नाम सामने आया है। 

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट स्पॉन्सर करने के लगभग 6.73 करोड रुपए charge किये है जो कि अब तक सबसे ज्यादा है। 

वही भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन खिलाड़ी “Virat Kohli” भी इंस्टाग्राम पर एक sponser post के करीब 1.35 करोड़ रूपए चार्ज करते है। 

दोस्तों, अब आप समझ ही गए होंगे की स्पॉन्सरशिप से आप कितने पैसे कमा सकते हैं, बस आपके पास फैन फॉलोविंग, पॉपुलरिटी और यूजर इंगेजमेंट होना चाहिए। 

2. YouTube पर स्पॉन्सर करके पैसे कमाए

दोस्तों अब बात करते हैं यूट्यूब कि, ज्यादातर लोग यूट्यूब का इस्माल करते हैं, स्पॉन्सरशिप करने के लिए। 

ऐसे में अगर आप भी long-term के लिए स्पॉन्सरशिप से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए। 

यूट्यूब पर स्पॉन्सरशिप लेने के लिए आपको अपने चैनल पर ज्यादा से ज्यादा views लाने होंगे, साथ ही आपका सब्सक्राइब बेस भी अधिक होना चाहिए, तभी आपको किसी कंपनी से स्पॉन्सरशिप मिलने की ज्यादा संभावना रहती है। 

दोस्तों अगर बात करें यूट्यूब पर स्पॉन्सरशिप से कमाई की तो यहां भी आपके युटुब चैनल पर कितने विजिटर्स आ रहे हैं, views कितने आ रहे हे, उस हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं। 

अगर आप के यूट्यूब चैनल पर अच्छे खासे व्यूज है, तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकेंगे, लेकिन फिर भी एक अनुमान लगाया जाए तो यूट्यूब पर स्पॉन्सरशिप करने के आपको लगभग $100 से लेकर $500 तक मिल सकते हैं। वहीं अगर आपका चैनल बड़ा है, तो आपको इससे अधिक पैसे भी मिल सकते है। 

3. Blog/Website

दोस्तों, आप बात करते हैं, ब्लॉग/ वेबसाइट पर स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाने की, जो कि एक सबसे बेहतरीन और सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाने के लिए। 

ब्लॉग/वेबसाइट पर स्पॉन्सर पोस्ट से पैसे कमाने के लिए आपको एक प्लेटफार्म पर रजिस्टर करना होगा, जहां पर आपको स्पॉन्सर या paid post मिलते हैं, ऐसा करने के बाद आपको अपनी कीमत बतानी होती है, कि आप एक पोस्ट के कितना पैसा चार्ज करेंगे।

वर्तमान समय में स्पॉन्सर या paid post के लिए एक मशहूर वेबसाइट “Flyout” है, जिस पर आप रजिस्टर कर सकते हैं, इस पर रजिस्ट्रेशन करना काफी आसान होता है। वही Flyout पर रजिस्ट्रेशन करते समय आपको Sponsered Post के लिए कितना चार्ज करना है उसे भी डालना होगा। 

रजिस्टर करने के बाद आपको बहुत सारे स्पॉन्सर्ड पोस्ट मिलेंगे, जिसे आप अपने ब्लॉग पर पब्लिश करके पैसे कमा सकेंगे। दोस्तों, इसके अलावा आप स्पॉन्सर पोस्ट से अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो आपको अपने Blog की क्वालिटी और ब्रांडिंग पर focus करना चाहिए, ऐसा करने से कई कंपनियां आपके पास Automatic स्पॉन्सर पोस्ट करने आएंगे। 

जहां आप अपने मन मुताबिक एक पोस्ट के लिए चार्ज कर सकते हैं। वही आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक है, और आपके पास क्वालिटी ब्लॉग है, तो आप लगभग एक पोस्ट का $100 से लेकर $500 तक चार्ज कर सकते हैं। 

दोस्तों यह तो बात हो गई स्पॉन्सरशिप से पैसे कैसे कमाए के बारे में, आइए अब हम जानते हैं कि हम स्पॉन्सरशिप कैसे ले सकते हैं। 

Sponsorship कैसे प्राप्त करें?

