इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है? information technology in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले है- Information Technology क्या है? IT का क्या मतलब होता है? What is Information Technology in Hindi, यह कैसे काम करता है, आदि के बारे में। दोस्तों आज की बदलती हुई अर्थव्यवस्था मैं सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी को माना जाता है। 

अलग-अलग प्रकार की खोजों से पता चलता है, कि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए लोग अन्य छेत्र में काम करने वाले लोगों से अधिक पैसे कमाते हैं, क्योंकि यह व्यवसाय, सरकारी संगठन, उद्योग अपने व्यापार और दिन प्रतिदिन के कामों को कम समय में और अच्छे तरीके से करना चाहते हैं। इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी शब्द हमेशा से कंप्यूटर और कंप्यूटर नेटवर्क के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। परंतु इसमें Telephone, Telecom उद्योग, Television में काम करने वाले लोग भी शामिल हैं। 

इसे भी पढ़े:- Computer Network क्या है? जानिए हिंदी में

Information Technology meaning in Hindi 

Information Technology को हिंदी में “सूचना प्रौद्योगिकी” के नाम से जाना जाता है। इसका उपयोग वाणिज्य, व्यापार, संचार जैसे कई क्षेत्रों में किया जाता है। प्राचीन समय में सूचना प्रौद्योगिकी की जानकारी बहुत कम लोगों को थी, क्योंकि उस समय इसका विस्तार ज्यादा नहीं हुआ था। 

दोस्तों आपको बता दें, अधिकतर जगहों पर सूचना या जानकारी का संग्रह आदान-प्रदान आदि बिना कंप्यूटर के माध्यम से ही होता था। IT के बारे में वही लोग जानते थे, जो किसी बड़ी संस्था से जुड़े होते थे, या उसमें काम करते थे। 

information technology in Hindi

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है? Information Technology In Hindi 

IT यानी Information Technology को हिंदी में सूचना प्रौद्योगिकी के नाम से जाना जाता है, यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसके अंतर्गत कंप्यूटर या अन्य फिजिकल डिवाइस जैसे Hardware, Software आदि का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक डाटा को Process, Create और Exchange करने के लिए किया जाता है। 

वही दूसरे शब्दों में कहें तो सूचना प्रौद्योगिकी यानी Information Technology के अंतर्गत हम कंप्यूटर और टेलीकम्युनिकेशन जैसे सिस्टम का अध्ययन और उपयोग सूचना के पुनर्प्राप्ति भंडारण और आदान प्रदान करने के लिए करते हैं। 

दोस्तों, आपको बता दें कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से जुड़ी सभी चीजें इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत आती है। जिसका अर्थ है- कि कंप्यूटर के द्वारा किए जाने वाले सभी कार्य हो इससे जुड़ी हुई सभी चीजें जैसे Networking, Data Management, Internet आदि। 

आपको बता दें, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम को सामान्य तौर पर Information System, Communication System या Computer System के नाम से भी जाना जाता है। यहां कोई छोटा क्षेत्र नहीं है, बल्कि इसमें कई सारी चीजे शामिल है। 

IT/ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मैं कई Jobs हे जिसे कई लोग पूरी जिम्मेदारी के साथ करते हैं, इन जिम्मेदारियों की बात करें तो इनमें System Data Security से लेकर नेटवर्क को बनाए रखने और चलाने तक के कई कार्य होते हैं, इसके साथ इसमें प्रोग्रामिंग, डाटाबेस मैनेजमेंट, डाटा इनपुट करना और कई कार्य इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में शामिल है। 

इसे भी पढ़े:- 8+Advantages of Science & Technology In Hindi (जानिए प्रद्योगिकी के लाभ हिन्दी में )

Information Technology का इतिहास

दोस्तों, अगर बात करें आईटी के इतिहास की तो हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू में सन 1958 के लेख में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी दी गई थी। जिसमें 3 मूल भाग शामिल है- डिसीजन सपोर्ट कंप्यूटेशनल, डाटा प्रोसेसिंग और बिजनेस सॉफ्टवेयर। 

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई है, जैसे नेटवर्किंग, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर इंटरनेट या इस technology के साथ काम करने वाले लोग। 

वर्तमान समय में हम इंफॉर्मेशन की दुनिया में रह रहे हैं, इसलिए इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन चुकी है। और इसका मतलब है, कि आईटी  शब्द पहले से भी अत्यधिक उपयोग किया गया है। 

वही आने वाले समय में कई कॉरपोरेशंस ने अपने बिजनेस से संबंधित कंप्यूटर टेक्नोलॉजी को मैनेज करने के लिए आईटी विभाग का निर्माण किया है। और जो कुछ भी इन विभागों ने काम किया है, वहां इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की वास्तविक परिभाषा बन गया, जोकि समय के साथ विकसित होता गया। 

दोस्तों, आपको बता दें सन 1990 की डॉट कॉम बूम की माने तो इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, IT विभागों के स्वामित्व वाले लोगों के बाहर कंप्यूटिंग के पहलुओं से जुड़ी हुई थी, जहा आईटी की परिभाषा में कुछ ऐसे क्षेत्र शामिल हैं-

  • Computer System Arcitecture 
  • Project Management 
  • Software Development

Information Technology की मानव जीवन में भूमिका

दोस्तों, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी की मानव जीवन में एक अहम भूमिका है, क्योंकि यहां हमारे आने वाले भविष्य को बना भी सकती है, और बिगाड़ भी सकते हैं। क्योंकि किसी भी चीज के दो पहलू होते हैं, अगर वहां चीज हमारे लिए अच्छी है, तो वहां उतनी बुरी भी हो सकती है। 

अगर इसे उदाहरण देकर समझे तो जिस प्रकार आज नई-नई टेक्नोलॉजी हमें देखने को मिल रही है।  जो कि हमारे जीवन को आसान और सुविधाजनक बना रही हैं,वही भविष्य में भी हमें इसी प्रकार के अन्य सुविधाएं भी देखने को मिल सकती है। 

वही इसके विपरीत अगर बात करें इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में जो भी आज फ्रॉड हो रहे हैं, साइबर क्राइम हो रहे हैं, अगर वहां बड़ जाए तो वहां हमारे विकास को रोकने के साथ-साथ मानव जीवन को विनाश की तरफ भी ले जा सकती है। 

Information Technology में क्या-क्या शामिल है?

दोस्तों, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी वर्तमान समय की एक लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है, और यहां प्राचीन समय से चली आ रही है, आइए जानते हैं, कि इसमें क्या क्या शामिल हो सकता है। 

Information Technology में एक मानव इंटरफेस के साथ सभी कंप्यूटर शामिल हो सकते हैं। 

इन सभी कंप्यूटर से जुड़े वाहन तथा उपकरण तब तक नहीं सक्रिय हो सकते, जब तक उन्हें कंप्यूटर और कंप्यूटर नेटवर्क के साथ ना जोड़ा जाए। 

सभी उपकरण आवाज, वीडियो आदि सभी इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी को चलाने में सहायक है। 

इस में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए सभी लाभ और वेतन है, जिनके नौकरी के विवरण में विशेष रुप से नेटवर्क सेवाएं अनुप्रयोग, विकास सिस्टम, प्रशासन आदि शामिल है।

सभी टेक्नोलॉजी से जुड़ी सेवाएं विक्रेताओं के ठेकेदारों द्वारा प्रदान की जाती है। 

इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी को चलाने के लिए कुछ लागत यानि operating cost भी शामिल है। 

