Video blogging क्या है ? full information in hindi

video blogging kya he ? full information !



 विडियोब्लॉगिंग विचारों और उत्पादों को पोस्ट करने की नेक्स्ट जेनरेशन है! वीडियोब्लॉगिंग के बारे में हर कोई जानता है।  अब लोग अभिव्यक्ति के बेहतर तरीके के लिए वीडियो का उपयोग करते हैं।  संचार का यह रूप बहुत सारे संसाधनों को आकर्षित कर सकता है,  यदि चित्र एक हज़ार शब्द कहते हैं, तो यहां उससे कहीं अधिक है।




 विडियोब्लॉगिंग को वेबसाइटों पर बड़े स्थान, तेज़ सर्वर और इसे समर्थन करने के लिए कार्यक्रमों का एक नया सेट आवश्यक है।  RSS के माध्यम से वीडियोग्लॉग्स दिखाएं जा सकते हैं।  यह आपकी वेबसाइट को अन्य RSS एग्रीगेटर्स को बढ़ाने की तकनीक है।





 विडियोब्लॉगिंग इंटरनेट पर अपने आप को व्यक्त करने वाले लोगों के साथ काम करता है।  अब यदि आप इसे एक व्यवसायिक संभावना पर रखते हैं, तो आप बहुत सारे लाभ पर निर्भर हैं। अपने संभावित ग्राहकों को अपने उत्पादों या अपनी सेवाओं को दिखाने के लिए इसे एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में सोचा है।  यह बिल्कुल मुफ्त में एक वाणिज्यिक दिखाने की तरह है।  और अगर आप RSS के माध्यम से वीडियोब्लॉग  करते हैं, तो संभवत: आपको अपना लक्ष्य मिल रहा है।





 लोग यह देखना पसंद करते हैं कि वे क्या खरीदने जा रहे हैं।  कुछ लोग प्रमाण देखना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इस पर अपना पैसा लगाने से पहले उन्हें अपने पैसे का मूल्य मिल जाए।  हम सभी तीस सेकंड के वाणिज्यिक प्रभाव को जानते हैं। वीडियोब्लॉगिंग का प्रभाव इसके समान है। आप अपना उत्पाद दिखाते हैं, लोग इसे देखते हैं। यदि वे इसे पसंद करते हैं, तो वे इसे खरीदते हैं। यदि आप इसे पर्याप्त रूप से प्रस्तुत करते हैं, तो वे उत्पाद खरीदते हैं, भले ही उन्हें इसकी आवश्यकता न हो।




 अब वेबसाइट पर, टेलीविजन के विपरीत चीजें बहुत अधिक स्थिर हैं, जिसमें सभी बढ़ रहे हैं। यदि आप कुछ ऐसा पोस्ट करते हैं जो आवश्यक है, तो यह सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करेगा।अब अपने प्रोडक्ट की परेडिंग को वीडियोब्लॉग के माध्यम से सभी की रॉयल्टी में शामिल करें!



 यदि आपका व्यवसाय अभी-अभी शुरू हो रहा है, तो आप अपने घर पर ही एक वीडियोब्लॉग बना सकते हैं।आपको बस अपना वेब कैमरा, माइक्रोफोन, वीडियो सॉफ्टवेयर और लाइट्स चाहिए। जब तक आप अपने कैमरे का उपयोग करना जानते हैं, तब तक आप एक विडियोब्लॉग बना सकते हैं। और एक अच्छा वीडियोब्लॉग बना सकते हैं!




 यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो, एक अच्छे वेब कैमरे में निवेश करें।  इसका रिज़ॉल्यूशन जितना अधिक होता है उतना बेहतर आउटपुट होता है।  और आप अपने सामान को उच्चतम तरीके से पेश करना पसंद करते हैं ताकि सबसे अच्छा वीडियो संभव हो सके। एक छोटी कहानी बनाएं, या बस एक बार में अपने माल पर कब्जा कर लें। बस सुनिश्चित करें कि आपको प्रत्येक के लिए सबसे अच्छा प्रोफ़ाइल मिल रहा है। उन रचनात्मकता के रसों को प्रवाहित करें।




 एक उत्पादन में रोशनी महत्वपूर्ण है।  सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से उस क्षेत्र को रोशन करते हैं जिसका आप वीडियोबॉग बनाने के लिए उपयोग करने जा रहे हैं।  आप प्रस्तुति में अतिरिक्त अपील के लिए प्रकाश प्रभाव का भी उपयोग कर सकते हैं।





 क्या आपको अपने वीडियोबुक के लिए ध्वनियों की आवश्यकता है, आपको एक माइक्रोफोन की आवश्यकता है।  उत्पाद को बढ़ावा देने और उपभोक्ताओं को इसके लाभ के लिए वॉइस ओवर के रूप में रिकॉर्ड करें।  वीडिओब्लॉग पर वीडियो जितना महत्वपूर्ण है उतना ही ध्वनि महत्वपूर्ण है। अपनी ध्वनि को मोहक बनाने की पूर्ण कोशिश करें! कई वीडियो के माध्यम से ध्वनि को मोहक बनाने के तरीके बताए गए हैं!





 आपका वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर  के किसी भी कार्यक्रम पर हो सकता है। अपने काम को सफल रूप देने के लिए आपको इसकी आवश्यकता है।  आप ध्वनियों को जोड़ सकते हैं, कुछ खराब कोणों को हटा सकते हैं, या कुछ स्थिर चित्रों को वहां भी डाल सकते हैं।कुछ कार्यक्रम उपयोगकर्ता के अनुकूल हैं और वीडियो संपादन पर शून्य ज्ञान के साथ भी उपयोग किया जा सकता है। यहां तक ​​कि सरल वीडियो संपादन कार्यक्रमों को भी करना चाहिए।अपनी पृष्ठभूमि का भी सावधानी से चयन करें।  प्रकाश प्रस्तुति को प्रभावित करता है इसलिए सुनिश्चित करें कि पृष्ठभूमि और प्रकाश एक दूसरे को पूरक करते हो!




 Videoblogging एक महान उपकरण है, यह कंप्यूटर को धीमा कर सकता है इसलिए अन्य इसे साफ कर सकते हैं।  यदि ग्राहक अभी भी डायल-अप कनेक्शन पर है, तो डाउनलोड भी समय लेने वाला हो सकता है।




 लेकिन उन लोगों को मत रोको जो आपको रोकते हैं। वीडियो ब्लॉगिंग को आपके लिए एक विकल्प होने दें, हालांकि यह अभी भी आपकी प्रस्तुति में मौजूद पाठ और चित्रों को आपकी साइट के सभी संभावित दर्शकों को दिखाने के लिए सबसे अच्छा है।



 आजकल, आप अपने उत्पाद को बाजार में पेश करने में जितने रचनात्मक होते हैं, वे उतना ही सफल होने की संभावना रखते हैं।  Videoblogging बिक्री का एक इंटरैक्टिव तरीका प्रदान करता है।  आप ग्राहकों को शामिल करते हैं।  आप उन्हें अपने माल का लाभ दिलवाते हैं।  और समय पर, वे बिक्री करने के लिए पर्याप्त रूप से होते है|


और इस तरह से आप अपना वीडियोब्लॉगिंग करियर शुरू कर सकते हैं!

Default image
admin

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.