Call recording kaise karen? फ़ोन कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

Call Recording Kaise Karen

Hello दोस्तों,  क्या आप भी अपने मोबाइल फोन में आ रहे फोन कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, पर आपको यहां पता नहीं है, कि फोन कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें? Call recording kaise karen! तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि हम आ रहे किसी भी इंपोर्टेंट फोन कॉल को रिकॉर्ड कैसे करें। 

आज लगभग सभी स्मार्ट फोन में कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग का फीचर उपलब्ध होता है। इसका इस्तेमाल करके हम फोन पर किसी से बात करते समय उस कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। उसे अपने फोन में सेव कर सकते हैं, और बाद में जरूरत पड़ने पर वह रिकॉर्डिंग सुन भी सकते हैं।

दोस्तों आपको बता दें कि कॉल रिकॉर्ड करने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं, जैसे कभी-कभी हम कोई बहुत जरूरी बात कर रहे हो और हमें उसे सेव करके रखना है। जिसके लिए हमे कॉल रिकॉर्ड करने की जरूरत होती है।

ताकि हम उसे बाद में सुन सके। वही अगर आपके मोबाइल फोन में कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग का ऑप्शन नहीं है, तो कोई बात नहीं। क्योंकि, आज गूगल प्ले स्टोर पर कई बेहतरीन एप्स मौजूद है। जिनकी मदद से भी आप कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

तो दोस्तों, अगर आप भी कॉल रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं, या जानना चाहते हैं, कि किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें। इसके साथ ही की हुई रिकॉर्डिंग को कैसे सेव करें, और उसे बाद में कैसे सुने, इन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको इस पोस्ट में मिलेंगे तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Call Recoding Kaise Kare संपूर्ण जानकारी

दोस्तों, आपको बता दें वर्तमान में एंड्रॉयड फोन/स्मार्टफोन में आपको कॉल रिकॉर्डिंग करने का फीचर ;पहले से मिलता है। इसके लिए आपको मोबाइल फ़ोन कॉल के आइकन पर क्लिक करके डायल पेड ओपन करना होगा। जब आप किसी भी नंबर पर कॉल करेंगे, कॉल लगाते ही आपकी स्क्रीन पर एक ऑप्शन दिखाई देगा, जो की कॉल रिकॉर्डिंग का होगा, उस पर क्लिक करते ही आपकी कॉल रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी।

आइए इस प्रोसेस को step by step समझते हैं-

1. Open Dial Pad-मोबाइल फोन में दी हुई कॉल आइकन पर क्लिक करें और डायल पेड़ में जाएं, यहां किसी भी नंबर पर कॉल करें या फिर इनकमिंग कॉल को रिसीव करें।

2. Click on record option-जैसे ही आप किसी को कॉल करेंगे या इनकमिंग कॉल को रिसीव करेंगे, आपकी स्क्रीन पर कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन आ जाएगा, अब आपको उस पर क्लिक कर देना है।

3. Start Recording-जैसे ही आप क्लिक करते हैं, आप की कॉल रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी। कॉल रिकॉर्ड होने के बाद आपकी रिकॉर्डिंग मोबाइल में फाइल मैनेजर या (SD Card) एसडी कार्ड में सेव हो जाएगी।

Auto Call Recording कैसे करें?

दोस्तों, आपको बता दें की मोबाइल फोन में ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन भी होता है। इस सेटिंग को करने के बाद आपके पास जितनी भी कॉल आएगी या आप कॉल करेंगे वहां सभी ऑटोमेटिक रिकॉर्ड होगी। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में एक सेटिंग करने की जरूरत है, आइए जानते हैं, इस बारे में-

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में दिए हुए कॉल आइकन पर क्लिक करना है। जो की सभी मोबाइल फोन में पहले से ही उपलब्ध होता है।
  • ओपन करने के बाद राइट में टॉप पर 3 डॉट दिखाई देंगे, वहां क्लिक करें।
  • 3 dot पर क्लिक करते ही एक टैब ओपन होगा, उसमें Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Setting के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, उन में कॉल रिकॉर्डिंग के ऑप्शन को चुनना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर “Auto Call Recording” लिखा हुआ आएगा, वह दिए हुए बॉक्स में क्लिक करके इसे “On” कर दें।
  • On करते ही आपके मोबाइल फोन में सक्सेसफुली ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग सर्विस शुरू हो जाएगी। इसका मतलब है, कि जब भी आप किसी से बात करेंगे, तो आपकी वहां कन्वर्सेशन ऑटोमेटिक रिकॉर्ड होकर आपके फोन में सेव हो जाएगी।

उम्मीद है, आपको ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें? के सारे स्टेप समझ में आ गए होंगे। ध्यान रहे यह स्टेप अलग-अलग एंड्रॉयड फोन में अलग हो सकती है।

यह भी पढ़े:- Google mera naam kya hai (गूगल मेरा नाम क्या है?)

Best Call Recording Applications 

दोस्तों, अगर आपके मोबाइल फोन में कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग का ऑप्शन है, तो आप ऊपर बताई गई स्टेप्स की मदद से कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। वहीं अगर आपके मोबाइल फोन में कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग का ऑप्शन नहीं है। तो आप मोबाइल एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। आइए जानते हैं, कुछ कॉल रिकॉर्डिंग एप्लीकेशन के बारे में।

1. Cube Call Recorder-ACR

अगर बात की जाए इस एप्लीकेशन की तो यहां एक बेहतरीन कॉल रिकॉर्डिंग एप्लीकेशन है। इस ऐप को प्ले स्टोर पर लगभग 10 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है। आपको बता दें कि यहां सिर्फ फोन कॉल ही नहीं बल्कि, व्हाट्सएप, फेसबुक, और विभिन्न ऐप के अन्य वॉइस कॉल को भी रिकॉर्ड कर सकती है।

  विशेषताओं -(Features)

  • इसका सबसे बेहतरीन फीचर यह है, कि आप कॉल रिकॉर्डिंग को अपने फोन में सेव करने के साथ-साथ ऑनलाइन भी सेव कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन में आपको सिक्योरिटी की सुविधा भी मिलती है, जिसकी मदद से आप ऐप को एक्सेस करके रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसमें ऐड नहीं होते हैं, तो आप बिना किसी असुविधा के इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन में आप अपने हिसाब से कॉल रिकॉर्डिंग ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

2. Automatic Call Recorder

Automatic Call Recorder- एक पॉपुलर कॉल रिकॉर्डिंग एप्लीकेशन हे, जोकि ऑटो कॉल रिकॉर्ड के फीचर के साथ आती है। अगर आप मैनुअल कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं, या सिर्फ चुनिंदा कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं। तो आप इसकी सेटिंग यहां कर सकते हैं। ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर ऐप को लगभग 100 मिलियन से भी ज्यादा लोग इंस्टॉल कर चुके हैं। और उसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

विशेषताएं- (Features)

  • इस एप्लीकेशन में आपको ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा मिलती है।
  • वैसे तो यहां एप्लीकेशन फ्री है, लेकिन आप इसे परचेस करके इस में आने वाली एड्स को हटा सकते हैं।
  • ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर ऐप एंड्रॉयड 4.0 से बाद वाले सभी वर्जन को सपोर्ट करता है।

3. Call Recorder- CallX

अगर बात की जाए इस एप्लीकेशन की तो यहां टॉप 10 बेस्ट ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर ऐप में से एक है। ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर एंड्रॉयड फोन के लिएएक अच्छाऑप्शन हो सकता है। यहां सैमसंग के गैलेक्सी मोबाइल के लिए एकदम सही रिकॉर्डिंग ऐप है।

वही बात की जाये उसके डाउनलोड की तो इसे लगभग 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है। वही इसकी रेटिंग की बात की जाए तो इस एप्लीकेशन को 4.2 की रेटिंग प्राप्त हुई है। जोकि इसे एक बेहतरीन ऐप बनाती है

विशेषताएं- (Features)

  • इस एप्लीकेशन में हमें ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग और मैनुअल कॉल रिकॉर्डिंग ई सुविधा मिलती है।
  • इस एप्लीकेशन की सबसे अच्छी बात यह है, कि यह रिकॉर्ड की हुई कॉल को उच्च गुणवत्ता क्वालिटी HD, WAB और MP3 ऑडियो में सेव करता है।
  • इसमें सेव की गई फाइल को आप गूगल ड्राइव, s.m.s., व्हाट्सएप और ड्रॉपबॉक्स आदि के द्वारा शेयर भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:- Top 5 Mobile Brands in India 2021 ! review in हिंदी

Call Recordig कैसे बंद करें

दोस्तों, अगर आप Automatic Call Recording बंद करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको वही प्रोसेस दोहराना होगा जिसे हमने इसे On करने के लिए किया था। वहां जाकर आपको ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग वाले ऑप्शन को Off कर देना है।

  • फोन आइकन पर क्लिक करके डायल पैड में जाएं।
  • राइट साइड में दिए हुए 3 डॉट पर क्लिक करें।
  • Setting में जाएं।
  • कॉल रिकॉर्डिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग जो ऑन है, उसे ऑफ करदे।

Call Recording कैसे सुने

दोस्तों, अगर आप की हुई कॉल रिकॉर्डिंग को सुनना चाहते हैं, लेकिन आप को यहां पता नहीं है की, की हुई रिकॉर्डिंग कहां मिलेगी तो आइए जानते हैं, कि आप अपने कॉल रिकॉर्डिंग को कैसे सुन सकते हैं।

जब भी हम किसी फाइल या मीडिया को सेव करते हैं, तो वह हमारे मोबाइल के “Internal Storage” में जाकर सेव हो जाती है।

  1. रिकॉर्डिंग सुनने के लिए से पहले मैं मोबाइल में फाइल मैनेजर को ओपन करें।
  2. अब इंटरनल स्टोरेज पर जाएं।
  3. जैसे ही आप इंटरनल स्टोरेज पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ फोल्डर आ जाएंगे उसमें कॉल रिकॉर्डिंग के फोल्डर को ओपन कर ले।
  4. फोल्डर को ओपन करते ही आपकी स्क्रीन पर रिकॉर्ड किए हुए सभी कॉल दिखाई देंगे, आप जिस भी रिकॉर्डिंग को सुनना चाहते हैं, उस पर क्लिक करके सुन सकते हैं।

Call Recording Kaise Kare से जुड़े प्रश्न- FAQs;

प्रश्न:- कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए क्या करना होता है?

उत्तर:- कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन लगभग सभी एंड्राइड फोन में देखने को मिलता है। इसके लिए आपको मोबाइल कॉल आइकन पर क्लिक करना है। डायल पैड ओपन होने के बाद किसी भी कॉल पर कॉल करें, या कॉल रिसीव करें, आपकी स्क्रीन पर रिकॉर्ड का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक कर दें, आपकी कॉल रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी।

प्रश्न:- क्या कॉल रिकॉर्डिंग डिटेल्स निकल सकती हैं?

उत्तर:- जी हां, आप किसी भी कॉल की डिटेल्स को निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा, जिसका नाम- “Hidden Call Recorder” है। यह किसी भी स्मार्टफोन पर कॉल रिकॉर्ड करके आपको सेंड कर देता है।

प्रश्न:- ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें?

उत्तर:- ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं, और सर्च करें- ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग app, उसके बाद सर्च लिस्ट में बहुत सारे कॉल रिकॉर्डर ऐप्स दिखाई देंगे, इसमें आपको ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर लिखा हो, उसे डाउनलोड करके इंस्टॉल करना है।

हमने क्या सीखा-(Conclusion)

इस पोस्ट मैं हमने Call recording kaise karen! के बारे में जाना। इस पोस्ट में हमने आपको मैन्युअल कॉल रिकॉर्डिंग और ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग दोनों के बारे में बताया। साथ ही कॉल रिकॉर्डिंग वाले कुछ एप्लीकेशन के बारे में भी बताया। उम्मीद हे, आपको जानकारी अच्छी लगी होगी।

यदि हां, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। ताकि इससे जुड़ी जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास पहुंच सके। अगर आपका इससे जुड़ा कोई प्रश्न है, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्न का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Default image
admin

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.