Information Technology का सही मायनों में अर्थ

  • कंप्यूटर नेटवर्क का प्रबंध करना। 
  • जटिल रूप से वीडियो का निर्माण करना। 
  • होम वेब पेज बनाना। 
  • 3D एनीमेशन, वर्ड डिजाइन। 
  • इंटरनेट की मदद से वस्तुओं को बेचना। 
  • कोडिंग से संबंधित सॉफ्टवेयर। 
  • कंपनी के डेटाबेस का मैनेजमेंट। 
  • परियोजनाओं और बजट का प्रबंध करना। 
  • टेक्निकल डाक्यूमेंट्स को लिखना। 
  • विभिन्न प्रकार की तकनीकी सहायता प्रदान करना। 

Information Technology के कुछ उदाहरण

  • मोबाइल, टेलीफोन, रेडियो उपकरण और स्विच जो वॉइस कमांड के लिए काम आते हैं। 
  • विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर और ऑफिस ऑटोमेशन सिस्टम जैसे वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेड शीट आदि और साथ ही चलाने के लिए कंप्यूटर का समर्थन। 
  • कुछ ऐसे कंप्यूटर एप्लीकेशन जिसमें डाटा स्टोर और प्रोग्राम से लेकर इनपुट प्रोसेस डाटा को बाहरी उपयोग के लिए भेजना शामिल हो सकता है। 
  • डाटा नेटवर्क और उससे जुड़े हुए सभी संचार उपकरण जैसे राउटर, सरवर, ब्रिज, वायरिंग और हब। 
  • स्टेट रेडियो कम्युनिकेशन नेटवर्क। 
  • वॉइस कॉन्फ्रेंसिंग टूल्स। 
  • Users सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर। 
  • Education purpose के लिए शिक्षकों, प्रशिक्षकों और छात्रों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कंप्यूटर और नेटवर्क सिस्टम। 

ओपन कंप्यूटर सिस्टम जो यांत्रिकऔर रासायनिक प्रक्रियाओं की निगरानी रखते हैं, और उनको स्वचालित करते हैं। वही विश्लेषण और निर्णय लेने के लिए कंप्यूटर अनुप्रयोग यानी कंप्यूटर एप्लीकेशन द्वारा उपयोग की जाने वाली जानकारी को स्टोर भी करते हैं। 

तो दोस्तों यहां थे इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ी कुछ उदाहरण आइए अब हम जानते हैं, कि आखिर आईटी कंपनी क्या होती है?

IT Company क्या है? कैसे काम करती है?

दोस्तों, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनी जिन्हें आईटी कंपनि या आईटी सेक्टर के नाम से जाना जाता है। इस के अंतर्गत कंप्यूटर पर आधारित संचार तंत्र जैसे कि सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन या कंप्यूटर हार्डवेयर से काम किया जाता है। यहां पर अध्ययन करना सुरक्षा का काम करना, विकास करने से संबंधी सभी काम किए जाते हैं। 

आपको बता दें, आईटी कंपनियां, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से जुड़ी होती हैं। इनमें से ज्यादातर आईटी सर्विस प्रदान करती है, या फिर आईटी प्रोडक्ट बनाती है। लोग इसे सॉफ्टवेयर कंपनी के नाम से भी जानते हैं। 

यहां पर कई आईटी कंपनियां अपने खुद के कंप्यूटर नेटवर्क से संबंधित उपकरण या प्रोडक्ट बनाते हैं, कई कंपनियां टेक्नोलॉजी नेटवर्क या कंप्यूटर से जुड़ी सेवाएं प्रदान करती हैं। और यहां सभी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के अंदर ही आती है। 

इसी तरह टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर से संबंधित क्षेत्र में जो भी कार्य कर रहे हैं, उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति Developer या फिर Programmer है, या फिर कोई Design का काम करता है, यहां सभी इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के ही भाग होते हैं। 

Information Technology में करियर के अवसर और विशेषज्ञों के कार्य

IT Sector में कुछ ऐसी पोस्ट है, जो कि सॉफ्टवेयर सपोर्ट, कंप्यूटर, हार्डवेयर आदि की समस्या सहित किसी भी तकनीक समस्या के निवारण में कंप्यूटर सपोर्ट विशेषज्ञ काम करते हैं। यह विशेषज्ञ बड़े स्तर पर नेटवर्क से जुड़े काम करने के साथ-साथ बड़े पदों पर स्थित आईटी सदस्यों की सहायता भी करते हैं। 

