Top 10 Hindi Blogger in 2024

5/5 - (1 vote)

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले है- Top 10 Hindi Bloggers in 2024 के बारे में। क्या आप भी एक ब्लॉगर हैं, और जानना चाहते हैं- टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर के बारे में। यदि हाँ, तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। हिंदी ब्लॉगिंग की शुरुआत को लेकर कई तथ्य हैं। लेकिन सही मायने में हिंदी ब्लॉगिंग की शुरुआत कुछ साल पहले ही हुई है।

उस समय ज्यादा हिंदी ब्लॉग उपलब्ध नहीं थे। लेकिन आज आपको कई हिंदी ब्लॉग एक या एक से अन्य विषय आधारित मिल जाएंगे। इन सभी ब्लॉग या वेबसाइट में से हमने Top 10 Hindi Blogger in 2024 के बेहतरीन ब्लॉग, जोकि अपने स्तर पर हिंदी ब्लॉग जगत में अच्छे लेख लिखकर पाठकों के मन में जगह बनाने वाले हिंदी ब्लॉगर्स और उनके ब्लॉग की सूची को दर्शाया है।

Hindi ब्लॉग का अर्थ है- किसी लेखक या ब्लॉगर द्वारा technology और इंटरनेट की मदद से विभिन्न विषयों की उपयोगी जानकारी अपने विचारों, ज्ञान और भावनाओं को एक पोस्ट के माध्यम से गूगल और अन्य सर्च इंजन पर हिंदी भाषा में पब्लिश करता है, उसे हिंदी ब्लॉग कहते हैं।

वैसे तो आज कई हिंदी ब्लॉग या website उपलब्ध है। लेकिन अगर बेस्ट हिंदी ब्लॉग की बात की जाए तो यह बता पाना मुश्किल होगा, कि किस हिंदी ब्लॉग को बेस्ट की सूची में रखा जाए और किसे नहीं। लेकिन हमने हमारे अनुभव और इंटरनेट की मदद से (Top 10 Hindi Blogger in 2024) 10 ऐसे हिंदी ब्लॉगर और उनके ब्लॉग को चुना है, जो पाठकों को उपयोगी और सटीक जानकारी देते हैं।

आइए जानते हैं, ऐसे बेस्ट हिंदी ब्लॉगर के बारे में, जिन्होंने अपना महत्वपूर्ण समय ब्लॉगिंग को दिया है। और हिंदी जगत में ब्लॉगिंग इंडस्ट्री को इस मुकाम तक पहुंचाया है। जहां इन सभी हिंदी ब्लॉगर का योगदान हमेशा सराहनीय रहेगा। तो आइए जानते हैं उन सभी Top 10 Hindi Blogger in 2024 के बारे में।

हमने इन सभी हिंदी ब्लॉगर्स के ब्लॉग, उनके संस्थापक, ब्लॉग से होने वाली कमाई, स्थापना वर्ष, कमाई का साधन, ब्लॉग पर दी जाने वाली जानकारी के विषयों और उनकी Category रैंक को बताया है। ( Category रैंक ऊपर नीचे हो सकती है)

Hindime.net ( हिंदी में जानकारी)- इस ब्लॉग को फरवरी 2016 में चंदन प्रसाद साहू जी ने बनाया था। यह ब्लॉग पूरी तरह से टेक्निकल ब्लॉग है। इस ब्लॉग के माध्यम से टेक्नोलॉजी की संपूर्ण जानकारी सरल व आसान भाषा में दी जाती है।

यह ब्लॉग मुख्य रूप से लेटेस्ट टेक इंफॉर्मेशन, ब्लॉगिंग, मेक मनी, SEO, इंस्पिरेशन और एजुकेशन आदि विषयों की जानकारी प्रदान करता है।

Chandan Prasad साहू के बारे में

चंदन प्रसाद साहू जो कि hindime.net ब्लॉग  के मालिक हैं। इनका जन्म उड़ीसा के एक छोटे से गांव संबलपुर में हुआ था। जहां से उन्होंने पहली बार ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखा। यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों में ब्लॉग लिखते हैं। लेकिन इन्हें सबसे ज्यादा लोकप्रियता इनके हिंदी ब्लॉग से मिली।

चंदन को अमित अग्रवाल जी से ब्लॉगिंग शुरू करने की प्रेरणा मिली। साथ ही चंदन एक सोलोप्रीनर बनना चाहते थे। और ब्लॉगिंग ही उन्हें एक अच्छा सोलोप्रीनर बना सकती थी। लेकिन चंदन के गांव में या आसपास किसी को भी ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी नहीं थी।

चंदन ने msc से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की है, और इसके साथ उन्होंने कुछ प्रोफेशनल प्रोग्रैमिंग कोर्स भी किए हैं। जो कि ब्लॉगिंग में बहुत मदद करते हैं। चंदन प्रसाद साहू ने साल 2011 में ही ब्लॉगिंग करना शुरू कर दिया था। उन्होंने हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में ब्लॉग बनाएं, उन्होंने 3 साल तक कड़ी मेहनत की इसके बाद उन्होंने अपना एक यूट्यूब चैनल शुरू किया जिसका नाम हिंदी में जानकारी रखा गया।

चंदन को 3 सालों तक अपने ब्लॉग से कोई कमाई नहीं हुई। 3 साल बाद उन्होंने पैसे कमाने शुरू किया। उनका केवल hindime.net ब्लॉग ही उन्हें प्रतिमाह लगभग $6000+ (approx) कमा कर देता है। उनके पास 10 अन्य ब्लॉग और हे। यह सभी अंग्रेजी में है, सफलतापूर्वक चल रहे हैं।

BlogHindime.net
संस्थापक/ ऑनर चंदन (फाउंडर), प्रभंजन CO , सबीना CO
शुरू हुआ फरवरी 2016 में
Category Rank183
विषय सूचीकमाई का साधन ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, डायरेक्ट सेलिंग

Top 10 Hindi Blogger in 2024- Mybigguide.com ( Never stop learning)- इस ब्लॉग की शुरुवात जून 2014 में अभिमन्यु भारद्वाज के द्वारा की गई थी। यह हिंदी ब्लॉग अपने नाम के अनुसार ही कंटेंट प्रोवाइड कराता है। इस ब्लॉग के माध्यम से टेक्नोलॉजी, प्रेरणादायक कहानियां, हाउ टू, फ्री सॉफ्टवेयर, ई गवर्नेंस, एंड्राइड टिप्स और ट्रिक्स, फेसबुक टिप्स एंड ट्रिक्स, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, आदि विषयों से जुड़ी सटीक जानकारी पाठकों तक पहुंचाई जाती है। 

साथ ही इस हिंदी ब्लॉग की सबसे बड़ी विशेषता यह है, कि इसमें आपको कंप्यूटर से जुड़े बहुत सारे कोर्सेज मिल जाएंगे, जो कि विद्यार्थियों के लिए बहुत फायदेमंद है।

साथ ही इनका एक यूट्यूब चैनल भी है, जिसपर वे ऐसी ही इनफॉर्मेटिव videos अपलोड करते हैं।

अभिमन्यु भरद्वाज के बारे में

अभिमन्यु भारद्वाज उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले अभिमन्यु भरद्वाज के पिता का देहांत सन 1999 में हो गया था। और घर का सबसे बड़ा होने के कारण सारी जिम्मेदारियां उनके कंधों पर आ गई थी।

Abhimanyu को बचपन से ही टीचर बनने का शौक था, पर घर के हालात को देखकर उन्होंने गवर्नमेंट जॉब करने का सोचा। साल 2005 में उनकी गवर्नमेंट जॉब लग गई लेकिन उस जॉब में उनका मन नहीं लगा। अभिमन्यु तरह-तरह की चीजें खोजते रहते थे, तभी उन्होंने आगरा के अमित अग्रवाल जी का इंटरव्यू टीवी पर देखा और उन्हें ब्लॉगिंग के बारे में पता चला। 2010 में उन्होंने अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत की।

उन्होंने Hathrascomputer.blogspot.com नाम से ब्लॉक बनाया और इस पर नोट्स शेयर करने शुरू किए। उनका कंटेंट लोगों को पसंद आने लगा। जिसके चलते उन्होंने ब्लॉगिंग में और आगे जाने का सोचा। 2 से 3 साल काम करने के बाद उन्होंने एक डोमेन रजिस्टर किया, जिसका नाम था- Mybigguide.com और इसी ब्लॉग से उन्हें अपने ब्लॉगिंग करियर में सफलता मिली।

Mybigguide.com के अलावा उनके 15 और अन्य ब्लॉग हैं। अगर mybigguide के ट्रैफिक की बात की जाए तो इसमें लगभग 800k / माह  ट्रैफिक आता है। और सभी blog का मिलाकर यह लगभग 5 मिलियन के आस पास हो जाता है।

2015 में उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत की जिसमें उन्होंने वीडियो ट्यूटोरियल्स डालना शुरू किया था। और आज उनके लगभग 4 यूट्यूब चैनल है, जिनसे वे अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं।

आपको बता दें, कि उनके ब्लॉग और यूट्यूब चैनल को संभालने के लिए उनकी टीम में केवल एक ही मेंबर है जो कि उनकी पत्नी है।

इन सबके अलावा अभिमन्यु भरद्वाज अपना एक कंप्यूटर कार्स भी चलाते हैं। जिसका नाम procomputer.com है। इस कोर्स की शुरुआत 26 जनवरी 2021 को हुई, इस कोर्स में लगभग 3,000 से ज्यादा विद्यार्थी पढ़ते हैं।

अभिमन्यु जी ने अपनी ब्लॉगिंग और यूट्यूब से अच्छी खासी कमाई को देखते हुए 2016 में अपनी गवर्नमेंट जॉब से इस्तीफा दे दिया था।

ब्लॉग Mybigguide.com
शुरू हुआजून 2014 में
संस्थापक/ ओनर अभिमन्यु भरद्वाज
विषयTech इंफॉर्मेशन, कंप्यूटर गाइड्स
Category Rank2689
कमाई का साधनadsene,  कोर्स सेलिंग, blog ads

Techyukti.com – इस ब्लॉग को जनवरी 2016 में सतीश कुशवाह के द्वारा शुरू किया गया था। उनका इस ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को टेक्निकल नॉलेज आसान भाषा में देना था। इस ब्लॉग के माध्यम से वह कंप्यूटर, IT,  इंटरनेट, ब्लॉगिंग आदि विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचाते हैं।

साथ में उनका एक यूट्यूब चैनल भी है, जो कि यूट्यूब पर satish k videos नाम से प्रसिद्ध है। सतीश कुशवाहा जी का हिंदी ब्लॉग जगत में बहुत बड़ा योगदान रहा है।

सतीश कुशवाहा के बारे में

सतीश कुशवाह जोकि techyukti.com के फाउंडर है। इनका जन्म 27 सितंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के देवरिया गांव में हुआ था। सतीश के पिता का नाम हरगोविंद कुशवाहा हे, वहां एक किसान होने के साथ-साथ मेडिकल स्टोर भी चलाते हैं।

Satish ने बचपन से ही सुना था, कि डॉक्टर और इंजीनियर बन कर ही ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं। उनको इंजीनियर शब्द अच्छा लगा और उन्होंने सोच लिया कि मैं इंजीनियर बनूंगा।

सतीश ने अपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई कानपुर के एक्सेस कॉलेज से की। तभी उन्हें यूट्यूब के बारे में पता चला लेकिन यूट्यूब में सक्सेस ना होकर उन्होंने ब्लॉगिंग के बारे में जाना और 2015 में अपना पहला ब्लॉग बनाया, जिसमें वे सफल नहीं हो सके।

लेकिन उन्होंने ब्लॉगिंग को और अच्छी तरीके से सीखा फिर 2016 में उन्होंने techyukti.com बनाया। जो आज के समय में टॉप 10 हिंदी ब्लॉग की लिस्ट में आता है। सतीश ने 2016 में ही अपने व्लॉग से $125 की पहली कमाई की थी।

आज सतीश उसी ब्लॉक से लगभग $1,245+ / प्रतिमाह कमाते हैं।  टैक्युक्ति के अलावा उनके दो अन्य ब्लॉग और हैं, जिनसे भी वे अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं। सूत्रों की मानें तो सतीश ब्लॉगिंग से हर महीने लगभग ₹1,59,468+ कमा लेते हैं। (ऐडसेंस से)

संस्थापक/ ओनर सतीश कुशवाहा
विषयIT, कंप्यूटर, ब्लॉगिंग, इंटरनेट
शुरू हुआ जनवरी 2016 में
Category Rank1076
कमाई के साधनऐडसेंस, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग

Myhindi.org – इस ब्लॉग को निलेश वर्मा के द्वारा अगस्त 2013 में शुरू किया गया था। इस ब्लॉग को बनाने का एक ही उद्देश्य था, कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक नई नई जानकारी पहुंचाई जाए। इस ब्लॉग में किसी भी टॉपिक की संपूर्ण जानकारी दी जाती है।

ताकि लोग कुछ सीख सके और अपनी लाइफ में अप्लाई कर सके। यह ब्लॉग मुख्य रूप से ब्लॉग्गिंग, सोशल मीडिया, SEO, मेक मनी, इंटरनेट आदि विषयों की जानकारी लोगों तक पहुँचाता है।

निलेश वर्मा के बारे में

निलेश वर्मा के निजी जीवन के बारे में हमारे पास ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। नीलेश वर्मा कंप्यूटर साइंस के विद्यार्थी हैं। इन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ ब्लॉगिंग करना भी शुरू किया था। अगस्त 2013 में इन्होंने अपना ब्लॉग बनाया। निलेश वर्मा को किताबें पढ़ना और लिखना पसंद है, इसीलिए वे ब्लोग के रूप में जानकारी लोगों तक पहुंचाते हैं।

संस्थापक/ ओनर निलेश वर्मा
विषयब्लॉगिंग, सोशल मीडिया, मेक मनी, इंटरनेट
शुरू हुआअगस्त 2013 में
Category Rank21693
कमाई का साधनगूगल ऐडसेंस

Top 10 Hindi Blogger in 2024 list में Shoutmehindi.com का नाम भी शामिल है, इस ब्लॉग को जून 2015 में हर्ष अग्रवाल के द्वारा बनाया गया था। इस ब्लॉग को बनाने के पीछे उनका एक ही मकसद रहा है, कि कैसे लोगों को ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बता सके। वह ऑनलाइन जगत में हो रहे बदलाव के बारे में सटीक जानकारी देते हैं।

साथ ही इस ब्लॉग पर मेक मनी ऑनलाइन, SEO,  ब्लॉगिंग, बिजनेस आइडिया आदि विषयों पर पोस्ट लिखते हैं। हर्ष अग्रवाल एक सफल ब्लॉगर होने के साथ साथ कई नए ब्लॉगर के लिए प्रेरणा के स्त्रोत भी हैं।

हर्ष अग्रवाल के बारे में

Harsh अग्रवाल को बचपन से ही कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी का शौक था। उन्होंने अपना पहला ब्लॉग टेक्नोलॉजी पर ही बनाया था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा “लक्ष्मण पब्लिक स्कूल” से पूरी की और शारदा यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

हर्ष अग्रवाल बताते हैं- कि उन्होंने अपना पहला ब्लॉग blogspot.com पर 2008 में बनाया था। जिस पर लगभग 3 महीने में पढ़ने वाले से अच्छे रिस्पांस मिलना शुरू हो गया था। जिसके कारण उन्होंने ब्लॉगिंग में और आगे जाने का सोचा।

उन्होंने 2009 में अपनी जॉब छोड़ दी और ब्लॉगिंग में अपना भविष्य बनाने का सोचा। जिसके बाद उन्होंने shoutmeloud नाम का एक ब्लॉग बनाया। उनके लिए यह फैसला आसान नहीं था। लेकिन उन्होंने वही किया जो उन्हें पसंद था, उसके बाद उनका ब्लॉग चल पड़ा और अच्छी खासी कमाई करने लगा।

जिसके चलते हर्ष ने ब्लॉगिंग बिजनेस प्लान बना लिया और आज वह भारत के सफल ब्लॉगर में से एक हैं। इसके बाद उन्होंने 2015 में अपना एक और ब्लॉग बनाया जिसका नाम उन्होंने shoutmehindi रखा।

हर्ष को शुरुआत में ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी पता नहीं था। धीरे-धीरे उन्होंने ब्लॉगिंग, SEO, ऐडसेंस और एडवरटाइजिंग प्रोग्राम्स के बारे में जाना। हर्ष दूसरे के ब्लॉग पढ़कर उनकी कमियां ढूंढा करते थे।

उन्होंने अपनी पहली कमाई $10 जोकि प्वाइंट फोरम पर एक अमेरिकन ब्लॉगर का वर्डप्रेस error सही करने पर मिला था। और आज हर्ष अग्रवाल की सालाना कमाई लगभग $30000+ से ऊपर है।

संस्थापक/ ओनरहर्ष अग्रवाल
विषय मेक मनी ऑनलाइन, ब्लॉगिंग, बिजनेस आईडियाज
शुरू हुआ जून 2015 में
Category Rank6007
कमाई का साधनगूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग

Hindimehelp.com – इस  ब्लॉग के फाउंडर रोहित मेवाड़ा जी हैं, यह ब्लॉग सितंबर 2014 में बनाया था। इस ब्लॉग पर आपको इंटरनेट से जुड़ी संपूर्ण जानकारी हिंदी में दी जाती है।

इस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य ब्लॉगिंग, SEO,   सोशल मीडिया, मेक मनी, इंटरनेट आदि की जानकारी सरल व सटीक भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। रोहित मेवाड़ा जी ने हिंदी ब्लॉगिंग को एक नई पहचान दी है। उनका यह ब्लॉग Hinglish ( english + Hindi) भाषा में है।

रोहित मेवाड़ा के बारे में

Rohit मेवाड़ा जो कि hindimehelp.com के फाउंडर है। इनका जन्म मध्यप्रदेश के सीहोर जिले के पास एक छोटे से गांव रायपुर में हुआ था। जो कि भोपाल से 40 किलोमीटर दूर है। रोहित ने अपनी शुरुआती शिक्षा SVM सीहोर से पूरी की, इसके बाद वे इंजीनियरिंग करने के लिए LNCT भोपाल चले गए।

रोहित मेवाड़ा बचपन से ही लाइफ में कुछ अलग करना चाहते थे। जिसके चलते उन्होंने ब्लॉगिंग शुरू की, रोहित ने जॉब करने के बजाए फुल टाइम ब्लॉग्गिंग करने का फैसला लिया। इसके बाद 2015 में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने hindimehelp ब्लॉग को बनाया।

रोहित ने 2012 से ही ब्लॉगिंग शुरू कर दी थी। पर उन्होंने ब्लॉगिंग को फुल टाइम करियर 2015 में चुना, जब उन्होंने फैसला लिया कि आगे लाइफ में क्या करना है।

अगर बात की जाए रोहित मेवाड़ा के अचीवमेंट्स की तो सबसे बड़ा अचीवमेंट यही है, कि वे इंडिया में बहुत लोगों की मदद कर पाए हैं। उन्होंने लोगों को ऑनलाइन कैरियर बनाने में काफी सहायता की है। और वे भी ऑनलाइन अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

रोहित मेवाड़ा ने सबसे पहले अपना ब्लॉग blogspot.com पर बनाया था। और उस ब्लॉग से वे लगभग 35,000 महीने कमा लेते थे। लेकिन ब्लॉगर में टूल्स की कमी होने के कारण उन्हें वर्डपेस पर शिफ्ट होना पड़ा।

संस्थापक/ ओनररोहित मेवाड़ा
विषय ब्लॉगिंग, SEO, इंटरनेट, सोशल मीडिया, मेक मनी ऑनलाइन
शुरू हुआ सितंबर 2014 में
Category Rank713

Top 10 Hindi Blogger in 2024- Supportmeindia.com – इस ब्लॉग को जुमेदीन खान के द्वारा अक्टूबर 2015 में बनाया गया था। इस टेक्नोलॉजी हिंगलिश ब्लॉक की मदद से वह नए ब्लॉगर्स को वर्डप्रेस, वीडियो, SEO, युट्यूब, कंटेंट SEO, blogspot, ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, मेक मनी ऑनलाइन, 

सिक्योरिटी टिप्स आदि विषयों पर जानकारी देते हैं। जिससे जो नए ब्लॉगर्स हैं, जिन्होंने अपनी ब्लॉगिंग जर्नी को शुरू किया है वह इस फील्ड में सफल हो सके।

जुमेदीन खान के बारे में

Jumedin खान जो कि इस ब्लॉग के फाउंडर है, इनका जन्म राजस्थान के अलवर जिले में हुआ था। इनको बचपन से ही लोगों की मदद करना पसंद था। यह अपने स्कूल के दिनों में अपने सहपाठियों की मदद किया करते थे। उनके इसी पैशन के चलते उन्होंने इंटरनेट पर लोगों की मदद करने का सोचा, और ब्लॉगिंग से अच्छा तरीका और कोई नहीं था।

बचपन से ही कुछ अलग करने की इक्छा से उन्होंने ब्लॉग्गिंग शुरू की। उनका मानना है, कि हमें मरने से पहले कोई ऐसा काम करना चाहिए जिससे सारी दुनिया हमें याद रखे। वे चाहते थे, कि कोई ऐसा काम करें जिससे कि वहां पैसे भी कमा सके और अपना सपना भी पूरा कर सके।

एक दिन वह इंटरनेट पर सर्च कर रहे थे, तभी उन्हें गूगल की सर्विस blogspot.com के बारे में पता चला और उन्होंने उसी दिन अपना ब्लॉग बनाया शुरुआत में उन्होंने अपना विषय टेक्नोलॉजी रखा, क्योंकि उन्हें उस विषय में अच्छी जानकारी थी। इसके बाद वह ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी देने लगे।

जुमेदीन खान जी बताते हैं, कि उन्होंने इंटरनेट पर अपनी पहली कमाई यूट्यूब से की थी इसके बाद उन्हें ब्लॉगिंग से पैसे आना शुरू हुआ था। जुमेदीन supportmeindia.com के अलावा अपने तीन अन्य ब्लॉग और चलाते हैं।

संस्थापक/ ओनर जुमेदीन खान
विषय ब्लॉगिंग, SEO, मेक मनी ऑनलाइन, बिजनेस आइडियाज
शुरू हुआ अक्टूबर 2015 में
Category Rank440
कमाई का साधन गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग

Gyanipandit.com – इस ब्लॉग को सितंबर 2014 में मयूर kharapkar के द्वारा बनाया गया था। इस ब्लॉग को खोलने के पीछे उनका मकसद रहा है, कि कैसे लोगों को मोटिवेशनल आर्टिकल्स, हिंदी quotes और बायोग्राफी आदि की जानकारी हिंदी में दी जाए। इस ब्लॉक का हिंदी ब्लॉगिंग जगत में महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

मयूर खरपकर के बारे में

मयूर का जन्म महाराष्ट्र के अकोला गांव में एक गरीब परिवार में हुआ था। बचपन से ही इन्होंने कई मुसीबतों का सामना किया है। गरीबी क्या होती है, इन से बेहतर कोई नहीं जानता। लेकिन फिर भी बचपन से कुछ अलग करने की चाह ने उन्हें ब्लॉगिंग फील्ड में पहुंचा दिया।

कई बार असफल होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और ज्ञानी पंडित नाम के ब्लॉग को बनाया। इस ब्लॉग को 7 साल पहले बनाया गया था। और आज इंडिया के टॉप 10 वेबसाइट में गिना जाता है।

अगर बात की जाए ज्ञानी पंडित के ट्राफिक और होने वाली कमाई की तो इस वेबसाइट पर लगभग 82,000 के आसपास डेली यूनीक विजिटर्स आते हैं। वही इस वेबसाइट से $987+/per day की इनकम होती है। वही इसकी नेटवर्थ की बात की जाए तो यह वेबसाइट लगभग $710640+की है।

संस्थापक/ ओनर मयूर खरपकर
विषय मोटिवेशनल आर्टिकल्स, बायोग्राफी
शुरू हुआ सितंबर 2014 में
Category Rank3280
कमाई का साधन गूगल ऐडसेंस

Achhikhabar.com – के फाउंडर गोपाल मिश्रा ने एस ब्लॉग को अक्टूबर 2010 में शुरू किया था। इस ब्लॉग को शुरू करने के पीछे उनका उद्देश्य लोगों तक वैल्युएबल कंटेंट पहुंचाना था।

यह ब्लॉग मुख्य रूप से हिंदी क्वाइट्स, हिंदी स्टोरीज, self-improvement आदि की जानकारी हिंदी में पहुंचाता है। गोपाल मिश्रा का हिंदी ब्लॉगिंग जगत में बहुत योगदान रहा है।

Gopal मिश्रा के बारे में

गोपाल मिश्रा का जन्म गोरखपुर उत्तर प्रदेश में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा गोरखपुर और लखनऊ से की। ब्लॉगिंग फील्ड में पहले उन्होंने 7 सालों तक कॉरपोरेट वर्ल्ड में काम किया था। शुरू से ही उनकी इच्छा थी कि वे लोगों की हर संभव मदद कर सके। इसी कारण उन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर अपने पैशन को चुना और Achhikhabar.com की शुरुआत की।

Gopal मिश्रा बताते हैं कि उन्होंने अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत साल 2010 में blogsport.com पर की थी। इससे पहले वे जॉब के साथ-साथ और भी चीजें कर चुके हैं।

जैसे-  कंसल्टेंसी चलाना, एनजीओ चलाना आदि। ब्लॉग शुरू करने के लगभग 6 महीने बाद उन्होंने ब्रेनरी क्वाइट्स की साइट देखि। वहीं से उन्हें अपनी साइट के लिए हिंदी क्वाइट्स की बात सूजी और आज achhikhabar.com हिंदी क्वाइट्स की नंबर वन साइट है।

गोपाल बताते हैं, कि जब उन्होंने ब्लॉगिंग शुरू की थी, उसके 1 साल तक उन्होंने ₹1 भी नहीं कमाया था। इसके बाद उन्होंने किसी दूसरे ऐड नेटवर्क से उसके डैशबोर्ड में 50 पैसे की इनकम देखि, और उन्होंने अपनी मां को बताया।

उनकी मां ने उन्हें इनकरेज करते हुए कहा कि आज यह 50 पैसे हैं, कल 5,000 और फिर 50,000 हो जाएंगे और हुआ भी ऐसा ही, आज गोपाल अपने ब्लॉग से लाखों कमा रहे हैं।

संस्थापक/ ओनरगोपाल मिश्रा
विषय हिंदी क्वाइट्स, हिंदी स्टोरीज, self-improvement
शुरू हुआअक्टूबर 2010
Category Rank2689

Top 10 Hindi Blogger in 2024 list में Deepawali.co.in, का नाम भी शामिल है, इस ब्लॉग को फरवरी 2013 में पवन अग्रवाल जी के द्वारा बनाया गया था। यह ब्लॉग खासतौर पर कई अलग अलग विषयों की जानकारी प्रदान कराता है। जिसमें जीवन परिचय, त्योहार, हिंदी आर्टिकल, इंस्पिरेशनल हिंदी स्टोरीज, हिंदी सुविचा,र हेल्थ आदि शामिल है।

यहां पर आपको इन सभी विषयों के आर्टिकल बहुत ही सरल भाषा में लिखे हुए मिलेंगे, जिसे आप आसानी से समझ सकते हैं। इसकी खास बात यह है, कि इस ब्लॉग पर हर विषय के लिए अलग एक्सपर्ट लेखक हैं। जो उस विषय पर आर्टिकल लिखते हैं। जिससे आपको सटीक जानकारी प्राप्त हो सके।

पवन अग्रवाल के बारे में

Pawan अग्रवाल जी का जन्म मध्य प्रदेश के एक छोटे से शहर गाडरवारा में हुआ था। उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई MNIT भोपाल से पुरी की। इसके बाद उन्होंने अपनी पहली जॉब टीसीएस टाटा कंसलटेंसी सर्विस में की, उन्होंने दूसरी जॉब रोल्टा इंडिया में की, और 2014 में उन्होंने जॉब छोड़ दी और ब्लॉगिंग मैं करियर बनाने का सोचा।

पवन अग्रवाल 7 सालों से जॉब कर रहे थे। तभी उनके छोटे भाई की शादी हुई उनके भाई भी टीसीएस में ही जॉब करते थे। जो कि जॉब के बाद ही UK चले गए और इनके भाई की पत्नी जिन्होंने एमबीए किया था, वे भी यू के चली गई, लेकिन उन्हें वहां जॉब नहीं मिली तो उनके साथ ही पवन जी ने ब्लॉगिंग की शुरुआत की और धीरे-धीरे ब्लॉगिंग से अच्छी कमाई होने लगी।

Pawan ने 2 साल तक जॉब के साथ ब्लॉगिंग की। इसके बाद उन्हें अच्छी खासी कमाई होने लगी, तो उन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी और वह फुल टाइम ब्लॉगर बनने का सोचा इसके बाद उनकी इनकम जॉब से कहीं ज्यादा होने लगी।

इसके अलावा पवन अग्रवाल जी अपना एक यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं, जिसका नाम Learn and earn with पवन अग्रवाल है। इस चैनल पर वे कई बड़े-बड़े और कामयाब ब्लॉगर के इंटरव्यू लेते हैं।

संस्थापक/ ऑनर पवन अग्रवाल
विषय जीवन परिचय, हिंदी क्वाइट्स, त्योहार, इंस्पिरेशनल, हिंदी स्टोरीज हिंदी सुविचार, हेल्थ आदि
शुरू हुआ फरवरी 2013 में
Category Rank1291
कमाई का साधन गूगल ऐडसेंस

आज हमने हिंदी ब्लॉगिंग जगत के Top 10 Hindi Blogger in 2024 और उनके ब्लॉग के बारे में जाना। कैसे उन्होंने अपने जीवन में संघर्ष किया और ब्लॉगिंग field में अपने आपको टॉप 10 की लिस्ट में शामिल किया। आज कई नए ब्लॉगर हैं, जो ब्लॉगिंग शुरू तो कर देते हैं, लेकिन उस पर काम नहीं करने और जानकारी ना होने के कारण ब्लॉगिंग में असफल हो जाते हैं।

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको यहां जान लेना चाहिए कि क्या हम इसमें करियर बना सकते हैं। यदि हां, तो आपकी जिस विषय में रूचि हो उसके अनुसार काम करना चाहिए।

Top 10 Hindi blogger in 2024 आपको यहां पोस्ट कैसी लगी? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें, ताकि वह भी भारत के टॉप 10 हिंदी ब्लॉग और ब्लॉगर के बारे में जान सकें। इसके आलावा अगर आपका इससे जुड़ा कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें जरूर बताये हम सुधार करने की पूरी कोसिस करेंगे।

Leave a Comment