Top 5 Mobile Brands in India 2021 ! review in हिंदी

भारत लगभग 1.3  बिलियन  आबादी वाला देश है। जहां लोग विविधता के साथ रहते हैं। यह दुनिया की किसी भी कंपनी के लिए एक बड़े बाजार की संभावना रखता है। भारत दुनिया का अग्रणी और दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट है।

 

नमस्कार दोस्तों, मैं हूं राज प्रजापति इस लेख के माध्यम से आज मैं आपको Top 5 Mobile Brands in India 2021 ! review in हिंदी  के बारे में बताऊंगा जिनके बारे में जानना आवश्यक है। यदि आप अपने लिए स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, या कुछ Top ब्रांड्स के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

 

स्त्रोतों की माने तो 2017  मैं,  लगभग 468.5 million लोगों ने स्मार्टफोन का उपयोग किया।एसोचैम-पीडब्ल्यूसी के अध्ययन के अनुसार 2022  तक यहां संख्या बढ़कर 859 million  हो जाएगी।

 

 इतने बड़े बाजार की जबरदस्त क्षमता के बारे में दुनिया भर की मोबाइल फोन कंपनियों को पता है। यही कारण है कि आज भारतीय बाजार में कई तरह के मोबाइल ब्रांड्स  उपलब्ध है।

 

आपके लिए एक स्मार्टफोन को खरीदना और अधिक कठिन हो जाता है, जब आपके पास कई विकल्प होते हैं। नई तकनीक के साथ कई कंपनियां अपने-अपने मॉडल को बाजार में ला रही है।

 

 इसीलिए, हमने चीजों को आसान बनाने के लिए भारत की 5 सबसे बड़ी मोबाइल  कंपनियों को सूचीबद्ध किया है।

 

 यदि आप अपने लिए स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो इस सूची पर अवश्य ध्यान दें!

 2021 में भारत के शीर्ष 5 मोबाइल ब्रांडों पर एक नज़र डालें !

Top 5 Mobile Brands in India 2021

 

 

1. Apple

 

इस सूची में सबसे पहला नाम आता है Apple Company का इसके बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। यह दुनिया में सबसे अधिक लाभदायक स्मार्टफोन डेवलप करने  वाली कंपनी है।

 

यह कंपनी ब्रांडेड iPhones के अलावा Apple कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट, और बहुत सारी चीजों को बनाती है, जो हमारे दैनिक जीवन के लिए उपयोगी हैं।

 

अगर कोई कंपनी आपको सुविधा दे रही है, तो वह उस हिसाब से रकम भी वसूलेगी। भारत में सामान्य तौर पर  iPhones मोबाइल  रेंज लगभग  1 लाख से लेकर 1.5 लाख रुपए तक है।

 

भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले  iPhone मॉडल्स – iPhone 7, iPhone 7 plus, iPhone XS, iPhone 11 और iPhone 6s है।

 

सुविधाएं – iPhone 11 pro मैक्स और iPhone 11 pro निम्नलिखित सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं के साथ आते हैं :

 

Apple ने 2020 सितंबर में  कई सुविधाओं के साथ दो नए ब्रांड्स लॉन्च किए हैं, IPhone 12 pro और iPhone 12 इन दोनों ने भी अच्छा प्रदर्शन दिया है।

 

 

  •  सुपरफास्ट Processor

 

  •  बेहतर Camera क्वालिटी

 

  •  शानदार Screenplay

 

 

खरीदने के लिए यहां click करें !

 

New Apple iPhone 12 (64GB) – White

 

2. Samsung 

 

दक्षिण कोरिया की कंपनी Samsung को भारत में   सबसे विश्वसनीय और आकर्षक ब्रांड का दर्जा मिला है। यह कंपनी हमेशा से Apple के Competitor के रूप में काम करती है। एप्पल के विपरीत सैमसंग हर साल कई स्मार्टफोंस लॉन्च करता है, जिसमें मध्यम, प्रीमियम और कम रेंज वाली डिवाइस  शामिल है।

 

भारत में सर्वश्रेष्ठ सैमसंग मोबाइल एस 10 प्लस बहुत सारी सुविधाओं के साथ बाजार में लगभग 1.1 लाख से लेकर 1.2 लाख तक  उपलब्ध है।

 

भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले सैमसंग मॉडल –  गैलेक्सी एम 30, गैलेक्सी ए 50, गैलेक्सी एस 9 प्लस, गैलेक्सी एस 9, सैमसंग ब्रांड  के सबसे लोकप्रिय फोन है।

 

 सर्वश्रेष्ठ विशेषताएं – अगर विशेषताओं की बात की जाए तो  सैमसंग कंपनी भारत मैं सबसे अच्छी फोन कंपनियों में से एक है, और नया गैलेक्सी एस 10 प्लस कुछ विशेषताओं को  support करता है जो इस प्रकार है – 

 

 

  •  12 GB RAM
 
  •  बिना बेजल वाले All – Screen Displays 
 
  •  प्रभावशाली HD क्वाड  + स्क्रीन Resolution, स्पष्ट दृश्य के साथ।

 

 

सैमसंग ने 2020 फरवरी में गैलेक्सी एस 11 को भारतीय बाजारों में उतारा है। वहीं दूसरी ओर गैलेक्सी नोट 11 भी इसी साल बाजारों को हिट करता हुआ देखा गया।

 

Samsung Galaxy M11 (Metallic Blue, 4GB RAM, 64GB Storage) with No Cost EMI/Additional Exchange Offers

 

 

                         

 

 

3. Google

 

Google के स्मार्टफोन भी, जिनका नाम Pixel है, पूरे भारत में उच्च-मांग पर है। रनिंग स्टॉक Android OS ये फोन बहुत तेज है, जबकि अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से परिपूर्ण है।

 

भारत में गूगल मोबाइल रेंज की बात की जाए तो- आज Google Pixel 4 XL गूगल कंपनी का सबसे प्रमुख और सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन है। जिसकी कीमत लगभग 1 लाख से लेकर 1.1 लाख तक है।

 

भारत में गूगल कंपनी के लोकप्रिय मॉडल है – Pixel 3 XL, Pixel 3a XL, Pixel 2, Pixel 3a और  Pixel 3 यह पांचो मॉडल है, जिन्हें भारत में सबसे अधिक पसंद किया जाता है।

 

 विशेषताएं – Google Pixel 4 XL कुछ सर्वश्रेष्ठ विशेषताओं के साथ बाजार में उपलब्ध है।

 

  •  फास्ट – लाइटनिंग का प्रदर्शन करने वाले अपडेट किए गए प्रोसेसर । ITS 
 
  • Display Resolution  3040 x 1440 पिक्सल पर सेट है
 
  •  बेहतरीन Android OS प्रदर्शन और रेगुलर अपडेट्स
 

 

 Google ने 2020 में कई नए स्मार्टफ़ोन डिवाइस लॉन्च किए हैं , जिनमें Pixel 4a, Pixel 4a XL, Google Pixel 3 Lite और बहुत कुछ शामिल हैं।

 

Google Pixel 4a (Just Black, 6GB RAM, 128GB Storage)

 

                                  

                 

 

 

4. OnePlus

 

OnePlus भारत में शीर्ष  मोबाइल ब्रांडो में से एक  शेन्ज़ेन आधारित चीनी स्मार्टफोन कंपनी है। जिसने भारत में कई स्मार्टफोन जारी किए हैं। लेटेस्ट OnePlus 6T और 7T दुनिया के सबसे बेहतरीन स्मार्टफोंस में से एक है। हाल ही के वर्षों, में इसे भारतीय स्मार्टफोन  उपयोगकर्ताओं के बीच काफी अनुकूल पाया गया है।

 

भारत में OnePlus स्मार्टफोन रेंज – Oneplus 6T और Oneplus 7 की कीमत लगभग समान है। दोनों ₹32000 से लेकर ₹35000 तक उपलब्ध है। जबकि OnePlus 7T की कीमत लगभग ₹55000 है।

 

भारत में सबसे ज्यादा पसंद करने वाले वनप्लस मॉडल – OnePlus 7T, OnePlus 7T pro, OnePlus 6T कंपनी के सबसे लोकप्रिय और सर्वश्रेष्ठ मॉडल का दर्जा रखते हैं।

 

 बेहतरीन सुविधाएँ – वनप्लस स्माटफोन अपने नाम के अनुसार बेहतरीन सुविधाएं भी ग्राहकों को प्रदान करता है। आप प्रीमियम वनप्लस स्मार्टफ़ोन से निम्न सुविधाओं की अपेक्षा कर सकते हैं।

 

 

  •  सबसे अच्छा और फास्ट प्रोसेसर ।
 
  • OnePlus 7T वेरिएंट Android 10  
 
  • Fast Charging की सुविधा

 

 

(Renewed) OnePlus 7T (Glacier Blue, 8GB RAM, Fluid AMOLED Display, 256GB Storage, 3800mAH Battery)

            

 

 

5. Huawei

 

Huawai शेन्ज़ेन,  पर आधारित एक चीनी स्मार्टफोन कंपनी है। जो अन्य स्मार्टफोन कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही है। हाल ही के दिनों में Huawei दुनिया  में दूसरे नंबर की स्मार्टफोन कंपनी थी। जब भारतीय उपयोगकर्ताओं की बात आती है, तो Huawei  देश के भीतर सफलतापूर्वक अपने पंख फैलाने में कामयाब रहा है।

 

 अन्य ब्रांडों की तुलना में Huawei ने भी अपने उपयोगकर्ताओं के लिए नेटवर्किंग और क्लाउड – संचालित डिजिटल सेवा को पेश किया है। इसके अलावा हुआवेई द्वारा 5G तकनीक के लॉन्च के साथ-साथ यहां चारों और एक सकारात्मक चर्चा बनाने में कामयाब रहा है। इसकी कीमत अनुकूल होने के साथ-साथ इसकी सुविधाएं इसे सर्वश्रेष्ठ मोबाइल ब्रांड में से एक बनाती है।

 

भारत में इसकी रेंज – Huawei P30  यहां कंपनी का सबसे ब्रांडेड मॉडल है, जो कि कंपनी की एक खास पहचान रखता है। इसकी कीमत लगभग ₹80000 से लेकर ₹82000 तक है।

 

  भारत के कुछ लोकप्रिय  Huawei मॉडल – Huawei P9, Huawei Honor 3X, Huawei Y9 Prime,Huawei Y9 और Huawei P30 Pro कंपनी के कुछ मॉडल हैं। जो इसे भारत के शीर्ष 5 मोबाइल ब्रांडों में से एक बनाते हैं।

 

 

विशेषताएं – Huawei P30  मॉडल की कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं।

 

 

8 GB RAM

  •  6.47-inch  क्रिस्टल स्पष्ट screenplay
 
  •  Triple रियर कैमरा सेटअप 40 MP, 20 MP और 8 MP लेंस के साथ आता है।
 
  •  256 GB का एक internal मेमोरी स्लॉट

 

अपने मौजूदा प्रमुख डिवाइस Huawei p30 pro के बाद, इस साल Huawei p40 pro के बाजार में आने की संभावना है।

 

 

Huawei P30 Pro Dual-SIM (Breathing Crystal, 8GB RAM, 128GB Storage) Phone
 
 

       

 
 
 

Smartphone के फायदे 

 
 
अगर हम smartphone के फायदे के बारे में बात करें, तो इसके कई फायदे हे जो हमारी दिनचर्या में काम आते हे, Smartphone हमारे जीवन के लिए उतने ही जरुरी हे जितना हमारे लिए खाना। mobile phone ने हमारे life को बहुत आसान बना दिया है –
 
 
 
1. Smartphone से हम कभी भी कहि भी किसी से भी बात कर सकते हे, चाहे वो विदेश में ही क्यों न हो।
 
 
2. Smartphone से हम photo ले सकते हे, और उन्हें यादगार के लिए save भी करकर रख सकते हे।
 
 
3. Online Busniess के लिए उपयोगी।
 
 
4. आज के समय में Online पढ़ाई के लिए बहुत जरुरी।
 
 
5. मनोरंजन के लिए Music और Video की सुविद्या भी उपलब्ध। आप अपना मनोरंजन अलग – अलग  प्रकार के games खेलकर भी कर सकते हे।
 
 

स्मार्ट फ़ोन के और भी कई फायदे हे, अगर आप पहले से ही mobile phone का इस्तमाल करते हे, तो आप इसके फायदों के बारे में जानते ही होंगे।

 

 

Smartphone से  नुकसान 

 
 
अगर किसी वस्तु के फायदे हे तो उसके कुछ नुकसान भी होंगे, वही अगर हम किसी चीज का जरुरत से ज्यादा इस्तमाल कर लेते हे तो वो हमारे लिए नुकसान दायक बन जाती हे। तो अब हम smartphone से होने वाले नुकसान के बारे में जानेंगे-
 
 
1. Smartphone से निकलने वाली रोशनी हमारी आँखो को प्रभावित करती हे, जिससे आँखे कमजोर होती हे।
 
 
2. Smartphone से निकलने वाला radiation हमारे मस्तिष्क को नुकसान पहुँचता हे।
 
 
3. Smartphone के लगातार इस्तेमाल से इसकी आदत लग सकती हे।
 
 
4. Smartphone में Internate की जरुरत होती हे, और Internate से निकलने वाली रेंज पक्षियों को नुकसान पहुँचती हे।
 
 
5. Smartphone से सभी तरह की फिल्मे देखी जा सकती हे, वही अगर आप अश्लील फिल्मे देखते हे तो, आपको इसकी आदत लग सकती हे।
 
 
 

सावधानियां 

 
हम Smartphone का इस्तमाल करना बंद तो नहीं कर सकते, लेकिन अगर हम कुछ सावधानिया बरते तो हम इससे होने वाले नुकसान से बच सकते हे-
 
 
1. Mobile phone का इस्तमाल लगातार न करें, जरुरत के हिसाब से इसका उपयोग करें।
 
 
2. रात को सोते समय इसे अपने पास न रखे।
 
 
3. Internate का कम से कम इस्तमाल करें, या जरूरत के हिसाब से।
 
 
4. अश्लील फिल्मो को न देखे, इसके प्रभाव से आपके शरीर के साथ – साथ आपकी बुद्धि भी नष्ट होती हे।
 
 
5. Mobile phone charge करते समय इसका उपयोग न करें, ऐसा करने से mobile की battery ख़राब हो सकती हे।
 
 
 
यह पोस्ट किसी भी वेबसाइट द्वारा स्पॉन्सर नहीं है। इसमें केवल हमारी जानकारी के हिसाब से Top 5 mobile brands के बारे में बताया गया है। लेकिन इसमें कुछ affiliate links दिए गए हैं, जो कि ट्रस्टेड साइट amazon.in से हैं।
 
 
 

हमने क्या सीखा 

 
 
आज इस पोस्ट के माध्यम से Top 5 Mobile Brands in India के बारे में जाना, जिस तरह हमारे जीवन में अन्य वस्तुए उपयोगी हे, ठीक उसी प्रकार Smartphone भी हमारी जरुरत को पूरा करते हे। वही अगर हम इसका जरुरत से ज्यादा इस्तमाल करते हे तो ये हमारे लिए घातक भी हो सकते हे। इसीलिए हमे इनका जरुरत के हिसाब से ही उपयोग करना चाहिए। 
 
 
आप दिए गए mobile phones में से कोनसा mobile phone brand पसंद करेंगे, अपनी राय जरूर दे, और आपको ये पोस्ट किसी लगी निचे comment करके जरूर बताये।
Default image
admin

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  1. इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.