कंप्यूटर नेटवर्क सिस्टम के विश्लेषण, स्मार्ट बिजनेस सॉल्यूशन के साथ आईटी सेक्टर से जुड़े कार्य को करने के लिए पर्दे के पीछे से कार्य करते हैं। वह आमतौर पर एक विशेष उद्योग में विशेषज्ञ होते हैं।

दोस्तों, ध्यान रखने योग्य बात यह है, कि इसमें से कुछ भूमिकाएं कंपनी के आकार और दायरे के आधार पर बदल ती है। छोटी कंपनियों में अधिकांश दैनिक कार्य अपेक्षाकृत सांसारिक चीजें जैसे समस्या निवारण, प्रिंटर के इर्द-गिर्द घूम सकती हैं।

लेकिन दूसरी और बड़ी कंपनियों के साथ आईटी कर्मचारी के पास संभावित क्षेत्रों है, कुछ प्रबंधन और रणनीतिक योजनाओ में भूमिका के रूप में बड़े स्तर पर कार्य कर सकते हैं, जबकि कुछ अन्य साइबर स्पेस जैसे क्षेत्रों में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। 

दोस्तों आईटी कंपनी या आईटी सेक्टर में कई सारे कार्यक्षेत्र मौजूद होते हैं, और उनमें आईटी विशेषज्ञों के लिए कई प्रकार की भूमिकाएं होती है। जिनकी जानकारी नीचे दी गई है-

  • System Administrator
  • System Analyst
  • Data Scientist
  • Network Administrator
  • Technology Specialist
  • Data scientist
  • Software / Application developer
  • Technical Consultant
  • Database administrator
  • IT Manager
  • Support Analyst
  • Database developer
  • Software Tester
  • Software engineer
  • Software Architect
  • Software Development Manager
  • Network Engineer

Information Technology से संबंधित Courses

दोस्तों, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी/आईटी सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए बहुत से Postgraduate और Undergraduate कोर्स उपलब्ध हैं, आईटी के क्षेत्र में शुरुआत करने के लिए कई सारे सर्टिफिकेशन प्रोग्राम या डिप्लोमा कोर्स भी उपलब्ध है। 

आपको बता दें आईटी में करियर बनाने के लिए आपको अच्छी टेक्निकल स्किल्स के साथ-साथ कुछ प्रोग्रामिंग languages का ज्ञान होना भी जरूरी है। 

सबसे अधिक इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस में B.Tech, BCA, BSC आदि Undergraduate आईटी कोर्स लोकप्रिय हैं। ज्यादातर लोग कंप्यूटर साइंस, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन, इंजीनियरिंग डिग्री करते आ रहे हैं। 

Information Technology अधिनियम (Act) 2000

दोस्तों, टेक्नोलॉजी की बढ़ती मांग और उपयोग को समझते हुए भारत सरकार ने 2000 में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का एक बिल पास किया था। 

 जिसे इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी अधिनियम 2000 के नाम से जाना जाता है। दोस्तों इस अधिनियम मैं आपको क्या बताया गया है? क्या यहां सूचना प्रौद्योगिकी को सुरक्षित करता है। या सूचना प्रौद्योगिकी की हर एक चीज पर नजर रखता है, तो आइए जानते हैं इस एक्ट की कुछ विशेषताएं-

Information Technology Act 2000 की कुछ विशेषताएं-

  • इस एक्ट के अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड और डिजिटल साइन जैसी चीजों को स्वीकार करने का प्रावधान किया है। 
  • यहां एक्ट उपयोगकर्ताओं को समान कानूनी उपचार प्रदान करके ई-गवर्नेंस और ई-कॉमर्स जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। 
  • इस एक्ट में इलेक्ट्रॉनिक व्यापार से जुड़े लेनदेन को कानूनी स्वीकृति दी गई है। 
  • यह Cyber Law- Appellate Tribunal भी स्थापित करता है।
  • इस एक्ट के अंतर्गत बैंकों को निर्देश दिया गया है, कि वे इलेक्ट्रॉनिक्स रिकॉर्ड बनाए रखें और इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करें। 