दोस्तों, स्पॉन्सरशिप लेना कोई मुश्किल काम नहीं है, लेकिन आपको अपनी specific field में थोड़ी मेहनत करनी होगी, अगर आप सोशल मीडिया वर्कर है, तो आपको अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपना यूजर बेस, फैन फॉलोविंग या फॉलोवर्स बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। 

वहीं अगर आपके पास यूट्यूब चैनल है, तो आपको अपने चैनल को Grow करना है। इसके लिए आपको क्वालिटी कंटेंट डालने की जरूरत होगी, जिससे कि आपके views बढ़ सकें और सब्सक्राइबर बेस बने। 

तीसरा अगर आपके पास अपना एक Blog हैं, तो आपको उसकी ब्रांडिंग और क्वालिटी कंटेंट के साथ साथ ट्राफिक लाने पर भी ध्यान देना होगा। 

दोस्तों अगर आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपको स्पॉन्सरशिप लेने के लिए कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं है, खुद ब खुद कंपनी आपके पास स्पॉन्सर पोस्ट के लिए आएगी और मुंह मांगी कीमत आपको देगी। 

इसके अलावा अगर आप Paid स्पॉन्सर पोस्ट चाहते हैं, तो हमने आपको एक प्लेटफार्म Flyout के बारे में बताया जिसकी मदद से आप अपने लिए स्पॉन्सर पोस्ट ले सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

Sponsorship क्या है? से जुड़े कुछ प्रश्न FAQs;


प्रश्न:- स्पॉन्सरशिप का क्या मतलब होता है?

उत्तर:- स्पॉन्सरशिप का मतलब है, किसी कंपनी द्वारा पैसे लेकर उसके प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करना। 


प्रश्न:- स्पॉन्सरशिप से पैसे कैसे कमाए?

उत्तर:- इसके लिए आपके पास अपना ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम या फेसबुक पेज होना चाहिए। साथ ही इन प्लेटफॉर्म्स पर आपके पास अच्छे खासे फॉलोअर्स होना चाहिए। क्योकि कंपनियां उन्हें ही स्पॉन्सरशिप देती है, जिनके पास अच्छे फॉलोवर्स और ऑडियंस होती हैं। 


प्रश्न:-इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सरशिप कैसे काम करती है?

उत्तर:- इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सरशिप दो प्रकार से काम करती है, पहला- कोई कंपनी एक ब्रांड पोस्ट बनाती है, और इंस्टाग्राम को ऑडियंस तक पहुंचाने के लिए भुगतान करती है। और दूसरा- एक ब्रांड दूसरे इंस्टाग्राम यूजर को आपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए पैसे देता है, जिसे “इनफ्लुएंसर” कहा जाता है। 


इसे भी पढ़े:- Photo bech kar paise kaise kamaye 2022

हमने क्या सीखा

दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना की Sponsorship kya hai? इससे पैसे कैसे कमाए, यहां कैसे काम करता है, और स्पॉन्सरशिप कैसे प्राप्त करें? दोस्तों स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है, बस आपको अपनी फील्ड में थोड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। 

आशा करता हूं, स्पॉन्सरशिप क्या होता है? से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको पसंद आई होगी, यदि हां तो इसे अपने दोस्तों को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें, ताकि वहां भी इस विषय में जान सके। और स्पोंसरशिप से पैसे कमा सके। 

साथ ही इसी तरह की और भी जानकारी भरी Post के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें। इसके अलावा आपको स्पॉन्सरशिप लेने में कोई समस्या आती है, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं, साथ ही आपके मन में इस से जुड़ा कोई भी प्रश्न हो तो आप वह भी कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। 

Share your love
admin
admin

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *