गूगल एडसेंस क्या है? Future of google AdSense in हिंदी ?

 The Future of Google AdSense ! 


AdSense के भविष्य में क्या दिखेगा ,और यह अब क्या है ? इसके विपरीत सिस्टम कैसे बदलेगा, इस संबंध में कई विचार हैं। जो निम्नलिखित है |



                                         GOOGLE


  •  सबसे पहले, यह स्पष्ट है कि एल्गोरिदम को लक्षित करना और भी बेहतर और शक्तिशाली हो जाएगा।  यह पिछले कुछ वर्षों में Google search engine के साथ स्पष्ट रूप से देखा गया है और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए क्योंकि AdSense के साथ ऐसा होता है।  विज्ञापनदाता अधिक उपयुक्त परिणामों में दिखाई देंगे और वे विज्ञापनदाता जो उच्च सामग्री वाले खोजशब्दों को प्रदर्शित करने के लिए अपनी सामग्री में हेरफेर करते हैं, वे ऐसा करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं जब तक कि यह वास्तव में उनकी सामग्री के लिए उपयुक्त न हो।


  •  एक अन्य चीज़ जो होने के लिए बाध्य है, वह है क्लिक धोखाधड़ी से संबंधित ऐडवर्ड्स विज्ञापनदाताओं के लिए अधिक सुरक्षा।  Google इसे एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा मानता है कि इसे जल्द से जल्द संबोधित करने की आवश्यकता है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह जितनी तेज़ी से संभव होगा।  इस समय जिनके पास उच्च स्तर का ट्रैफ़िक है, वे आसानी से आईपी एड्रेस को डिस्क्राइब कर सकते हैं और CTR (क्लिक थ्रू रेट) बढ़ा सकते हैं।


  •  Google हमेशा अपने उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए उत्सुक है, और इसे AdSense में पहले भी देखा जा चुका है।  search engine कंपनी ने साइट-लक्षित AdSense CPM, “स्मार्ट मूल्य निर्धारण” और Doman की शुरुआत की है, और संभवत: इसमें सुधार किए जाएंगे जो पहले से ही अन्य समान साइटों द्वारा जोड़े गए हैं।



  •  ऐसा एक उदाहरण विज्ञापनदाता के लिए उस सामग्री पर अधिक नियंत्रण रखने का विकल्प है जहां सामग्री प्रकाशित की जा रही है।  इसका अर्थ यह हो सकता है, कि आपकी साइट को AdSense बैनरों की मेजबानी करने वाले कई पतों पर प्रकाशित करने से रोका जाए।



  •  एक अन्य विचार जो उन्नत किया गया है वह यह है कि Google AdSense को मीडिया के अन्य रूपों जैसे News paper या Television इत्यादि में एकीकृत करेगा।  हालांकि यह विज्ञान-कथा के तथ्यों के बारे में अधिक लग सकता है, लेकिन इस बात का कोई संकेत नहीं है कि ऐसा नहीं हो सकता है।


  •  Google के 150,000 से अधिक विज्ञापनदाताओं के एक अंतरराष्ट्रीय level तक पहुंच है, जिनमें से अलग-अलग देशों में  offline बाजारों में प्रवेश करना चुन सकते हैं।  Google के विज्ञापनदाताओं के मजबूत नेटवर्क के साथ, वे खोज और अब ऑफ़लाइन में, सामग्री में Adwords विज्ञापन के लिए एक प्रारूप बनाने के लिए ऑफ़लाइन वितरकों की नियुक्ति या अनुमति देना चुन सकते हैं।



  •  AdSense प्रकाशकों के लिए अधिक विकल्प लागू किए जा सकते हैं, जिससे उन्हें अपने स्वयं के कीवर्ड निर्दिष्ट करने की अनुमति मिलती है।  जबकि Google इस बात से अनिच्छुक है कि भविष्य में ऐसा नहीं होगा।



  •  साथ ही, बहुत से लोग AdSense की मूल्य निर्धारण नीति के स्पष्ट विनिर्देश की मांग कर रहे हैं।  Google ने इस बात का कोई संकेत नहीं दिया है कि यह सार्वजनिक जानकारी क्यों नहीं है, लेकिन इस समय यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि ऐसी जानकारी Google AdSense के लिए कभी भी मौजूद होगी।



  •  एक अन्य विशेषता जो स्वयं AdSense में मिल सकती है, वह वेबसाइट प्रकाशकों को यह देखने देगी कि कौन से लिंक उनकी वेबसाइट पर क्लिक उत्पन्न कर रहे हैं और वे उन कीवर्ड पर आधारित हैं, जिससे वे वहां पहुंचे हैं।



  •  यह एक प्रमुख मुद्दा हो सकता है जो पूरे सिस्टम को खतरा पैदा कर सकता है क्योंकि यह शायद अधिक adsense को प्रोत्साहित कर सकता है केवल वेबसाइटें, क्योंकि मुनाफा अधिक पारदर्शी हो जाता है।  बहुत से लोग केवल ऐडसेंस के माध्यम से लाभ कमाने के लिए डिज़ाइन की गई ऐडसेंस-केवल साइटें बना सकते हैं।



 हालांकि आज यह पहले से ही हो रहा है, ऐसे Google को अपने प्रकाशकों के हाथों में रखना मूर्खतापूर्ण हो सकता है।



  •  हालांकि, एक चीज जो हो सकती है वह है उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी साइट पर कम ऐडसेंस उत्पन्न आय के साथ अपने मुद्दों को ठीक करने का।  यह एक ऑन-लाइन विज़ार्ड या कुछ इसी तरह के माध्यम से किया जा सकता है जो वेबसाइट मालिकों को उनकी सामग्री के आधार पर सुझाव देगा।


  •  अपनी ओर से किसी भी नेविगेशन की आवश्यकता के बिना उपयोगकर्ताओं को सीधे लक्षित विज्ञापन भेजने की संभावना आरएसएस के साथ एक वास्तविकता बन रही है।  और स्पष्ट संकेत हैं कि Google इस तरह के अवसर को पारित नहीं  करता है|




  •  यह वही है जो “Interactive Television” और इसी तरह की वस्तुओं को पिछले कुछ समय से करने की कोशिश कर रहा है।  लेकिन इसके लिए इंटरनेट एक बेहतर माध्यम होगा, क्योंकि इंटरनेट की तरह इंटरएक्टिव कोई माध्यम नहीं हैं।



  अब अंत में, यह ज्यादातर अटकलें हैं और नई सुविधाओं के साथ हमें आश्चर्यचकित करने के लिए बाध्य हैं।




 हमने क्या सीखा ? 


इस पोस्ट के माध्यम से हमने गूगल ऐडसेंस के भविष्य के बारे में जाना ,वहां कैसा है, और कैसा हो सकता है |

Default image
admin

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.