Information Technology का विभिन्न जगहों पर उपयोग

दोस्तों, आपको बता दें Information Technology अथवा सूचना प्रद्योगिकी एक बहुत बड़ा क्षेत्र है, आज की लगभग सभी मॉडर्न टेक्नोलॉजी इसी पर आधारित हैं, अगर इसके उपयोग की बात करें तो आईटी ने मानव जीवन को बहुत हद तक प्रभावित किया है, वही हमारी Education, Business, Entertainment, Telecommunication आदि सभी प्रभावित हैं। 

एजुकेशन (Education)

दोस्तों, बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ आईटी के विकास ने संपूर्ण एजुकेशन सिस्टम को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। वर्तमान समय में शिक्षा के क्षेत्र में कई बदलाव हुए हैं, आज हम इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन एजुकेशन घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। आज के समय में हमारे पास कई ऐसे ऑनलाइन एप्लीकेशन या प्लेटफार्म उपलब्ध है, जिस पर लगभग हर विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल जाती है। 

एंटरटेनमेंट (Entertainment)

दोस्तों, टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को हर प्रकार से सरल बना दिया है। आज कंप्यूटर, मोबाइल जैसी तकनीकों के आविष्कार ने हमारे जीवन में मनोरंजन के ढेरों साधन दिए हैं। आज हम Musice और Movies को इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन acces कर सकते हैं। इसके अलावा आज हमारे पास इंटरटेनमेंट के लिए कई तरह के tools उपलब्ध हैं, जो कि आईटी (IT) के विकास से हमें प्राप्त हुए हैं। 

बिजनेस (Business)

इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी ने बिजनेस से जुड़े कार्यों पर भी प्रभाव डाला है, आज टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर, व्यवसाय की सम्पूर्ण दक्षता और संबंधों को प्रभावित करता है। पहले के मुकाबले आज के व्यवसाय कहीं अधिक टेक्नोलॉजी पर निर्भर है। एक अच्छे दूरसंचार से लेकर ऑनलाइन पेमेंट जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए हमने इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी को अपनाया है। अगर अपने व्यापार को बढ़ाना है, तो ऑनलाइन Advertisement के माध्यम से हम आसानी से अपने कस्टमर तक पहुंच सकते हैं। 

टेलीकम्युनिकेशन (Telecommunication)

दोस्तों, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के आने से संचार के क्षेत्र में भी कई नई-नई सेवाएं हमें प्राप्त हुई है।  कंप्यूटर स्वयं ईमेल के द्वारा संपर्क साधने के लिए टेलीफोन नेटवर्क का इस्तेमाल करता है। इसके साथ ही इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के विकास से TV, Transmission, World Wide Web (WWW) ऐसे महत्वपूर्ण आविष्कार संभव हुए हैं, एक फोन के अंदर टेलीफोन और इंटरनेट सर्विस को इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही साथ लाया जा सका है। 

Information Technology के लाभ

दोस्तों, अगर हम इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के लाभ की बात करें, तो इसकी कोई सीमा नहीं है, आईटी हमारे लिए उपयोगी सिद्ध हुई है। तथा यहां हमारे लिए कई बार खतरनाक भी साबित हुई है। तो चलिए जानते इसके कुछ फायदों के बारे में। 

  • Information Technology ने शिक्षा प्रणाली (Education System) को कहीं हद तक सरल, आसान, और व्यापक बनाया है। 
  • इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कि शासन और नीति निर्माण में भागीदारी। 
  • बड़े पैमाने पर ई-गवर्नेंस का प्रसार करना। 
  • टेक्नोलॉजी की मदद से अपराधी को पकड़ने में पुलिस को सहायता प्राप्त होती है। 
  • टेक्नोलॉजी की मदद से तेजी से आर्थिक विकास संभव। 
  • कई सुदूर क्षेत्रों का विकास। 

