Share market क्या है ? Full guide in हिंदी

नमस्कार  दोस्तों, आज इस post के माध्यम से आप जानेंगे कि शेयर बाजार क्या है? Share market क्या है ? Full guide in हिंदी, इसमें पैसे कैसे लगाते हैं! कैसे डिमैट अकाउंट खोलते हैं, डिमैट अकाउंट क्या होता है| और कैसे निवेश करें?

techbyraj.in

 

Share market क्या है

शेयर बाजार एक ऐसी जगह है ,जहां हर कोई अपना पैसा निवेश कर सकता है !और वहां से अच्छी रकम  रिटर्न के तौर पर पा सकता है| शेयर बाजार में निवेश करना पहले की तुलना में बहुत आसान है। तो अगर आप भी Share Market में निवेश करना चाहते  है, तो आपको हमारी पोस्ट Indian Trading Apps जरूर पढ़ना चाहिए। जहां आप Top 5 Indian Trading Apps के  बारे में जानेंगे। 

यदि आप पहले से ही निवेश करते हैं ,तो अपने रिटर्न में सुधार कर रहे हैं।  अब यहां धनी या बड़े वित्तीय संस्थानों तक सीमित नहीं है।  आजकल हर कोई इसमें निवेश कर रहा है  इन दिनों मम्मी, पापा, छात्र ,यहां तक कि बच्चे भी! अपनी किस्मत आजमा रहे हैं !

 

 हालाँकि,  आज की दुनिया आर्थिक रूप से पुरस्कृत दुनिया है, आपको यह आकलन करना चाहिए कि  वास्तव में आप किस प्रकार का निवेशक बनना चाहते हैं। और उस विषय पर ज्ञान एकत्रित करना चाहिए ! 

 

इस विषय पर एक सेकंड सोचें…।  क्या आपने वास्तव में सोचा है कि आपके और आपके परिवार के लिए धन पैदा करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है।  यदि आपने इस विषय पर सोचा है तो आप जान जाएंगे कि आपकी स्थिति के लिए किस प्रकार की निवेश शैली सबसे अच्छी होगी।

 निवेशकों के प्रकार 

 शेयर के खरीददारों और धारकों ने अपने पैसे को उन शेयरों में डाल दिया जो उन्हें अच्छा लगता है और उन्हें 1 से 50 साल के लिए पकड़ लेते हैं।  यह तरीका उन लोगों के लिए सबसे अधिक अनुकूल है जो लंबे समय तक उन्मुख होते हैं, त्वरित लाभ की तलाश नहीं करते हैं और अच्छी कंपनियों पर नजर रखते हैं।  इस तरह के दृष्टिकोण का सबसे प्रसिद्ध उदाहरण दुनिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी, वॉरेन  बफेट है, इसलिए आप इस शैली में निवेश कर सकते हैं |

 
 

होल्ड अप्रोच और डै ट्रेडिंग खरीदना दोनों एक दूसरे के पूर्णता विपरीत हैं और इसमें ऐसे व्यक्ति शामिल होते हैं जो दिन में आमतौर पर बहुत कम अवधि में शेयर खरीदते और बेचते हैं।  यदि आपके पास बहुत समय है और बाजार की गतिविधियों को बहुत करीब से देखने के लिए तैयार हैं तो यह दृष्टिकोण आपके लिए हो सकता है।

 
 

अगली महत्वपूर्ण चीज़ जो आपको देखने की ज़रूरत है, वह यह है कि आप उन शेयरों पर किस तरह का विश्लेषण करना चाहते हैं, जिन पर आप विचार कर रहे हैं।  आम तौर पर विचार के दो पहलू होते हैं, एक मौलिक और दूसरा तकनीकी।  आप हमेशा लोगों को एक दूसरे को धक्का देते हुए पाएंगे लेकिन यह दोनों को एक मिश्रण मैं शामिल करने के लिए अधिक समझ में आता है।

 

फंडामेंटलिस्ट कंपनी के मुनाफे,  प्रबंधन की दिशा, भविष्य की योजनाओं / विकास की संभावनाओं, अर्थव्यवस्था को संपूर्ण और कंपनी को आर्थिक कारकों की तरह देखते हैं।

जबकि वैज्ञानिक पृष्ठभूमि वाले लोग विभिन्न तकनीकी विश्लेषण तकनीकों, अनुपातों, संकेतकों और रुझानों को नियुक्त करने के लिए शेयर मूल्य चार्ट को देख सकते हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे आगे कौन से शेयर देखना चाहते हैं।

जब आप यह तय कर रहे हैं कि आप किस प्रकार का निवेशक बनना चाहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक आपकी जोखिम सीमा(risk ability) है।  दूसरे शब्दों में आप कितना सिथिर होने को तैयार हैं।  यह फिर से आपके द्वारा चुनी गई निवेश शैली पर प्रभाव डालेगा और रिटर्न के स्तर से भी संबंध रखेगा जो आप चाहते हैं।

 

 निवेशक कई रूपों में आते हैं और कोई सही या गलत तरीका नहीं है।  अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीजें काम करती हैं।  यह महत्वपूर्ण है कि आप तय करें कि कौन सी विधि आपको सबसे अच्छी लगती है और आप निवेश कर सकते हैं |

इसे भी पढ़े:- E – commerce क्या है ? Meaning of e – commerce in हिंदी

डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए आपको  आवश्यक डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी !

1. Aadhar card

2. Income proof

3. PAN Card

4. Signature

5. Cancel cheque

6.Live photo with cod

 

इन सभी दस्तावेजों को बहुत ही ध्यान  पूर्वक सबमिट करें और एक बात का ध्यान रखें कि इन सभी दस्तावेजों पर आपका नाम सही लिखा हो और स्पष्ट शब्दों में लिखा हो और एक ही तरीके में लिखा हो |

हमने क्या सीखा

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने Share market क्या है ? Full guide in हिंदी के बारे में जाना। जहा हमने आपको शेयर मार्केट से जुडी जानकारी प्रदान की। 

उम्मीद है, आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, यदि हां तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें, ताकि वहां भी इस विषय में जान सकें। वहीं अगर आप का इससे जुड़ा कोई प्रश्न है, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Default image
admin

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम राज प्रजापति है,में कंप्यूटर साइंस का विद्यार्थी हूँ और साथ में ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ, में इस ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, डिजिटल मार्केटिंग,मोबाइल, कंप्यूटर, ब्लॉग्गिंग, मेक मनी ऑनलाइन जैसे विषयो पर अपने नॉलेज और पूरी रीसर्च के साथ हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.