न्यायपालिका और अन्य प्रशासनिक सेवाएं भी काम को आसान और तेज बनाने के लिए टेक्नोलॉजी की सहायता लेती है। 

Information Technology से हानि

दोस्तों, किसी भी चीज के दो पहलू होते हैं, अगर उससे हमें कुछ लाभ है, तो स्वाभाविक हे की उससे कुछ हानि भी होगी, उसी प्रकार इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी समाज के लिए एक वरदान की तरह है, लेकिन यह समाज को हानि पहुंचाने में भी पीछे नहीं है। 

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की सबसे बड़ी हानि यह है, कि वर्तमान समय में युवा पीढ़ी प्रौद्योगिकी का दुरुपयोग कर सकते हैं, और गलत रास्ता अपना सकते हैं। 

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने अपराधियों के लिए भी स्मार्ट अपराधिक गतिविधियां करने के लिए प्रेरित किया है। 

कई लोग किसी को अनैतिक और गैर कानूनी रूप से बदनाम करने के लिए प्रद्योगिकी का उपयोग करते हैं, या मूल रूप से अवगुण नहीं बल्कि Information Technology का दुरुपयोग है। 

इसे भी पढ़े:- Metaverse kya he meaning in Hindi

Information Technology से जुड़े कुछ प्रश्न FAQs;


प्रश्न:- आईटी (IT) में क्या क्या आता है?

उत्तर:- दोस्तो, आईटी ( IT) के अंतर्गत Phone Technology Network, Database Management, Data की सुरक्षा करना इत्यादि, सभी आईटी क्षेत्र के अंदर आते हैं। आज हम इंटरनेट की वजह से दुनिया से जुड़ पा रहे हैं, यह भी आईटी के अंदर ही आता है। 


प्रश्न:- आईटी करने के लिए क्या करना पड़ता है?

उत्तर:- दोस्तों, इसके लिए आपको एक अच्छे आईटी कॉलेज में एडमिशन, एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही मिलता है। जिसके लिए आप आईटी एंट्रेंस एग्जाम विभिन्न यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम देकर प्रवेश पा सकते हैं। 


प्रश्न:- क्या हम 10 वी के बाद IIT ज्वाइन कर सकते हैं?

उत्तर:- जी नहीं दोस्तों, 10 वी पास करने के बाद कोई भी छात्र किसी भी कोर्स में आईआईटी में प्रवेश पाने योग्य नहीं होता है। 


प्रश्न:- भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी कौन सी है?

उत्तर:- दोस्तों टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज “Tata Consultancy Services” (TCS) भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी मैं शामिल है। 

हमने क्या सीखा

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने Information Technology क्या है? यह कैसे काम करती है? इसका क्या मतलब होता है? और यहां महत्वपूर्ण क्यों है? तथा इसके लाभ और हानियों के बारे में जाना। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कोई एक विषय नहीं है, बल्कि यहां एक बहुत बड़ा उद्योग है, जो विभिन्न तरीकों से सेवाएं प्रदान करता है। 

दोस्तों उम्मीद है, आपको Information Technology (सूचना प्रद्योगिकी) से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे, और साथ ही आशा करता हूं कि आपको यहां आर्टिकल अच्छा भी लगा होगा।  यदि हां, तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें, ताकि वहां भी इस विषय में जान सकें। 

दोस्तों, मुझे आप लोगों के सपोर्ट की बहुत जरूरत है, अगर आपको यह जानकारी थोड़ी भी ज्ञानवर्धक लगी हो तो, इसे शेयर जरूर करें। साथ ही इसी प्रकार की जानकारी भरी पोस्ट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें। इसके आलावा अगर आपका इससे जुड़ा कोई प्रश्न हे तो आप हमसे comment करके पूछ सकते है। 

Share your love
admin
admin

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *